Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

आज के समय में वही आदमी बेरोजगार है, जो कुछ करना नहीं चाहता - केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर

आज के समय में वही आदमी बेरोजगार है, जो कुछ करना नहीं चाहता - केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर  पोषण अभियान के अन्तर्गत स्व-सहायता समूहों का उन्मुख...









आज के समय में वही आदमी बेरोजगार है, जो कुछ करना नहीं चाहता - केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर 

पोषण अभियान के अन्तर्गत स्व-सहायता समूहों का उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण आयोजित 

जिले में महिला सदस्यों की संख्या 6829 : 1192.91 लाख रूपये वितरित 

पोषण बीज वितरण कार्यक्रम सबलगढ़ मुख्यालय पर सम्पन्न   

मुरैना /केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि राष्ट्रीय आजीविका मिशन की हमारी बहनों के सम्मान में राज्य सरकार के मार्गदर्शन में सबलगढ़ मुख्यालय पर स्व-सहायता समूहों की दीदियों को पोषक वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। दीदियों के द्वारा जो प्रगति की है, जिसका वर्णन करना मेरे लिये कठिन है, क्योंकि उन्होंने जो मेहनत की है, वो उसका परिणाम भी है। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि आज के समय वही आदमी बेरोजगार है, जो कुछ करना नहीं चाहता है। यह बात उन्होंने सबलगढ़ मुख्यालय पर गुरूवार को मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन मुरैना के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम पोषण अभियान के अन्तर्गत स्व-सहायता समूहों की उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण के समय संबोधित करते हुये कही। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. योगेशपाल गुप्ता, श्री हमीर सिंह पटेल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री बनवारी लाल धाकड़, कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना, पूर्व अध्यक्ष श्री भदौरिया, समाजसेवी श्रीमती शरला रावत, जिला पंचायत सदस्य, जिला पंचायत के सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले, एसडीएम सबलगढ़ सुश्री मेघा तिवारी सहित सबलगढ़, कैलारस, पहाडगढ़ स्व-सहायता समूहों की दीदियां मौजूद थी।  

केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि स्व-सहायता समूह के कार्यक्रम का बहुत ही सफलता का क्षण मेहसूस कर रहा हूं। हमारी दीदियों का मैं अभिनंदन भी करता हूं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनी तो उस समय मेरे में एक टीस थी कि श्योपुर जिला अक्सर कुपोषण का शिकार रहता है, वहां जब तक महिलाओं को स्व-सहायता समूह से नहीं जोड़ा जायेगा, तब तक उनके जीवन में परिवर्तन नहीं लाया जा सकता। उस समय से आज तक बहुत तीव्र गति से प्रदेश सरकार ने मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन का गठन किया। जिसमें हमारी दीदियों ने नई प्रतिष्ठा कायम की है, मुझे ध्यान है कि मैं जब केन्द्र में मंत्री बना, उस समय मैं पंचायत ग्रामीण मंत्री था। तब बड़े-बड़े उद्योग दीवालियां हो रहे थे। बैंके भी उनका सहयोग नहीं कर रहीं थी। जब मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से प्रदेश में स्व-सहायता समूह की दीदियों ने बचत करके जो राशि बैंक में जमा की, उसके सहयोग से बैंको ने भी समूहों का मनोबल बढ़ाया और इंडस्ट्रीयल का सहयोग किया। देशभर में स्व-सहायता 75 लाख है। लगभग 9 करोड़ दीदियां स्व-सहायता समूहों से जुड़ी है, इन बहनों को बैंको ने अपनी आजीविका चलाने के लिये ऋण दिया। उन्होंने कहा कि बहनों ने सिलाई, खेती, मशरूम की खेती, सब्जियां उगाना आदि कार्य हाथ में लिये तो वे स्वयं आत्मनिर्भर बनने लगी। जिनकी आज मैं मुंह जवानी सफलता की कहानी सुन रहा हूं। आज के समय वही आदमी बेरोजगार है, जो कुछ करना नहीं चाहता है। 

उन्होंने कहा कि जब सब कुछ दीदियां करने लगी, तब बैंको ने 3 लाख करोड़ रूपये दीदियों को दिया। यह तभी होता है, जब लोग ऋण लेते है तो उसे चुकाते भी है। उन्होंने कहा कि पेट तो सभी भरते है, किन्तु पोषक तत्व हरी सब्जियां खाने से ही मिलते है। इसके लिये। हरी सब्जियों के बीजों की किट उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि बहनें हरी सब्जियां उगाकर उसका सेवन करेंगी तो काफी हद तक कुपोषण में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि एक हजार अमरूद, चार हजार बीजों की किट, एक हजार नींबू के पेड़ वितरित किये जा रहे है। यह सहयोग पारजात इंडस्ट्रीज से किया जा रहा है।  

--2


2

केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने स्व-सहायता समूह की महिलाओं को राशि के चैक वितरित किये 

केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने सबलगढ़ में 192 समूहों की दीदियों को सीसीएल के तहत 2 करोड़ 87 लाख रूपये, पहाडगढ़ की दीदियों को सीएफसी के तहत 70 लाख रूपये के चैक, जौरा की मधुमक्खी पालन के लिये 60 लाख रूपये के चैक, ग्रामीण पथ विक्र्रेता योजना के तहत 187 हितग्राहियों को 18 लाख रूपये से अधिक, 17 समूहों को पूंजी वितरण में 189 सदस्यों को 48 लाख 50 हजार रूपये, शहद संग्रहण में एक सीएफसी को 70 लाख रूपये की राशि के चैक वितरित किये। इसी प्रकार कैलारस विकासखण्ड के एक समूह के 34 सदस्यों को 4 लाख रूपये, फूड वेन विकासखण्ड मुरैना के एक समूह के 11 सदस्यों को 460 लाख रूपये के चेक प्रदान किये। 

कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने कहा कि एनआरएलएम ने अपने लक्ष्य को सवारने का काम किया है। बचत से अपने परिवार को निखारने के बाद समाज को सुधारा है। बचत व एकता की शक्ति है, जो 10-10 रूपये जोड़कर एक बड़ा फंड इकट्ठा किया है। यह बचत एक करोड़ रूपये की बहुत बड़ी राशि है। ऐसा प्रयास होगा तो और समूह जुड़कर मुरैना की पहचान बनायेंगे। कार्यक्रम में एनआरएलएम की ओर से प्रबंधक श्री दिनेश तोमर ने भी अपने विचार व्यक्त किये। 

कार्यक्रम में समूह की दीदी श्रीमती ओमवती जाटव ने बताया कि आजीविका मिशन में अभी तक 12 हजार 755 परिवारों को जोड़कर स्व-सहायता समूहों के माध्यम से चक्रीय राशि 30 लाख 88 हजार रूपये प्राप्त कर चुकीं है। सामुदायिक निवेश राशि 67 लाख 50 हजार रूपये प्राप्त कर चुकीं है। श्रीमती ओमवती ने बताया कि सीसीएल ऋण वितरण में बैंको से समन्वय कर वित्तीय वर्ष में 348 समूहों को 6 करोड़ 68 लाख रूपये की राशि विभिन्न रोजगार, व्यवसाय के लिये वितरित की गई है। ग्रामीण पथ विक्रेता में 1 हजार 429 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। श्रीमती सुनीता शर्मा, श्री यशोदा जाटव ने भी अपनी मुंह जुवानी सफलता की कहानी सुनाई।   

कार्यक्रम में जनपद सीईओ श्री गौड़ ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles