Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

उन्नत नस्ल की दुधारू गायों के लिये पुरस्कार योजना हुई शुरू

  उन्नत नस्ल की दुधारू गायों के लिये पुरस्कार योजना हुई शुरू  मुरैना /मुख्यमंत्री पशुपालन विकास योजना में भारतीय उन्नत नस्ल की दुधारू गायों ...

 उन्नत नस्ल की दुधारू गायों के लिये पुरस्कार योजना हुई शुरू 

मुरैना /मुख्यमंत्री पशुपालन विकास योजना में भारतीय उन्नत नस्ल की दुधारू गायों के लिये पुरस्कार योजना प्रारम्भ की गई हैं। योजना का क्रियान्वयन जिले में एक से 15 फरवरी तक किया जाएगा। 

पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उप संचालक डॉ. आर.पी.एस. भदौरिया ने बताया कि प्रदेश की भारतीय उन्नत गौवंशीय दुधारू नस्लो के पालन को बढावा, प्रोत्साहन प्रदान तथा संरक्षण देने के लिये नवीन पुरस्कार कार्यक्रम जिले में लागू किया जाएगा। डॉ.आर.पी.एस.भदौरिया ने बताया कि इस योजना में लाभ देने के लिये भारतीय उन्नत नस्लो की दुधारू गाय का प्रतिदिन दुग्ध उत्पादन 06 लीटर या उससे अधिक हो, वे पशुपालक आवेदन के लिये पात्र होंगे। जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरूस्कार दिये जायेंगे। डॉ. भदौरिया ने बताया कि प्रथम पुरूस्कार 51 हजार, द्वितीय पुरूस्कार 21 हजार और तृतीय पुरुस्कार 11 हजार रूपये होगा।  

योजना के क्रियान्वयन में भारतीय नस्ल की दुधारू गायों की प्रतियोगिता के लिये इच्छुक एवं पात्र पशुपालकों से आवेदन प्राप्त कर जिला स्तर पर उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें को प्रस्तुत किये जायेंगे। 10-10 गायो का दैनिक दुग्ध उत्पादन की वरीयता के आधार पर प्रतियोगिता होगी। इनमें से अधिकतम दुग्ध देने वाली गायों को सम्बन्धित प्रतियोगिता के लिये क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरूस्कार तथा शेष प्रतियोगी गायो के लिये प्रमाण पत्र प्रदाय किये जायेगे। उपसंचालक डॉ. भदौरिया ने जिले के पशु चिकित्सा सेवा के संस्था प्रभारी को निर्देश दिये है कि योजना अनुसार पात्र हितग्राहियों से आवेदन प्राप्त कर एक सप्ताह में कार्यालय में प्रस्तुत करें।


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles