Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

कलेक्टर के निर्देश के बाद खाद भंडारण और वितरण व्यवस्था कार्य में आयी गति

कलेक्टर के निर्देश के बाद खाद भंडारण और वितरण व्यवस्था कार्य में आयी गति.. जिले के डबल लॉक केन्द्रों में समितियों के द्वारा 1049 मेट्रिक टन ...


कलेक्टर के निर्देश के बाद खाद भंडारण और वितरण व्यवस्था कार्य में आयी गति..

जिले के डबल लॉक केन्द्रों में समितियों के द्वारा 1049 मेट्रिक टन खाद का कराया गया भण्डारण


गुना /विगत दिवस कलेक्टर डॉ सतेंद्र सिंह द्वारा जिले में आ रही खाद की समस्या को देखते हुये जिला विपणन अधिकारी, उपसंचालक कृषि को बैठक के दौरान निर्देशित किया था कि जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्या. गुना के अधिनस्थ 62 सहकारी समितियों में खाद भंडारण का रूट प्लान भी तैयार किया जाकर तत्काक खाद भंडारण किया जाकर कृषकों को वाजिव दाम पर खाद उपलब्ध कराया जावे एवं मिलावटी खाद का विक्रय न हो इस हेतु खाद के निरीक्षण व पर्यवेक्षण के लिये कृषि विभाग के एसएडीओ, आएईओ तथा सहकारिता विभाग के निरीक्षक की पृथक-पृथक टीम गठित की जाकर टीम के द्वारा समिति अथवा डबल लॉक पर खाद पहुचाने के पूर्व की व्यवस्था से लेकर किसानो को खाद वितरण तक की व्यवस्था का बारीकी से निरीक्षण किया जावे।

 कलेक्टर  द्वारा दिये गये निर्देश एवं उनके प्रयास का असर यह हुआ है कि प्रशासन के द्वारा त्वरित कार्यवाही की जाकर जिला सहकारी केन्‍द्रीय बैंक मर्या. गुना के अधिनस्थ 66 समितियों में रैक से सीधे एफओआर आधार पर एवं डबल लॉक  केन्द्रों  से समितियों के द्वारा 1049 मेट्रिक टन खाद का भण्डारण कराया गया। मप्र शासन के निर्देशानुसार भण्डारण खाद का वितरण पैक्स के ऐसे सदस्य, जो नियमित है एवं नगद में खाद प्राप्त करना चाहते है, उनको खाद का विक्रय नगद में खाद प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही जो कृषक नियमित न होकर कालातीत है एवं उनके द्वारा कालातीत राशि जमा कर दी जाती है तो वह कृषक भी नगद में खाद प्राप्त कर सकते हैं। अकालातीत सदस्य अपने ग्राम की सहकारी समिति से वाजिब दाम पर 05 बैग प्रति हेक्टर के मान से खाद प्राप्त् कर सकते हैं।


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles