Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

महिलाओं के सशक्तिकरण और बच्चों के समग्र विकास के लिये सरकार प्रतिबद्ध : श्री कुशवाह

  महिलाओं के सशक्तिकरण और बच्चों के समग्र विकास के लिये सरकार प्रतिबद्ध – श्री कुशवाह  राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने 160 आंगनब...

 




महिलाओं के सशक्तिकरण और बच्चों के समग्र विकास के लिये सरकार प्रतिबद्ध – श्री कुशवाह 

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने 160 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सौंपे एंड्रॉयड फोन 

ग्वालियर / प्रदेश सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण और बच्चों के शारीरिक, मानसिक एवं शैक्षणिक विकास के लिये पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। इसी उद्देश्य से आंगनबाड़ी की सेवाओं एवं पोषण आहार वितरण व्यवस्था को लगातार सुदृढ किया जा रहा है। यह बात उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एंड्रॉयड मोबाइल फोन वितरित करते समय कही। 

शनिवार को यहाँ ठाठीपुर स्थित पुराने जिला पंचायत सभागार में आयोजित हुए कार्यक्रम में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने मुरार विकासखंड के 60 आंगनबाड़ी केन्द्रों की कार्यकर्ताओं को सरकार की ओर से मोबाइल फोन सौंपे। 

इस अवसर पर राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने कहा कि उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये आर्थिक मदद दी जा रही है। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित महिला स्व-सहायता समूह की दीदियों को रोजगारमूलक आर्थिक गतिविधि को आगे बढ़ाने के लिये 40 हजार रूपए का आर्थिक अनुदान दिया जाता है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं का आह्वान किया कि वे खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने के लिये आगे आएँ। सरकार उनकी हर संभव मदद करेगी। 

ज्ञात हो सरकार द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों की सेवाओं को और अधिक बेहतर बनाने के उद्देश्य से हर आंगनबाड़ी केन्द्र को एंड्रॉयड मोबाइल फोन मुहैया कराए जा रहे हैं। मोबाइल फोन में हर दिन आंगनबाड़ी केन्द्र खुलने का समय, कार्यकर्ता, सहायिका व केन्द्र से जुड़ीं महिलाओं व बच्चों की उपस्थिति दर्ज होगी। साथ ही बच्चों के वजन का ब्यौरा और पोषण आहार वितरण से संबंधित जानकारियां भी निर्धारित एप में हर दिन दर्ज की जायेंगीं। 

मोबाइल फोन वितरण कार्यक्रम में जनपद पंचायत मुरार के अध्यक्ष श्री दिलराज सिंह किरार व सीईओ श्री राजीव मिश्रा तथा महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल हुए। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles