Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

सफलता की कहानी

सफलता की कहानी एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत अमरूद की खेती बन रही है लाभदायक श्योपुर/राज्य सरकार की पहल पर श्योपुर जिले में एक जिला एक उत्पाद...



सफलता की कहानी

एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत अमरूद की खेती बन रही है लाभदायक

श्योपुर/राज्य सरकार की पहल पर श्योपुर जिले में एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत किसानों की आय दोगुनी करने के लिए थाई अमरूद के बगीचे लगाये जाकर खेती को लाभकारी बनाने की दिशा में कदम उठाये जा रहे है। इसके अंतर्गत वर्ष 2021-22 में थाई अमरूद के उत्पादन हेतु 10 हजार कृषको के यहां अमरूद के बगीचे लगाने के निंरतर प्रयास किये जा रहे है। जिससे थाई अमरूद खेती किसानों के लिए लाभदायक बन रही है। 

एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत ग्रामीण आजीविका मिशन एवं जिला पंचायत के सहयोग से 10 हजार एकड में थाई अमरूद लगाने के लिए किसानों को प्रेरित किया गया। जिसके अंतर्गत थाई अमरूद के उत्पादन हेतु 10 हजार कृषको तक अमरूद की खेती का फायदा लेने में सहायक बन रहे है। एक जिला उत्पाद अतर्गत अमरूद फसल का चयन करते समय किसान अमरूद की फसल के साथ-साथ इंटरक्रोपिंग के रूप में सोयाबीन, सब्जियां, हल्दी, अदरक, मटर, चना की फसल से रबी और खरीफ में 50 हजार रूपये की आय प्राप्त कर अपनी खेती को फायदे का धंधा बनाने में सहयोगी बन सकते है।  

थाई अमरूद उत्पादन के अंतर्गत किसानों को अमरूद का बगीचा लगाने के लिए विभागीय अधिकारियों के माध्यम से प्रेरित करने की पहल की गई। जिसमें एक एकड में 500-600 पौधे लगवाये जाकर पौधे से पौधे की दूरी 6 फीट एवं लाईन से लाइन की दूरी 12 फीट की जानकारी मैदानी अमले के माध्यम से उपलब्ध कराई गई। थाई अमरूद लगाने के लिए किसान अन्य फसलो की तुलना में अमरूद की फसल से प्रति एकड अधिक आमदनी प्राप्त कर तरक्की का मार्ग प्रशस्त कर सकते है। 

थाई अमरूद का पौधा 12 माह पश्चात ही अमरूद की फसल देने में सहायक बनता है। प्रथम वर्ष में एक पौधे से 10 किलो फल उत्पादन का लाभ लिया जाकर 60 हजार रूपये की वार्षिक आय प्राप्त करने में किसान सहायक बन रहे है। दूसरे वर्ष में 25 किलो फल की पैदावार से 01 लाख 50 हजार रूपये की वार्षिक आय किसान अर्जित कर सकते है। इसी प्रकार तीसरे वर्ष में एक पौधे से 30-35 किलो फल उत्पादन किया जाकर 01 लाख 80 हजार रूपये की वार्षिक अदमनी प्राप्त की जा सकती है। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles