Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

गर्भवती महिलाओं का पंजीयन बढाने के निर्देश

गर्भवती महिलाओं का पंजीयन बढाने के निर्देश सीएचओ अपने मुख्यालय पर निवास करें-कलेक्टर महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य की संयुक्त बैठक आयोजि...





गर्भवती महिलाओं का पंजीयन बढाने के निर्देश

सीएचओ अपने मुख्यालय पर निवास करें-कलेक्टर

महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य की संयुक्त बैठक आयोजित 

एनीमिया आईडीफिकेशन में दूसरे नंबर पर जिला 

श्योपुर/कलेक्टर  शिवम वर्मा ने कलेक्टेªट सभाकक्ष में आयोजित महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त बैठक में निर्देश दिये कि प्रथम तिमाही में गर्भवती महिलाओं का पंजीयन 50 प्रतिशत के लगभग हुआ है, आगामी दो माह में पंजीयन 90 प्रतिशत तक पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि आशा, आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं एएनएम महिलाओं से संपर्क कर पंजीयन की कार्यवाही सुनिश्चित करे। उन्होंने कम्युनिटी हेल्थ आफिसर्स को मुख्यालय पर निवास करने के निर्देश भी दियें। इसके साथ ही एनीमिया आईडीफिकेशन में 105 प्रतिशत कार्य होने तथा प्रदेश में जिला दूसरे स्थान रहने पर सभी स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों तथा मैदानी अमलें को बधाई भी दी। 

बैठक में अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह, डीपीओ महिला बाल विकास श्री ओपी पाण्डेय, सहायक संचालक श्री रिशु सुमन, डॉ एके करोरिया, डॉ एसएन बिंदल, बीएमओ डॉ राजेन्द्र वर्मा, सीडीपीओं तथा अन्य अधिकारी, सुपरवाईजर आदि उपस्थित थे। 

कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने निर्देश दिये कि गर्भवती महिलाओं का पंजीयन कराने के लिए ग्रामस्तर पर मैदानी अमला महिलाओं के संपर्क में रहें तथा निश्चय किट के माध्यम से जांच कर प्रथम तीन माह के अन्दर गर्भ की जांच कर लें एवं पंजीयन की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि उप स्वास्थ्य केन्द्रों में पदस्थ सीएचओ अपने मुख्यालय पर निवास करें एवं संस्था पर निवास संबंधी कोई समस्या हो तो विभागीय अधिकारियों के माध्यम से मरम्मत आदि कराकर दुरूस्त करायें। उन्होंने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रों पर स्क्रीनिंग के दौरान बच्चें कमजोर हो तो उन्हें चिन्हित कर एनआरसी में भर्ती कराया जायें। उन्होंने बताया कि हेल्थ वेलनेस सेंटर को टीबी कलेक्शन सेंटर बनाये गये है, वहां से भी सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजे जायें। टीबी केसो में प्रोत्साहन के रूप में आशा एवं आगनबाडी कार्यकर्ताओं को एक हजार रूपये प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसके साथ ही रोगी को दवा खिलाने पर भी राशि प्रदाय की जाती है। रोगियों को भी प्रोत्साहन राशि दिये जाने का प्रावधान है। उन्होंने एनीमिया आईडीफिकेशन के तहत आयरन सिरप एवं आयरन की गोली खिलाने के कार्य में 105 प्रतिशत उपलब्धता हासिल करने के लिए सभी को बधाई दी। इस अवसर पर टीकाकरण कार्यक्रम, आरबीएसके, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, लाडली लक्ष्मी योजना आदि की भी समीक्षा की गई।  


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles