Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

शहरों की तरह गाँवों में भी बुनियादी सुविधाओं का विस्तार कर रही है सरकार – श्री कुशवाह

  शहरों की तरह गाँवों में भी बुनियादी सुविधाओं का विस्तार कर रही है सरकार – श्री कुशवाह  राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने लगभग 4 ...

 





शहरों की तरह गाँवों में भी बुनियादी सुविधाओं का विस्तार कर रही है सरकार – श्री कुशवाह 

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने लगभग 4 करोड़ 86 लाख रूपए लागत के विकास कार्यों का किया भूमिपूजन एवं लोकार्पण 

ग्वालियर/ घर-घर नल से पानी, आवागमन के लिये बेहतर सड़कें, बच्चों की पढ़ाई के लिये सीएम राईज स्कूल, प्राथमिक इलाज के लिये घर के नजदीक अस्पताल और निर्बाध बिजली की आपूर्ति । शहरों की तरह इस प्रकार की सभी बुनियादी सुविधायें सरकार पूरी शिद्दत के साथ ग्रामीण अंचलों में भी मुहैया करा रही है। सरकार की सोच है कि गाँवों का इतना विकास हो, जिससे शहरवासी गाँवों में रहने के लिये आकर्षित हों। यह बात उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने कही। श्री कुशवाह जनपद पंचायत मुरार के ग्राम पंचमपुरा (बस्तरी) में आयोजित विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। 

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने इस अवसर पर लगभग 4 करोड़ 86 लाख रूपए लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। जिनमें प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत करीबन साढ़े 3 करोड़ की लागत से निर्मित उटीला (एमडीआर) से बंधा, बस्तरी वाया पंचमपुरा डंगरऊ तक बनी लगभग साढ़े 8 किलोमीटर लम्बी डाम्बरीकृत सड़क, लगभग 68 लाख रूपए से मूर्तरूप लेने जा रही बस्तरी गाँव की नल-जल योजना एवं ग्राम पंचायत के अन्य विकास कार्य शामिल हैं। 

इस अवसर पर राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने कहा कि पंचमपुरा क्षेत्र के किसान भाईयों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगले सीजन से इस क्षेत्र के सभी खेतों को पानी मिलेगा। हरसी हाईलेवल नहरों एवं अन्य जल परियोजनाओं से इस क्षेत्र की सिंचाई की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिये स्व-सहायता समूह की बहनों को खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा 40 हजार रूपए का अनुदान दिया जाता है। स्व-सहायता समूहों से जुड़ीं महिलाएँ विभाग की इस योजना का लाभ उठाने के लिये आगे आएँ। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles