Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

किसानों का आरोप 4-5 दिन से लाइन में लगें है नही मिल रहा है खाद

  किसानों का आरोप 4-5 दिन से लाइन में लगें है नही मिल रहा है खाद  जबकि बड़े जमीदार रसूखदार नेताओं को एक बार मे सौ सौ कट्टे उपलब्ध करा दिए जात...

 





किसानों का आरोप 4-5 दिन से लाइन में लगें है नही मिल रहा है खाद 

जबकि बड़े जमीदार रसूखदार नेताओं को एक बार मे सौ सौ कट्टे उपलब्ध करा दिए जाते हैं

कोलारस /अनुविभाग के बदरवास नगर के पुलिस ग्राउंड के पास खाद वितरण केंद्र पर किसानों में रोष देखने को मिला किसानों का आरोप है कि वह 4 दिन से लगातार सुबह से शाम तक लाइन में लगे रहते हैं परंतु उन्हें खाद मुहैया नहीं कराया जा रहा है। किसानों का यह भी आरोप है कि रात के समय खाद वितरण केंद्र से रात के अंधेरे में खाद की कालाबाजारी की जाती है। किसानों के हंगामे को देखते हुए मौके पर बदरवास के तहसीलदार पहुंचे तब कहीं समजाइस के बाद किसान लाइन में लगने को राजी हुए। 


सीएम के आदेश जमीन पर नहीं उतार पाया प्रशासन -


गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के सभी जिले कलेक्टरों को निर्देशित किया ताकि खाद वितरण केंद्र पर किसान की कतार नहीं देखनी चाहिए इसके साथ ही किसानों के लिए बैठने, पानी और छांव की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। हालांकि शिवपुरी कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने इस व्यवस्था को बनाने के लिए निर्देश भी जारी किए थे परंतु जारी निर्देशों का पालन नहीं किया गया बदरवास के खाद वितरण केंद्र पर नाही किसानों के लिए बैठने की व्यवस्था की गई और ना ही पानी की। खाद वितरण केंद्र पर किसान लाइन लगाकर खाद की चाहत में कई दिनों से खड़े हुए हैं।


किसानों की शिकायत -


बिजरौनी निवासी किसान मुकेश का कहना है कि वह 3 दिनों से लाइन में लगे हुए हैं इसके बावजूद आज दिनांक तक उन्हें खाद नहीं मिल सकी है, दादूखेड़ी से खाद लेने पहुँचे किसान वीरेंद्र सिंह का कहना है कि सुबह उठ कर फिर खाद वितरण केंद्र पर आ जाते हैं परंतु ने शाम तक खाद नहीं मिलती है रात में उन्हें खेतों में पानी देने के लिए जागना पड़ता है चार दिन से वह ऐसा हर रोज कर रहे है इसके बावजूद उन्हें खाद नहीं मिल पा रही है। पांच दिनों से लाइन लगे किसान गोपाल यादव का कहना है कि उन्हें एक दिन में पांच कट्टे खाद नहीं मिल पा रही है जबकि बड़े जमीदार रसूखदार नेताओं को एक बार मे सौ सौ कट्टे उपलब्ध करा दिए जाते हैं।


गोदाम प्रभारी को खाद लूटने की आशंका -


पुलिस ग्राउंड के पास खाद्य वितरण केंद्र के गोदाम प्रभारी अवंतिका प्रसाद भार्गव ने खाद लुटने की आशंका जाहिर करते हुए बताया कि खुले मैदान में उन्हें खाद बांटने को मजबूर होना पड़ रहा है। इस खाद वितरण केंद्र पर न ही सुरक्षा के इंतजाम किए गए है और न बैठने उठने की। इसकी लिखित शिकायत दो बार भेज संबंधित अधिकारियों से कर चुके हैं परंतु कोई भी सुनवाई नहीं हुई है।


कांग्रेस ने लगाए खाद की कालाबाजारी के आरोप - 


कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष अर्जुन सिंह ने खाद की कालाबाजारी के आरोप लगाते हुए बताया कि किसान कई दिनों से लाइन में लगकर खाद के 5 कट्टो की जद्दोजहद में लगा रहता है इसके बावजूद किसानों को खाद नहीं मिल पा रही है जबकि खाद वितरण केंद्रों से दलालों को खूब खाद मुहैया कराई जा रही है ऐसे में शिवपुरी का किसान परेशान है। किसान रात में खेतों में पानी देता है और सुबह से शाम तक लाइन में लगा रहता है परन्तु भ्रष्टाचार के कारण किसान परेशान है।


बदरवास के पुलिस ग्राउंड के खाद वितरण केंद्र पर तहसीलदार प्रदीप भार्गव पहुँचे किसानों से चर्चा कर उन्हें खाद उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया तब कहीं जाकर किसान खाद के लिए कतार में खड़े हुए। तहसीलदार का कहना है कि खाद गोदाम प्रभारी को निर्देशित किया गया है कि सही समय पर किसानों को खाद मुहैया कराया जाए जिससे उन्हें परेशानियों का सामना ना करना पड़े इसके अतिरिक्त आज वितरण पर केंद्र पर किसानों के लिए बैठने और पानी की व्यवस्था भी की जाए

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles