Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

ग्राम ऐंचोली में चेकडेम बनने से 40 कृषक हुये लाभान्वित

( खुशियों की दास्ताँ)           ग्राम ऐंचोली में चेकडेम बनने से 40 कृषक हुये लाभान्वित  मुरैना /कैलारस विकासखण्ड की ग्राम पंचायत ऐंचोली में ...


(खुशियों की दास्ताँ)          

ग्राम ऐंचोली में चेकडेम बनने से 40 कृषक हुये लाभान्वित 

मुरैना /कैलारस विकासखण्ड की ग्राम पंचायत ऐंचोली में 14 लाख रूपये की लागत से चेकडेम बनने से लगभग 40 कृषक अपनी 34 हेक्टेयर भूमि की फसल को सिंचित कर दोहरी फसल लेकर आत्मनिर्भर बन रहे है।    

ग्राम ऐंचोली में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारन्टी योजना के तहत 14 लाख 8 हजार रूपये की लागत से चेकडेम का निर्माण वर्ष 2021-22 में जिला पंचायत के माध्यम से कराया गया। चेकडेम का निर्माण होने से गांव के लगभग 40 कृषक 48 हेक्टेयर भूमि को सिंचित कर रहे है और उसमें दोहरी फसल लेकर स्वयं को स्वावलम्बी मान रहे है। ग्राम पंचायत के कोकसिंह, बृजमोहन का कहना है कि भला हो प्रदेश सरकार का जिन्होंने हमारे गांव में चेकडेम बनवाया। चेकडेम से भूमि को सिंचित करके गेहूं, सरसों की फसल का उत्पादन करते है। गर्मियों के मौसम में सब्जियों का उत्पादन करते है, इससे पहले चेकडेम नहीं था तो परम्परागत वर्षा पर आधारित गांव के किसान एक खेती पर ही निर्भर रहते थे। चेकडेम बनने से हमारे परिवार में खुशहाली आई है। फसल में पर्याप्त सिंचित करने की सुविधा मिली है। चेकडेम बनने से गांव के 2 हजार 556 व्यक्ति को रोजगार भी प्राप्त हुआ। उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार हुआ है।  

डी.डी.शाक्यवार

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles