Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

सभी अधिकारियों ने ली सुशासन की शपथ

सुशासन सप्ताह सभी अधिकारियों ने ली सुशासन की शपथ रिटायर्ड आईएएस अधिकारी आरके जैन ने साझा किए अनुभव शिवपुरी/ अभी 25 दिसंबर तक सुशासन सप्ताह क...



सुशासन सप्ताह

सभी अधिकारियों ने ली सुशासन की शपथ

रिटायर्ड आईएएस अधिकारी आरके जैन ने साझा किए अनुभव

शिवपुरी/ अभी 25 दिसंबर तक सुशासन सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों ने सुशासन की शपथ ली। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सभाकक्ष में उपस्थित विभागीय अधिकारियों और कलेक्ट्रेट के स्टाफ को सुशासन की शपथ दिलाई और कहा कि प्रत्येक कार्य में हमेशा अच्छा करने की संभावना होती है इसलिए हमें लगातार संभावनाओं को देखते हुए बेहतर करने का प्रयास करना चाहिए।

सभी अधिकारियों के लिए सुशासन सप्ताह के तहत एक कार्यशाला का भी आयोजन हुआ जिसमें रिटायर्ड आईएएस अधिकारी और पूर्व में शिवपुरी जिले के कलेक्टर रह चुके आरके जैन भी कार्यशाला में अतिथि के रूप में शामिल हुए और उन्होंने सभी अधिकारियों के साथ अपने अनुभव साझा किए। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने उन्हें जिले में किए गए नवाचार के बारे में बताया। विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भी वर्तमान में किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी।

रिटायर्ड आईएएस अधिकारी आरके जैन ने कहा कि एक लोक सेवक के नाते हमारी प्रतिदिन की प्राथमिकता निर्धारित होना चाहिए। इसके अलावा एक अधिकारी की तरह नहीं बल्कि मानवीय दृष्टिकोण से एक लोक सेवक की तरह लोगों की शिकायतों को सुनें और उनका निराकरण करें। उन्होंने कहा कि जिले की कोई भी उपलब्धि और प्रशासन द्वारा किए गए कार्यों में टीम वर्क बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए विभागों में आपसी समन्वय होना चाहिए। अभी सुशासन सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है जिसमें ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित हो रहे हैं। लगातार इस प्रकार के शिविर लगने चाहिए जिससे ग्रामीणों को उनके स्तर पर ही अपनी समस्या निराकरण के लिए मौका मिले। इसमें महत्वपूर्ण भूमिका होती है स्थानीय स्तर पर कार्य करने वाले अमले की, जिसमें पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, पटवारी को स्थानीय स्तर की जानकारी होती है जिससे वह और बेहतर तरीके से लोगों की समस्या निराकरण में अपनी भूमिका निभाते हैं। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने उन्हें जिला पर्यटन द्वारा तैयार किए गया कैलेंडर और जिले में किए गए नवाचार पर आधारित पुस्तिका पहल भेंट की।


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles