Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

2 और 3 नंबर विधानसभा में होंगे मुख्यमंत्री विवाह योजना के बड़े आयोजन

  2 और 3 नंबर विधानसभा में होंगे मुख्यमंत्री विवाह योजना के बड़े आयोजन इंदौर। अगले महीने 2 और 3 नंबर विधानसभा में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना...

 2 और 3 नंबर विधानसभा में होंगे मुख्यमंत्री विवाह योजना के बड़े आयोजन


इंदौर। अगले महीने 2 और 3 नंबर विधानसभा में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह के बड़े आयोजन किए जा रहे हैं। गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले विवाह योग्य युवक-युवतियों के लिए कोरोनाकाल के बाद फिर से शुरू की गई इस योजना में इस बार अधिक से अधिक जोड़ों के विवाह की तैयारी की जा रही है।


पिछले साल मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत भी इंदौर में आयोजन किया गया था और अब इस साल की शुरुआत में बड़ा आयोजन करने की तैयारी नगर निगम के गरीबी उपशमन प्रकोष्ठ ने चालू कर दी है। अगले महीने 27 तारीख को दो और तीन नंबर विधानसभा में ये आयोजन होंगे। 2 नंबर में कनकेश्वरी देवी ग्राउंड तथा 3 नंबर में चिमनबाग मैदान में सामूहिक विवाह कराए जाएंगे। हालांकि इसमें नगर निगम क्षेत्र में आने वाले सभी वार्डों के विवाह योग्य युवक-युवती भाग ले सकेंगे। प्रकोष्ठ के प्रभारी मनीष शर्मा मामा ने सभी पार्षदों को पत्र लिखकर उनके यहां के गरीब परिवार की विवाह योग्य कन्याओं का आवेदन फार्म जमा करने के लिए कहा है।

 आवेदन फार्म दिए जा रहे हैं और निगम के झोनल कार्यालयों पर भी आवेदन फार्म उपलब्ध होंगे, जिन्हें वहीं जमा करना होगा। माना जा रहा है कि इस बार बड़ी संख्या में आवेदन फार्म प्राप्त होंगे। इस योजना के तहत 51 हजार रुपए की राशि प्रत्येक जोड़े पर खर्च की जाती है, जिसमें 38 हजार रुपए का गृहस्थी का सामान दिया जाता है और 11 हजार रुपए की राशि कन्या के बैंक अकाउंट में जमा करवाई जाती है। इसके लिए कन्या का बैंक अकाउंट होना आवश्यक है, वहीं 6 हजार रुपए की राशि आयोजनकर्ता संस्था यानि स्थानीय निकाय को दी जाती है।

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles