Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

राष्ट्रीय किसान दिवस के अवसर पर किसानों को किया प्राकृतिक खेती के लिए जागरूक

राष्ट्रीय किसान दिवस के अवसर पर किसानों को किया प्राकृतिक खेती के लिए जागरूक शिवपुरी / देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिवस ...






राष्ट्रीय किसान दिवस के अवसर पर किसानों को किया प्राकृतिक खेती के लिए जागरूक

शिवपुरी / देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में पूरे देश में आयोजित किए जाने वाले राष्ट्रीय किसान दिवस का आयोजन अटारी जॉन 9 जबलपुर के निर्देशानुसार कृषि विज्ञान केन्द्र, शिवपुरी पर भी किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में सरपंच ग्राम रातौर श्री रामकुमार धाकड़ एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में ग्राम पिपरसमां के प्रगतिशील कृषक श्री अवधेश वर्मा उपस्थित थे।

कृषि विज्ञान केन्द्र शिवपुरी पर जिले के विभिन्न जिलों से आए कृषकों को केन्द्र की इकाइयों का भ्रमण कराते हुए कि जा रहे प्राकृतिक खेती अभियान एवं इकाइयों का भी भ्रमण कराया गया, जिसमें मशरूम उत्पादन, मूल्यवान फसलों का उत्पादन के साथ-साथ कृषकों को नवाचार घटकों में शामिल प्रयासों के बारे में बतलाते हुए संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया।

आयोजन में वर्चुअल माध्यम से केन्द्रीय किसान एवं कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा संबोधित किया गया एवं कृषकों के लिए भारत सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयास एवं शासन की योजनाओं से लाभ लेने के लिए भी कहा गया। कार्यक्रम में कृषि उपज मंडी में जागरूकता आयोजन भी रखा गया जिसमें बहुत संख्या में कृषकों के साथ-साथ कृषि महाविद्यालय के छात्रों की भी सहभागिता रही।

इसी क्रम में विकासखण्ड कोलारस में किसान दिवस के अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में केन्द्र के वैज्ञानिकों द्वारा भी भाग लिया गया और प्राकृतिक खेती प्रोत्साहन के बारे में जानकारी देते हुए बीजामृत, घनजीवामृत, जीवामृत एवं फसल सुरक्षा के आयामों को बनाने तथा देशी गाय के साथ प्राकृतिक खेती को कुछ क्षेत्रों में अपनाने के लिए किसान बंधुओं से अनुरोध भी किया गया। केन्द्र के प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. पुनीत कुमार के निर्देशन में आयोजन को किया गया और किसानों से आह्वान किया गया जो किसान बंधु प्राकृतिक खेती के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं वह कृषि विज्ञान केन्द्र, शिवपुरी से संपर्क कर इससे जुड़ सकते हैं।


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles