Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

युवा दिवस'' पर जिले भर में हुआ सामूहिक सूर्य नमस्कार

 " युवा दिवस'' पर जिले भर में हुआ सामूहिक सूर्य नमस्कार संभाग आयुक्त श्री सिंह ने सीएम राईज स्कूल डीडी नगर में किया सूर्य नमस्क...

 "





युवा दिवस'' पर जिले भर में हुआ सामूहिक सूर्य नमस्कार

संभाग आयुक्त श्री सिंह ने सीएम राईज स्कूल डीडी नगर में किया सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम


ग्वालियर / स्वामी विवेकानंद जी के जन्म दिवस 12 जनवरी को हर साल की तरह इस साल भी “युवा दिवस” के रूप में मनाया गया। इस दिन जिले की शैक्षणिक संस्थाओं, पंचायतों तथा आश्रम शालाओं आदि में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। जिला मुख्यालय पर संभाग आयुक्त श्री दीपक सिंह की मौजूदगी में प्रात: 9 बजे से दीनदयालनगर स्थित सीएम राईज स्कूल (मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय) में आयोजित हुए कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों एवं अधिकारियों व शिक्षकों ने सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम में भाग लिया। 

युवा दिवस पर आकाशवाणी से प्रसारित हो रहे संदेश पर सीएम राईज स्कूल दीनदयालनगर में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार व प्राणयाम का आयोजन हुआ। समारोह का शुभारंभ राष्ट्रीय गीत वन्देमातरम व उसके बाद स्वामी विवेकानंद की वाणी का प्रसारण एवं  मध्यप्रदेश गान के सामूहिक गायन से हुआ। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण भी हुआ। इसके बाद सूर्य नमस्कार के तीन चक्र हुए। सूर्य नमस्कार के पश्चात सामूहिक रूप से प्राणायाम भी कराये गए। सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम में संभाग आयुक्त श्री सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने भी भाग लिया। 

आरंभ में संभाग आयुक्त श्री दीपक सिंह ने स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर पुष्पाहार अर्पित कर एवं दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनायें। सूर्य नमस्कार से शरीर चुस्त-दुरूस्त होता है, वहीं मस्तिष्क का विकास भी होता है। श्री सिंह ने कहा स्वामी विवेकानंद द्वारा बताए हुए मार्ग पर चलते हुए बच्चों को अपने जीवन में आगे बढ़ने की महती आवश्यकता है। 

जिला स्तरीय कार्यक्रम में संयुक्त संचालक लोक शिक्षण श्री दीपक पाण्डेय, एसडीएम श्री अशोक चौहान, डिप्टी कलेक्टर श्री जे पी गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजय कटियार, सहायक आयुक्त जनजाति कल्याण श्री एच बी शर्मा, तहसीलदार श्री कुलदीप दुबे व डीपीसी श्री रविन्द्र तोमर सहित विद्यालय के शिक्षकगणों ने सामूहिक सूर्यनमस्कार व प्राणायाम किए। 

जिले के अन्य स्कूलों के बच्चों और युवाओं ने नई उर्जा और उत्साह के साथ विभिन्न विद्यालयों के प्रांगण में जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम किया। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles