Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

खुशियों की दास्तां

  खुशियों की दास्तां एक से दो हो गए ठेले और पैसे भी कर लिए एकत्रित  प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना दिलीप के लिये बनी वरदान  ग्वालियर / सच्ची लगन...

 


खुशियों की दास्तां

एक से दो हो गए ठेले और पैसे भी कर लिए एकत्रित 

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना दिलीप के लिये बनी वरदान 

ग्वालियर / सच्ची लगन और ईमानदारी से किया गया परिश्रम कभी भी व्यर्थ नहीं जाता है। कोई भी संकट हो उससे बाहर निकलने का रास्ता भी होता है। कोरोना काल में कई लोगों के व्यवसाय पूरी तरह से बंद हो गए और आर्थिक तंगी से कई परिवार जूझते रहे। लेकिन सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर दिलीप कुमार प्रजापति जैसे अनेक युवकों ने अपना स्वयं का रोजगार पुन: स्थापित किया और अपने परिवार में खुशहाली लाए। 

दिलीप कुमार प्रजापति चौपाटी पर चाट का ठेला लगाते हैं। कोरोनाकाल के दौरान प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के बारे में नगर निगम के जरिए पता चला तो उन्होंने नगर निगम में इस लोन के लिए आवेदन दिया। पहले उन्हें 10 हजार रूपये का लोन मिला। जिससे दिलीप ने चाट का सामान लिया और मेहनत कर स्वयं के लिये पैसे कमाए। साथ ही बैंक का लोन भी समय पर चुकता किया। इसके बाद उन्हें नगर निगम की तरफ से 20 हजार रूपये के लोन की योजना बनाने पर उन्होंने 20 हजार का लोन लिया और अपने व्यवसाय को और बढ़ाया। लोन अदा करने के बाद अब दिलीप को 50 हजार रूपए का लोन प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना में प्राप्त हुआ । दिलीप कुमार प्रजापति का कहना है कि सरकार की योजना की मदद से उन्होंने अपने व्यवसाय को तो बढ़ाया ही है। साथ ही एक की जगह अब दो ठेले चाट के लगाने लगे हैं। सरकार की मदद से अब उनकी माली हालत भी बेहतर हुई है। युवाओं के लिये प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना बहुत ही लाभकारी है। बिना ब्याज के ऋण लेकर युवा अपना व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं और ईमानदारी से पैसा जमा करने पर उन्हें अधिक राशि का लोन लेने की सुविधा भी प्राप्त होती है। 


मधु सोलापुरकर 

सहायक संचालक, ग्वालियर

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles