Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

स्‍वीप गतिविधियों के माध्‍यम से मतदाताओं को सतत् करें जागरूक : संभागीय आयुक्‍त

स्‍वीप गतिविधियों के माध्‍यम से मतदाताओं को सतत् करें जागरूक – संभागीय आयुक्‍त बीएलओ नये मतदाताओं के नाम जोड़ने हेतु प्राथमिकता से अपने दायि...



स्‍वीप गतिविधियों के माध्‍यम से मतदाताओं को सतत् करें जागरूक – संभागीय आयुक्‍त

बीएलओ नये मतदाताओं के नाम जोड़ने हेतु प्राथमिकता से अपने दायित्‍वों का करें निर्वहन

गुना /संभागीय आयुक्‍त श्री दीपक सिंह द्वारा जिला कलेक्‍ट्रेट के सभागार में फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्‍त पुनरीक्षण-2023 की समीक्षा की गयी। समीक्षा बैठक में कलेक्‍टर श्री फ्रेंक नोबल ए०, अपर कलेक्‍टर श्री आदित्‍य सिंह, सहित समस्‍त अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदार उपस्थित रहे।

बैठक में संभागीय आयुक्‍त द्वारा निर्देशित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम को पूरी गंभीरता के साथ किया जाए। 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके सभी युवक-युवतियों का नाम नामावली में हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्‍होंने कहा कि एकीकृत निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन 9 नवम्बर 2022 को किया गया है। इसके साथ ही दावे एवं आपत्ति दर्ज करने की अवधि 9 नवम्बर से 8 दिसम्बर 2022 निर्धारित की गई है। उक्त अवधि में बीएलओ के माध्यम से नाम जोड़ने और हटाने का कार्य किया जाना है। सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व यह सुनिश्चित करें कि सभी बीएलओ अपने निर्धारित केन्द्र पर अनिवार्यत: उपस्थित होकर सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन करें। उन्‍होंने नया मतदाता बनने के लिए फॉर्म-6, नाम हटाने के लिए फॉर्म-7, आधार की जानकारी प्रस्‍तुत करने के लिए फॉर्म 6बी तथा मतदाता सूची में संशोधन, वोटर कार्ड में बदलाव के लिए फॉर्म-8 में की गयी कार्यवाही की विस्‍तार से जानकारी ली। 

बैठक में स्‍वीप गतिविधि अंतर्गत की गयी कार्यवाहियों की जानकारी देते हुए अपर कलेक्‍टर श्री आदित्‍य सिंह ने बताया कि स्वीप गतिविधि अंतर्गत की गई कार्यवाहियों में  जागरूकता संदेश / येलो राइस / वोटिंग आमंत्रण कार्ड / संगोष्ठी / हर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों, कॉलेज के छात्रों में पैम्पलेट अपील, पोस्टर और पैम्पलेट, फ्लैक्स और स्टिकर वितरित किए गये। नामांकन पर मल्टीमीडिया अभियान ठीक से चलाया जा रहा है और नागरिक ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए मतदाता हेल्पलाइन ऐप के बारे में पूरी तरह से जागरूक होने का प्रयास कर रहे हैं। युवाओं को मतदाता सूची में नाम जुडवाने हेतु प्रेरित करने के लिए कैम्पस एम्बेसडर, जिला प्रतीक (आईक्‍न) बूथ अवेयनेस ग्रुप एवं ईएलसी आदि के माध्यम से स्वीप गतिविधियाँ जैसे चौपाल प्रतियोगिता / रंगोली / मेगा इवेंट, रैली, सामुदायिक सभाएँ, मानव श्रृंखला, सांस्कृतिक गतिविधियाँ सम्पन्न कराई जा रही हैं। 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवा मतदाताओं के नाम जोडने हेतु स्कूल एवं कॉलेज में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाकर नवीन मतदाताओं को ऑनलाईन आवेदन करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथ ही महाविद्यालय स्तर के विद्यार्थियों के मध्य वाद-विवाद / निबंध / स्लोगन प्रतियोगिताएं आयोजित कराना एवं झण्डे, बेनर, पोस्टर, होर्डिंग्‍स सार्वजनिक स्थानों पर लगाये जाने का कार्य किया गया है।

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles