Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

लोक कल्याण शिविर ग्रामीणजनों की जरूरत - केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर

लोक कल्याण शिविर ग्रामीणजनों की जरूरत - केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर  सबलगढ़ मुख्यालय पर लोक कल्याण शिविर सम्पन्न  लोक कल्याण शिविर में हितग्रा...








लोक कल्याण शिविर ग्रामीणजनों की जरूरत - केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर 

सबलगढ़ मुख्यालय पर लोक कल्याण शिविर सम्पन्न 

लोक कल्याण शिविर में हितग्राहियों को किये हितलाभ वितरित    

मुरैना /केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर की उपस्थिति में सबलगढ़ मुख्यालय पर लोक कल्याण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 115 करोड़ रूपये की लागत से भूमिपूजन एवं लोकार्पण, 2553 परिवारों को शौचालय बनाने के स्वीकृति पत्र वितरण के साथ 3.06 करोड़ रूपये की प्रोत्साहन राशि वितरित, जनपद पंचायत सबलगढ़ के 480 लोगों को खाद्यान्न पर्ची और 410 किसानों को प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सम्मान निधि के स्वीकृति पत्र वितरण किये गये। कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक श्री बैजनाथ सिंह कुशवाह, प्रदेश पार्टी पदाधिकारी श्री रणवीर रावत, मुरैना भाजपा अध्यक्ष डॉ. योगेशपाल गुप्ता, कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष बागरी, जिला पंचायत के सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले, समाजसेवी श्री हमीर सिंह पटेल, श्री राजेन्द्र मरैया, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री बनवारी लाल धाकड़, नगर पालिका झुण्डपुरा की अध्यक्ष, श्री अरविन्द सिकरवार, श्रीमती शरला रावत, मनु शर्मा, जनपद अध्यक्ष श्रीमती सुनीता सहित बड़ी संख्या में विभिन्न ग्राम पंचायतों से आये ग्रामीणजन मौजूद थे।  

केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि लोक कल्याण शिविर ग्रामीणजनों की जरूरत है। क्योंकि ग्रामीणजन सीधे लोक कल्याण शिविर के माध्यम से अपनी बात सीधे अधिकारियों से कह सकते है और उनकी समस्याओं का त्वरित निराकरण होने का जरिया है। उन्होंने कहा कि सबलगढ़, कैलारस, पहाडगढ़ विकासखण्ड के अंतर्गत 115 करोड़ रूपये की लागत से लोकार्पण एवं भूमिपूजन किये है। इस क्षेत्र के लिये गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा पिछले दो वर्षो में आंखों के ऑपरेशन लगभग 5 हजार गरीब परिवारों के करवाये गये थे। जिसमें टेंटरा से लेकर विजयपुर, श्योपुर, बड़ोदा और पोरसा तक के लोगों के ऑपरेशन होने से उनको नई रोशनी प्राप्त हुई। यहां सीएम राइज स्कूल का भूमिपूजन किया गया है। जिसकी लागत 34.48 लाख रूपये है। सीएम राइज स्कूल बनने से यहां के बच्चे उच्च क्वालिटी की शिक्षा ग्रहण करेंगे। उन्होंने कहा कि इस स्कूल में सभी विषयों के शिक्षक मिलेंगे। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि सरकार द्वारा अभी पीएम श्री विद्यालय योजना प्रारंभ होगी। यह सुविधा ब्लॉक स्तर पर दी जायेगी। मेरा प्रथम प्रयास होगा कि पीएम श्री विद्यालय योजना का सर्वप्रथम सबलगढ़ से प्रारंभ किया जाये। उन्होंने कहा कि मुरैना जिले में नवीन अमृत सरोवर तालाव 27 और नवीन अमृत सरोवर निर्माण 7 स्वीकृत हुये है। इसके अलावा 3 सड़के है, जिसमें संतोषपुर से कुंआ का तोर, बटेश्वरा से कुंअर बाबा मंदिर, डबेरा नौरावली मार्ग तथा मरकापुरा, राधेन, टपरा मार्ग बनाया जायेगा। 

केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने किया 115 करोड़ रूपये की लागत से भूमिपूजन एवं लोकार्पण  

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री तथा मुरैना-श्योपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने लोक कल्याण शिविर में 115 करोड़ रूपये की लागत के भूमिपूजन एवं लोकार्पण किये। इनमें 85 करोड़ 84 लाख रूपये की लागत से बनने वाले नये विकास कार्यो का भूमिपूजन और 29 करोड़ 16 लाख रूपये की लागत से निर्मित विकास कार्यो का लोकार्पण किया। 

मौके पर केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने 2 हजार 553 परिवारों को शौचालय बनाने के लिये स्वीकृति पत्र सौंपे। इसके साथ ही इन परिवारों को 3.06 करोड़ रूपये की प्रोत्साहन राशि का वितरण भी किया। इसी अवसर पर 410 किसानों को प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सम्मान निधि का वितरण किया। जनपद पंचायत सबलगढ़ के 480 लोगों को खाद्यान्न पर्ची का भी वितरण किया। 

इन निर्माण विकास कार्यो का हुआ भूमिपूजन 

जिन निर्माण विकास कार्यो का भूमिपूजन किया, उनमें पहाडगढ़ में 1263.41 लाख रूपये की लागत से 6 ट्रेड आईटीआई निर्माण, कैलारस में 467.05 लाख रूपये की लागत से बनने वाले 18 नवीन अमृत सरोवर, पहाडगढ़ में 573.90 लाख रूपये की लागत से बनने वाले 24 अमृत सरोवर, सबलगढ़ में 632.25 लाख रूपये की लागत से बनने वाले 27 नवीन अमृत सरोवर का भूमिपूजन किया है। इसी तरह सबलगढ़ में 721.48 लाख रूपये की लागत से संतोषपुर से कुआ का तोर, बटेश्वरा रोड़ से कुबंर बाबा मंदिर डवेरा नौरावली मार्ग, मरकापुरा, राठी राघेन टपरा मार्ग सड़क निर्माण, कैलारस के कुटरावली में 481.52 लाख रूपये की लागत से औद्यौगिक क्षेत्र विकसित करने का भूमिपूजन किया। इसी तरह पहाडगढ़, झुण्डपुरा में 964.7 लाख रूपये की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सबलगढ़ में 3480 लाख रूपये की लागत से सीएम राइज स्कूल का भूमिपूजन किया। 

इन निर्माण विकास कार्यो का हुआ लोकार्पण 

जिन निर्माण विकास कार्यो का लोकार्पण हुआ, उनमें पहाडगढ़ के बारा में 375.76 लाख रूपये की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, बाबरीपुरा में 225.82 लाख रूपये की लागत से निर्मित उपस्वास्थ्य केन्द्र, कैलारस के कोढेरा में 86.30 लाख रूपये की लागत से बने उप स्वास्थ्य केन्द्र सबलगढ़ में 172.6 लाख रूपये की लागत से बने बरोठा खिरकाई, कुतधान और बातेड़ में बने उप स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण हुआ। पहाडगढ़ में 840.48 लाख रूपये की लागत से निर्मित ग्राम धौंधा, भर्रा, धूरकूड़ा, पचोखरा जल जीवन मिशन के कार्या, सबलगढ़ में ही 721.90 लाख रूपये की लागत से निर्मित ग्राम बामसौली, कीरतपुर, खेडा डिगवार, डिगवार जल जीवन मिशन के कार्यो का लोकार्पण हुआ।  

पहाडगढ़ में 62.40 लाख रूपये की लागत से निर्मित ग्राम टुडीला, सिमरोदा, तिन्दोखर, जैतपुर, माता का पुरा, टिकटोली दूमदार, उचॉड, सुखपुरा, घाडौर, पचोखरा, झौंड में बने आंगनवाड़ी भवन, कैलारस के ग्राम शहदपुर, नेपरी, कैशापुरा, रजपुरा, तिलोंजरी, दीपेरा, नयागांव में 54.60 लाख रूपये की लागत से बने आंगनवाड़ी भवन, इसी तरह सबलगढ़ के ग्राम गोदोली घुर्र, कांछिदा, गढ़ुआ, कुल्होली, गुर्जा, सलमपुर, कुतघान में 3, बद्ध का पुरा, जमुनीपुरा, पचेर, जावरोल, बन्थर, नन्दापुरा, सलमपुर, बामसौली, भियाना, कुतघान, कढ़ावना, चौकी और मोहल्ला में 165.20 लाख रूपये की लागत से 20 आंगनवाड़ी भवनों का लोकार्पण हुआ। पहाडगढ़ के गहतोली में 14.68 लाख रूपये की लागत से बने पंचायत भवन, सबलगढ़ के रतनपुर, गुलालई में 24 लाख रूपये की लागत से बने सामुदायिक भवन, कैलारस के महेवा में 12 लाख रूपये की लागत से सामुदायिक भवन, सबलगढ़ के बेरखेडा में 20 लाख रूपये की लागत से बने रपटा निर्माण, कैलारस के निरारा में 15 लाख रूपये से बने सीसी रोड़, पहाडगढ़ के मोहना में 15 लाख रूपये की लागत से बने नाला निर्माण, टिकटोली दूमदार में 15 लाख रूपये की लागत से बने चेकडेम, कैलारस के रजपुरा जागीर में 15 लाख रूपये की लागत से बने चेकडेम, सबलगढ़ के बेरखेडा में 20 लाख रूपये की लागत से तालाव, सराय, अटार में 15-15 लाख रूपये की लागत से चेकडेम, अटार में 15 लाख रूपये की लागत से बने सामुदायिक भवन, 15 लाख रूपये की लागत से बनी बाउण्ड्रीवाल का लोकार्पण किया। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये क्षेत्रीय विधायक श्री बैजनाथ सिंह कुशवाह ने कहा कि लोक कल्याण शिविर जनता की समस्यायें सुनने का जरिया है। उन्होंने कहा कि सबलगढ़ में लगभग 15 गौशालायें बनी है, उनमें गाय पहुंचे तो लोगों की फसलों को बचाया जा सकता है। इसके अलावा उन्होंने चंबल घाटी में तालाव की मांग की तथा अटल प्रोग्रेस-वे के होने वाले निर्माण की भूरि-भूरि प्रशंसा की और कहा कि अटल प्रोग्रेस-वे चंबल किनारे बीहड़ क्षेत्र में निकले तो लोगों के लिये और बेहतर लाभ दायक रहेगा। 

कार्यक्रम में कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने कहा कि विभिन्न निर्माण कार्य जो लागू किये गये है, जिनका समय पर कार्य पूर्ण हों। लोक कल्याण शिविर में लोगों की समस्या हो तो काउंटर पर पहुंचकर समस्याओं का समाधान करा सकते है। अधिक से अधिक लोग आगे आये और लोक कल्याण शिविर का लाभ उठायें। कार्यक्रम का कन्या व सरस्वती पूजन कर शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के अंत में लाड़ली लक्ष्मी, जननी सुरक्षा, सामाजिक न्याय, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, पंचायत ग्रामीण विकास विभाग एवं कृषि विभाग के अन्तर्गत लोगों को हितलाभ वितरित किये गये। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles