Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

माउन्ट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाले दल जिला कलेक्टर से की मुलाकात

  माउन्ट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाले दल जिला कलेक्टर से की मुलाकात। पर्यावरण, सड़क सुरक्षा व सामाजिक सुधार के संदेश लेकर निकला है युवाओं का...

 


माउन्ट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाले दल जिला कलेक्टर से की मुलाकात।

पर्यावरण, सड़क सुरक्षा व सामाजिक सुधार के संदेश लेकर निकला है युवाओं का दल


शिवपुरी/  माउन्ट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने और 11 देशों में 4 लाख 35 हजार किलोमीटर पैदलयात्रा करने वाले सामाजिक "एडवेंचर स्पोर्ट्स लांगेस्ट वर्ल्ड टूर बाय ऑन फुट", गिनीज बुक, लिम्का बुक, इंडिया स्टार बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर माऊंट एवरेस्ट पर्वतारोहियों का दल भिंड, मुरैना ग्वालियर, दतिया जिले की यात्रा करके सोमवार को शिवपुरी जिले में पहुंचा। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह से मुलाकात कर पर्यावरण एवं सामाजिक सुधार के संदेशों को लेकर चर्चा की। 

 कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने दल के सदस्यों के अदम्य साहस और कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए किया जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने दल के सदस्यों से पर्यावरण सुरक्षा के लिए विभिन्न राज्यों एवं देशों में किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली तथा युवाओं को सदेश देने के लिए पदैल यात्रा के माध्यम से सम्पर्क करने की सोच की सराहना की। 

पर्वतारोहियों ने बताया कि देवभूमि उत्तराखंड में चारधाम यात्रा से हरिद्वार के रास्ते वे राजस्थान के समस्त जनपदों की यात्रा करके यहां पहुंचे हैं। दल के सदस्यों के द्वारा सड़क सुरक्षा, बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ, नशा मुक्ति सहित अन्य जागरूक कार्यक्रमों के बारे में यात्रा के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में लोगों से सीधा संवाद कर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

पर्वतारोही दल के लीडर अवध बिहारी लाल ने बताया कि वे उत्तर प्रदेश के लखीमपुर जिले के दोहरारा गांव निवासी हैं। 30 जुलाई 1980 में लखीमपुर में आई बाढ़ में उनका पूरा परिवार खत्म हो गया था उस समय वे 13 वर्ष के थे। इस दौरान वे तीन दिन तक पेड़ पर बैठे रहे थे, तब सेना के हेलीकॉप्टर से आए जवानों ने उनकी जान बचाई। इसके बाद अवध बिहारी लाल ने पर्यावरण संरक्षण को अपने जीवन का लक्ष्य मान लिया तथा उसी समय से पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्य करने घर से निकल गये।

दल के सदस्य लखनऊ के जितेन्द्र प्रताप ने बताया कि अवध बिहारी लाल के साथ वह 11 वर्ष की आयु में  में जुड़े थे। उन्होंने बताया कि भारत सहित अन्य 11 देशों की पैदल यात्रा कर 14 करोड़ 50 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं। उनके दल में महेन्द्र प्रताप और गोविंदनंद, विजय शंकर सहित 20 सदस्य हैं। उन्होंने बताया कि सभी सदस्यों ने देहदान कर रखा है तथा पर्यावरण सरंक्षण, बेटी-बचाओ, बेटी पढाओ का संदेश रास्ते में मिलने वाले युवाओं को दे रहे  है। दल के सदस्यों ने बताया कि शिवपुरी में दो दिन का भ्रमण करने के बाद भोपाल जायेंगे। जहां मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से मिलकर सामाजिक सदेशों एवं पर्यावरण के लिए किये सकल्पों की जानकारी देंगे।

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles