Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

गाँवों को जरूरी सेवाओं के लिये शहर की ओर न देखना पड़े इसकी चिंता सरकार ने की है : श्री कुशवाह

  गाँवों को जरूरी सेवाओं के लिये शहर की ओर न देखना पड़े इसकी चिंता सरकार ने की है – श्री कुशवाह  राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने ...

 





गाँवों को जरूरी सेवाओं के लिये शहर की ओर न देखना पड़े इसकी चिंता सरकार ने की है – श्री कुशवाह 


राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने किया तीन नल-जल योजनाओं सहित लगभग 2.18 करोड़ लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण 

जन समस्या निवारण शिविर में भी हुए शामिल और हितलाभ वितरित किए 

ग्वालियर / गाँववासियों को उच्च गुणवत्ता की प्राथमिक शिक्षा व सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए शहर की ओर न देखना पड़े। साथ ही शहर की तरह पानी, बिजली और सड़क की उपलब्धता हो और शासन से संबंधित छोटी-मोटी समस्याओं के निराकरण के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर न लगाने पड़ें। इन सबकी चिंता प्रदेश सरकार ने पूरी शिद्दत के साथ की है। यह बात उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने कही। 

राज्य मंत्री श्री कुशवाह सोमवार को जिले की जनपद पंचायत मुरार में स्थित दूरस्थ गाँव खेड़ी और दयेली में तीन नल-जल योजनाओं सहित लगभग 2 करोड़ रूपए लागत के विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रमों को संबोधित कर रहे थे। नल-जल योजनाओं का निर्माण ग्राम खेड़ी, दयेली व सिकरौदा फुटकर में होने जा रहा है। श्री कुशवाह इस दौरान ग्राम खेड़ी में आयोजित हुए जन समस्या निवारण शिविर में शामिल हुए और अपनी मौजूदगी में ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण कराया। साथ ही सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभ भी वितरित किए। 

विकास कार्यों के भूमिपूजन व लोकार्पण कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए श्री कुशवाह ने कहा कि शहरों की तर्ज पर गाँवों में प्रतिष्ठित निजी स्कूलों की तरह प्राथमिक शिक्षा मिले, इसके लिये सरकार ने ग्वालियर ग्रामीण क्षेत्र में दो सीएम राईज स्कूल खोले हैं। इसी तरह सामान्य बीमारियों के इलाज के लिये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व उप स्वास्थ्य केन्द्रों का निर्माण किया जा रहा है। गाँवों के भी हर घर में नल की टोंटी से पानी मिले, इसके लिये जल जीवन मिशन के तहत अभियान बतौर नल-जल योजनाओं को मूर्तरूप दिया जा रहा है। मुरार ग्रामीण क्षेत्र में सरकार ने उच्च गुणवत्ता की सड़कों का जाल बिछाया है, जिससे विकास को गति मिली है। बिजली की आपूर्ति के लिये भी पुख्ता इतजाम किए गए हैं। 

इन कार्यक्रमों में संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंच व पंचायती राज संस्थाओं के अन्य पदाधिकारी तथा श्री दुर्गेश जाटव सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, एसडीएम मुरार ग्रामीण श्रीमती पुष्पा पुषाम व जनपद पंचायत के सीईओ श्री राजीव मिश्रा सहित अन्य संबंधित अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन शामिल हुए। 


मुरार विकासखंड में जन सेवा अभियान में लगभग 19 हजार नए हितग्राही जुड़े 


राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने खेड़ी में आयोजित हुए जन समस्या निवारण शिविर में जानकारी दी कि बीते दिनों आयोजित हुए मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत अकेले मुरार विकासखंड में सरकार की 37 हितग्राहीमूलक योजनाओं से लगभग 19 हजार नए हितग्राहियों को जोड़ा गया है। पूरे प्रदेश में 88 लाख नए हितग्राही जुड़े हैं। 


प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और सड़क की खुशखबरी सुनाई 


राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने ग्रामीणों को खुशखबरी सुनाते हुए कहा कि खेड़ा खेड़ी के समीप जल्द ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण होगा। इसकी मंजूरी की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इसी तरह खेड़ी-खेड़ा-सिरसौद तक तीन किलोमीटर लम्बी डाम्बरीकृत सड़क की मंजूरी भी सरकार ने दे दी है। 


इन कार्यों का किया भूमिपूजन एवं लोकर्पण 


ग्राम खेड़ी व दयेली में आयोजित हुए कार्यक्रमों में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री कुशवाह ने जल-जीवन मिशन के तहत निर्मित होने जा रहीं नल-जल योजना ग्राम खेड़ी लागत लगभग 53 लाख, नल जल योजना ग्राम दयेली लागत 62 लाख 45 हजार व नल जल योजना ग्राम सिकरौदा फुटकर लागत 38 लाख 16 हजार की आधारशिला रखी। इसके अलावा उन्होंने सामुदायिक भवन, इन ग्रामों की विभिन्न गलियों में सीसी रोड़ नाली निर्माण, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, कंटूरट्रेंच, पेपर ब्लॉक इत्यादि निर्माण कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण किया। 

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles