Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

हर नागरिक की भागीदारी से ही सुनिश्चित होगी स्वच्छता

हर नागरिक की भागीदारी से ही सुनिश्चित होगी स्वच्छता शिवपुरी भी होगा स्वच्छता में नंबर 1 अभियान के संबंध में बैठक आयोजित शिवपुरी/  यदि शिवपुर...




हर नागरिक की भागीदारी से ही सुनिश्चित होगी स्वच्छता

शिवपुरी भी होगा स्वच्छता में नंबर 1 अभियान के संबंध में बैठक आयोजित

शिवपुरी/  यदि शिवपुरी शहर को स्वच्छ बनाना है तो हर नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित होना चाहिए। हर घर, गली साफ-सुथरी होगी तभी शहर स्वच्छ होगा। इसके लिए जन जागरूकता भी जरूरी है। अपना शिवपुरी भी होगा स्वच्छता में नंबर 1 अभियान को लेकर जिले में काम किया जा रहा है। पिछले कई दिनों से टीम द्वारा स्कूलों में बच्चों से संवाद करके स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया जा रहा है।

इसी अभियान को लेकर सोमवार को बैठक आयोजित की गई। अभी जिला प्रशासन, नगर पालिका के साथ मिलकर अथ फाउंडेशन इस पर काम कर रहा है। बैठक में चर्चा करते हुए स्वच्छता समन्वयक अतुल त्रिवेदी ने विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी, जिससे लोगों को इस अभियान से जोड़ा जा सके।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा है कि यह अभियान तभी सफल होगा, जब हर वर्ग इससे जुड़ेगा। शहर के गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि, शासकीय अधिकारी, कर्मचारी आइटीबीपी व सीआरपीएफ, गैर सामाजिक संगठन सभी को इस अभियान में लगना होगा। इसमें यह भी महत्वपूर्ण है कि शिवपुरी नगरपालिका की टीम भी इसमें सक्रिय रहे क्योंकि शहर को स्वच्छ बनाने में सबसे अहम भूमिका सफाई कर्मियों की है। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा है कि अब सफाई कर्मियों के साथ बैठकर इस पर चर्चा की जाएगी।

बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा भी मौजूद थीं। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण के कारण नालियों और बड़े नालों की सफाई सही से नहीं हो पाती है। अभी नालियों की सफाई पर काम किया जा रहा है। यहां शहर के प्रमुख मार्गों, बाजार में प्रमुखता से अभियान चलाया जाएगा। पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने भी अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि आज हम स्वच्छता में इंदौर शहर का उदाहरण देते हैं लेकिन वहां स्वच्छता की पहल में इंदौर के नागरिकों ने भागीदारी की और जागरूकता दिखाई। उसी का परिणाम है कि आज सबसे स्वच्छ शहर है। इसी प्रकार हमें इस अभियान से सभी को जोड़ना होगा और स्वच्छता को अपने व्यवहार में शामिल करना होगा।


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles