Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

विकास यात्रा 5 से 25 फरवरी तक निकाली जाएगी

  विकास यात्रा 5 से 25 फरवरी तक निकाली जाएगी मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने की समीक्षा शिवपुरी/ खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विका...


 





विकास यात्रा 5 से 25 फरवरी तक निकाली जाएगी

मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने की समीक्षा

शिवपुरी/ खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने गत दिवस शिवपुरी जिले के भ्रमण पर आयीं। इस दौरान उन्होंने 5 फरवरी से शुरू होने जा रही विकास यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। इस मौके पर कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायतों में प्रचलित एवं पूर्व के निर्मित विकास के कार्यां की सूची, विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित हितग्राहियों की सूची बनाई जाए। प्रत्येक ग्राम पंचायतों में स्व सहायता समूह के कामों का चिन्हांकन यात्रा प्रारंभ के पूर्व से किया जाए। आवश्यकतानुसार ग्राम के कृषकों को उन्नत बीज वितरण किया जाए। 

उन्होंने वनमण्डलाधिकारी एवं उप संचालक उद्यानिकी को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायतों के उचित स्थल पर पीपल, बरगद, नीम आदि का वृक्षारोपण किया जाना है, इस हेतु पौधों की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि सहरिया बाहुल्य ग्राम पंचायतों में चाय पर चर्चा, स्व सहायता समूहों के साथ चर्चा एवं बच्चों के लिए पेन, पुस्तक, नाश्ता आदि की व्यवस्था की जाए। यात्रा के दौरान जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रचलित कार्यों की समीक्षा की जाए। कार्य गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखा जाए। अनुसूचित जाति बाहुल्य ग्राम पंचायतों में सामुदायिक भवनों की स्थिति, भूमिपूजन, लोकार्पण और शिलान्यास की व्यवस्था की जाए। युवा मतदाताओं का चिंहाकन एवं प्रथमवार वोटर लिस्ट में नाम जुड़ने वाले मतदाताओं का सम्मान किया जाए। 

उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान उपयुक्त स्थल पर स्वास्थ्य शिविर तथा पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाए। प्रत्येक ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों के दीवारों पर शासन की फ्लैगशिप योजना का लेखन कराया जाए। यात्रा के दौरान आयुष्मान कार्ड का वितरण, सीएम राईज स्कूलों, छात्रावास, आश्रम शालाओं का निरीक्षण किया जाए। प्रत्येक ग्राम पंचायतों का मूलभूत जानकारी पूर्व में तैयार कर ली जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि यात्रा के दौरान रथ में शिकायत पेटी की व्यवस्था की जाए। जिला एवं जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles