Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

दो माह में ही जिला पंचायत में हो गई लगभग 1 करोड़ रूपये राशि की वसूली

  दो माह में ही जिला पंचायत में हो गई लगभग 1 करोड़ रूपये राशि की वसूली मुरैना /जिला पंचायत मुरैना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. इच्छित गढ़पाल...

 दो माह में ही जिला पंचायत में हो गई लगभग 1 करोड़ रूपये राशि की वसूली

मुरैना /जिला पंचायत मुरैना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. इच्छित गढ़पाले ने 04 नम्वबर 2022 को जिला पंचायत मुरैना का कार्यभार ग्रहण किया था। अभी दो माह ही हुये है। 06 नम्वबर 2022 से क्षेत्र मे प्रभावी क्षेत्र भ्रमण आरम्भ किये। जिसमे मुख्यतः ग्राम व पंचायत भौतिक कार्यों का परीक्षण व वास्तविक रूप से कार्यों का परीक्षण किया। क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं के आने वाले गंभीर विषयों का सहभागिता पूर्ण निराकरण भी किया है, जिनमें जिला पंचायत कार्यालय का औचक निरीक्षण, जनपद स्तरीय समीक्षा, समस्त विकासखण्डों की दो-दो समीक्षा व समन्वय बैठक कुल 19 बैठक की  जा चुकी है। इन समीक्षा बैठकों में कुल 19 कर्मचारियों पर वेतन कटोत्रा की गई। धारा 92 के तहत की गई वसूली की राशि 99.60 लाख रूपये कुल वसूली की गई है। मध्यप्रदेश के पंचायती राज अधिनियम 1993 की धारा 92 में कुल 05 सरपंच, सचिवों से प्रकरणों पर कार्यवाई करते हुए 35 लाख 96 हजार 795 रूपये की वसूली आदेश किये है। प्रकरण में राशि जमा कर प्रकरण समाप्त हुये, निर्माण कार्यों में विगत वर्षो से लंबित प्रकरणों में कुल 09 पंचायत के सरपंच, सचिव से राशि जमा करवाई तथा प्रकरण समाप्त हुए है। जिनमें पंचायत कंहार से 16.03 लाख रूपये, भर्रा से 3.45 लाख, बरौठा से भानपुर से 0.30, खेड़ा हुसैनपुर से 2.19, मुंगावली से 3.50, नगर पोरसा से 0.60, बामसोली से 0.627, चांदपुर से 1.00 लाख रूपये इस तरह कुल 63.64 लाख रूपये की राशि जमा करवाई गई है।       

इसी प्रकार ऐसी ग्राम पंचायतों को सीधे-सीधे वारंट जारी किये गये है, जहाँ से निर्माण कार्य की गंभीर शिकायतों में जाँच में कार्यवाही प्रस्तावित की गई है। इन कुल 13 ग्राम पंचायत के सचिवों, सरपंचो को दोष अनुसार वारंट जारी कर करवाई की गई है, जिनमें धनसुला, भड़वली, भडोली, किशोरगढ़, खेडा हुसैनपुर, बारा, ब्रजगढ़ी, जबरोल, जातोली, पचेर, लालपुर, बघूराकलां, महारजपुर इन पर कार्यवाही कर नोटिस जारी किये गये। इसके साथ ही जिला को प्राप्त शिकायतों के लिए विभिन्न सक्षम स्तर पर जाँच टीम गठित कर जिला व जनपद स्तर से कार्यवाही प्रचलन में है। विगत दो माह में ही ये निर्णय प्रमुख रूप से जिला पंचायत, जनपद व ग्राम पंचायत स्तर पर जवाहदेही तथा कार्यवाही दोनों में ही सतर्कता व समयानुसार निर्णयक कार्य से प्रगति व क्षेत्र स्तर पर कार्य प्रणाली परिणाजनक रूप से तय की गई। इन बिन्दुओ में आर्थिक कुल 99.60 लाख रूपये की वसूली कार्यवाही प्रत्यक्ष रूप से की गई है। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles