Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

समारोह पूर्वक मनाया गया मध्य प्रदेश स्थापना दिवस

 विकास के हर क्षेत्र में प्रदेश ने कीर्तिमान स्थापित किए हैं – प्रभारी मंत्री श्री सिलावट  जिले में समारोहपूर्वक मना मध्यप्रदेश का स्थापना द...

 विकास के हर क्षेत्र में प्रदेश ने कीर्तिमान स्थापित किए हैं – प्रभारी मंत्री श्री सिलावट 

जिले में समारोहपूर्वक मना मध्यप्रदेश का स्थापना दिवस 

प्रभारी मंत्री श्री सिलावट के मुख्य आतिथ्य और सांसद श्री शेजवलकर की अध्यक्षता में 

जिला स्तरीय समारोह आयोजित 

सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ हुईं और हितग्राहियों को बाँटी गई सहायता 


ग्वालियर





/ देश के हृदय में स्थित मध्यप्रदेश तेजी के साथ विकास पथ पर अग्रसर है। सिंचाई सुविधाओं का विस्तार, हर घर नल से जल, महिलाओं का सशक्तिकरण, जरूरतमंदों को पक्के घर और महिला सशक्तिकरण सहित विकास के सभी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में विकास के कीर्तिमान स्थापित हुए हैं। इस आशय के विचार जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में बाल भवन में आयोजित हुए जिला स्तरीय समारोह में व्यक्त किए। उन्होंने इस अवसर पर आह्वान किया कि स्वच्छ, शिक्षित एवं विकसित मध्यप्रदेश के निर्माण के लिये सभी लोग एकजुट होकर काम करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने की। 

सम्पूर्ण प्रदेश के साथ ग्वालियर जिले में भी मध्यप्रदेश स्थापना दिवस जन उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। स्थापना दिवस पर यहाँ बाल भवन में आयोजित हुए जिला स्तरीय कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट एवं अन्य अतिथिगणों ने प्रधानमंत्री स्व-निधि, आजीविका मिशन, मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना, मुख्यमंत्री घरेलू कामकाजी महिला कल्याण योजना तथा सरकार की अन्य हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत लगभग डेढ़ दर्जन हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप सहायता राशि एवं हितलाभ वितरित किए। कार्यक्रम में लघु उद्योग विकास निगम की अध्यक्ष श्रीमती इमरती देवी, बीज एवं फार्म विकास निगम के अध्यक्ष श्री मुन्नालाल गोयल, नगर निगम के सभापति श्री मनोज तोमर, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अभय चौधरी, पूर्व विधायक श्री रामबरन सिंह गुर्जर व श्री मदन कुशवाह तथा सर्वश्री प्रदीप जैन, अशोक जैन, आशीष प्रताप सिंह राठौड, विनोद शर्मा व पूर्व महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता सहित नगर निगम के पार्षदगण व अन्य जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि सिंचाई सुविधाओं में मध्यप्रदेश में ऐतिहासिक विस्तार हुआ है। वर्ष 2003-04 में जहाँ प्रदेश में मात्र 7 लाख हैक्टेयर रकबे में सिंचाई होती थी वह अब बढ़कर 45 लाख हैक्टेयर हो गया है। वर्ष 2025 तक 65 लाख हैक्टेयर रकबे में सिंचाई सुविधा मुहैया कराने के लक्ष्य को लेकर सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा सिंचाई सुविधाओं के विस्तार एवं किसान हितैषी योजनाओं की बदौलत प्रदेश को 7 कृषि कर्मण अवार्ड मिल चुके हैं। 

प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि शिक्षा राष्ट्र की प्रगति व परिवर्तन की बुनियाद होती है। इस बात को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर तैयार हुई नई शिक्षा नीति को मध्यप्रदेश में लागू किया गया है। साथ ही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर सीएम राईज स्कूल के रूप में क्रांतिकारी कदम उठाया गया है। सीएम राईज स्कूलों में प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतर सुविधाएँ और पढ़ाई की व्यवस्था की गई है। 

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने यह भी कहा कि सरकार इस बात से भलीभाँति वाकिफ है कि राष्ट्र व प्रदेश तभी सक्षम बनेगा जब हमारी बेटियाँ सशक्त होंगीं। इस बात को ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत राज्य की 45 लाख बेटियाँ अब तक लाड़ली लक्ष्मी बनाई जा चुकी हैं। 

प्रभारी मंत्री ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर हर जरूरतमंद को पक्का घर मुहैया कराने के लिये सरकार कटिबद्ध है। अभी तक प्रदेश में 45 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के घर मुहैया कराए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कोरोना संकट से निपटने में भी सरकार ने पूरी शिद्दत के साथ काम किया है। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से सरकार हर गरीब परिवार के सदस्यों के इलाज के लिये एक साल में 5 लाख रूपए तक के इलाज की सुविधा मुहैया करा रही है। प्रदेश में अब तक 3 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। 

कार्यक्रम में श्री सिलावट ने यह भी कहा कि सरकार युवाओं को स्वरोजगार और नौकरी दिलाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही है। सरकार एक वर्ष के भीतर एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी मुहैया करायेगी। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत वृहद स्तर पर शिविर लगाकर प्रदेश के लाखों लाख पात्र परिवारों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित कराया है। 

माफियाओं के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान का जिक्र करते हुए प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि सरकार ने एक साल के भीतर लगभग 21 हजार एकड़ जमीन भू-माफियाओं के कब्जे से मुक्त कराई है। साथ ही शराब, मिलावटखोर, खनन, चिटफंड व भू-माफियाओं के खिलाफ कठोर कार्रवाई की गई है। 

सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि जनकल्याणकारी एवं गरीब हितैषी योजनाओं की बदौलत मध्यप्रदेश ने राष्ट्र में अग्रणी प्रदेश के रूप में अपनी छवि स्थापित की है। प्रदेश सरकार ने मनुष्य के जन्म से लेकर मृत्यु तक सहायता उपलब्ध कराने के लिये योजनायें बनाई हैं। औद्योगिक विकास और कृषि के क्षेत्र में भी मध्यप्रदेश अग्रणी राज्यों में शुमार हुआ है। श्री शेजवलकर ने कहा कि स्थापना दिवस पर सभी संकल्प लें कि अपनी संस्कृति व पर्यावरण का संरक्षण करते हुए ग्वालियर सहित सम्पूर्ण प्रदेश को प्रगति पथ पर आगे ले जायेंगे। 

आरंभ में अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। स्थापना दिवस समारोह का शुभारंभ राष्ट्रगीत वंदे मातरम् और समापन राष्ट्रगान जन-गण-मन के सामूहिक गान के साथ हुआ। आरंभ में शहर की उदयीमान शास्त्रीय नृत्यांगना सुश्री समीक्षा कुशवाह ने मनोहारी कथक नृत्य की प्रस्तुति देकर समा बांध दिया। 

कार्यक्रम में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी, नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कान्याल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आशीष तिवारी व स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती नीतू माथुर सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।  


शहर में चलेगा जल संरक्षण अभियान और सरोवरों के किनारे फल-फूल व सब्जियों की खेती 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने स्वागत उदबोधन दिया। साथ ही मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में सप्ताह भर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस अवसर पर जानकारी दी कि ग्वालियर शहर के हर वार्ड में जल संरक्षण व संवर्धन के लिये विशेष अभियान चलाकर खासतौर पर रूफ वाटर हार्वेस्टिंग संरचनायें बनवाई जायेंगीं। इसी तरह ग्रामीण अंचल में इस साल बनवाए गए लगभग एक सैंकड़ा अमृत सरोवरों के समीप फल-फूल व सब्जियों की खेती कराई जायेगी, जिससे क्षेत्रीय किसानों को आय का अतिरिक्त जरिया मिल सके। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles