Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मुरैना शहर में घरेलू पाइप्ड गैस आपूर्ति के लिये किया भूमिपूजन

केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मुरैना शहर में घरेलू पाइप्ड गैस आपूर्ति के लिये किया भूमिपूजन  नगर निगम मुरैना में लगभग 15 करोड़ ...


केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मुरैना शहर में घरेलू पाइप्ड गैस आपूर्ति के लिये किया भूमिपूजन 






नगर निगम मुरैना में लगभग 15 करोड़ रूपये की लागत से हर घर में पहुंचेगी पाइप लाइन से गैस 

मुरैना /केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि मुरैना नगर निगम के लिये आज का दिन बहुत सौभाग्यशाली है कि उज्जैन, इंदौर और ग्वालियर जैसे महानगरों की  तर्ज पर घर-घर पाइप के द्वारा रसोईघर में टोंटी से गैस मिलेगी। जिसका आज भूमिपूजन किया जा रहा है, जो लगभग 15 करोड़ रूपये की लागत से बनाई गई। यह बात उन्होंने न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में भूमिपूजन करते समय कही। इस अवसर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद श्री वी.डी. शर्मा, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम के अध्यक्ष श्री रघुराज सिंह कंषाना, ऊर्जा विकास निगम के अध्यक्ष श्री गिर्राज डंडोतिया, महापौर श्रीमती शारदा सोलंकी, अम्बाह विधायक श्री कमलेश जाटव, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. योगेशपाल गुप्ता, भिण्ड के श्री देवेन्द्र, कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष बागरी, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड कंपनी के प्रबंधक श्री बैकट रमन, पूर्व मंत्री श्री मुंशीलाल, श्री केदार सिंह, श्री ध्यानेन्द्र सिंह, श्री शेलेन्द्र सिंह चौहान, पार्षदगण सहित गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में शहर के नागरिक मौजूद थे।       

केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि हम सबके लिये आज दिन बड़ा सौभाग्यशाली है, क्योंकि आज नगर मुरैना के लिये घर-घर किचिन में पाइप लाइन से गैस मिले, जिसका आज भूमिपूजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक दिन मुरैना नगर पालिका हुआ करता था, जिसे नियमों को शिथिल करते हुये नगर निगम बनाया, जिसमें बड़े-बड़े प्रोजेक्ट सीवर लाइन, चंबल से 214 करोड़ रूपये की लागत से पानी आयेगा, अगर नगर पालिका मुरैना नगर निगम नहीं बनता तो शायद ही यह सौगात आज नहीं मिलती। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि आने वाले दिनों में स्वच्छ पानी पीने के लिये मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार से रसोई गैस का विषय रहा, यह गैस सिलेण्डर के माध्यम से गैस नहीं, अब हर घर में जिस प्रकार बिजली का कनेक्शन होता है, ठीक उसी प्रकार हर घर में रसोई गैस कनेक्शन होगा। जैसे हम ऑन ऑफ करके बिजली जलाते है, उसी तर्ज पर गैस का भी स्विच घुमायेंगे। यह सुविधा मिलने के लिये आज मुरैना में भूमिपूजन किया जा रहा है। मुरैनावासियों को मैं बधाई देता हूं। 

केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जो जिम्मा लिया है कि गैर बराबरी का हमारे लिये अभिशाप है, उदाहरण के लिये है कि एक परिवार में चूल्हे से खाना बनता था। अमीर परिवार में गैस पर खाना बनता था। गरीब महिलाओं के स्वास्थ्य पर चूल्हे से विपरीत प्रभाव पड़ता था। कई महिलायें चूल्हे के धूंये से टी.बी. की शिकार हो जाती थी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश की 9 करोड़ महिलाओं को गैस सिलेण्डर उपलब्ध कराये। अब गरीब महिलायें भी शान से कह सकती है कि हम भी गैस चूल्हे पर खाना बनाती है और हमारे यहां भी शौचालय है। श्री तोमर ने कहा कि पहले रसोई गैस ब्लैक से मिला करती थी, किन्तु प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस ओर ध्यान दिया तो आज रसोई गैस ब्लैक में नहीं मिल रही है। उन्होंने कहा कि पाइप लाइन से जितनी घर में गैस की जरूरत है, उतनी ही गैस लें। श्री तोमर ने कहा कि अब मुरैनावासी भी यह कह सकेंगे कि इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर जैसे महानगरों की तर्ज पर मुरैना में गैस पाइप लाइन से मिलेगी। उन्होंने कहा कि अमेरिका, जापान की अपेक्षा इंडिया में भी कैश ट्रान्जेक्शन की सुविधा बढ़ी है। इन देशों की अपेक्षा इंडिया प्रथम स्थान पर है। 

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद श्री वी.डी. शर्मा ने कहा कि मुरैना नगर निगम बनने से अनेकों सौगाते मिलीं है, जिसके कई परियोजनाओं के कार्यो का भूमिपूजन किया जा चुका है। कई परियोजनायें पूर्ण हो चुकी है और आज रसोई गैस की पाइप लाइन का केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर द्वारा भूमिपूजन किया गया है। यह मुरैना के लिये एक अनोखी सौगात है। 

कार्यक्रम के प्रारंभ में इंडियन ऑयल कंपनी के प्रबंधक श्री बैंकट रमन ने कहा कि अभी तक जौरा में एक हजार कनेक्शन का काम हाथ में लिया है। मुरैना में भी प्रथम चरण में 1 हजार घरों में गैस कनेक्शन देना है। अगले वर्ष तक मुरैना में ढ़ाई हजार लोगों के घरों में गैस पहुंचाने का कार्य किया जाना है। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार और मुरैना जिला प्रशासन का विशेष सहयोग मिला है, आगे सहयोग मिलता रहेगा, प्रशासन बधाई का पात्र है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुये महापौर श्रीमती शारदा सोलंकी ने कहा कि मुरैना के लोगों को घर-घर पाइप से रसोई गैस मिले, इससे उत्तम और बेहतर क्या हो सकता है। मुरैनावासियों की मेरी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनायें।  


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles