Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

प्रसूति सहायता में देरी पर एएनएम एवं बीपीएम का कटेगा वेतन

मिनी समाधान कार्यक्रम आयोजित प्रसूति सहायता में देरी पर एएनएम एवं बीपीएम का कटेगा वेतन श्योपुर /कलेक्टर श्री शिवम वर्मा की अध्यक्षता में कले...















मिनी समाधान कार्यक्रम आयोजित

प्रसूति सहायता में देरी पर एएनएम एवं बीपीएम का कटेगा वेतन

श्योपुर /कलेक्टर श्री शिवम वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मेंं आयोजित मिनी समाधान कार्यक्रम अंतर्गत प्रसूति सहायता योजना के एक मामले में अनमोल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन में विलम्ब के लिए संबंधित एएनएम एवं ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर श्योपुर का 7-7 दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये गये। सीएम हेल्पलाइन में श्री जाकिर मोहम्मद द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई थी, उसकी पुत्री श्रीमती रूकसार का प्रसव श्योपुर जिला अस्पताल में हुआ था, लेकिन प्रसूति योजना के तहत लाभ प्राप्त नही हुआ है। इस मामले में डॉ जेएन सक्सैना ने जानकारी दी कि मामला संज्ञान में आने के बाद पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सहायता राशि का भुगतान संबंधित हितग्राही को कर दिया गया है, इस प्रकरण में रजिस्ट्रेशन करने में लापरवाही पर उक्त दोनो कर्मचारियों के वेतन काटे जाने के निर्देश दिये गये है। 

गलत जवाब पर कार्यवाही के निर्देश

कराहल निवासी श्री कुलदीप दुबे द्वारा शिकायत की गई थी कि विधुत बिल में गडबडी के कारण अधिक राशि का बिल दिया गया, जिसमें सुधार करने की मांग की गई। उक्त प्रकरण में संबंधित तत्कालीन प्रबंधक विधुत मंडल श्री विकास केसरवानी द्वारा एल-1 स्तर से गलत जवाब भर दिया गया। समाधान कार्यक्रम के दौरान विधुत अधिकारियों ने जानकारी दी कि उक्त आवेदक के बिजली बिल में 207 यूनिट का समायोजन कर शिकायत का निराकरण कर दिया गया है। इस मामले में कलेक्टर श्री शिवम वर्मा द्वारा गलत जवाब भरने के लिए तत्कालीन प्रबंधक श्री केसरवानी के खिलाफ कार्यवाही किये जाने हेतु वरिष्ठ कार्यालय को पत्र लिखने के निर्देश दिये गये। 

 कलेक्टर ने की वीडियो कॉलिंग पर चर्चा 

कलेक्टर श्री शिवम वर्मा द्वारा छात्रवृति संबंधी सीएम हेल्पलाइन शिकायत पर छात्र श्री अजय आर्य से वीडियो कॉलिंग कर बात करते हुए समस्या के संबंध में जानकारी ली गई। छात्र ने बताया कि उसे पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति का लाभ नही मिला है। इस मामले में निर्देश दिये गये कि सबंधित कॉलेज के अधिकारी एवं छात्र को समक्ष में बुलाकर शिकायत का निराकरण करने की कार्यवाही की जायें। 

अभियान चलाकर सुधारे शांतिधाम की व्यवस्थाएं 

कलेक्टर श्री शिवम वर्मा द्वारा मिनी समाधान कार्यक्रम अंतर्गत प्राप्त एक शिकायत के निराकरण के संदर्भ में निर्देश दिये कि पूरे जिले में शांतिधाम की व्यवस्थाएं अभियान चलाकर सुधारी जायें। सीईओ जिला पंचायत जिला स्तर से तथा जनपद सीईओ जनपद स्तर से मॉनीटरिंग कर अपने-अपने क्षेत्र की पंचायतों एवं गांव में निर्मित शांतिधाम की व्यवस्था सुधारने के लिए अभियान चलाते हुए मॉनीटरिंग करें। पंचायत सचिवों के माध्यम से सभी शांतिधाम में बाउन्ड्री, चबूतरे, गेट, एप्रोच रोड, रास्तों की साफ-सफाई जो भी कमिया हो, उन्हें दूर कराये जाने का कार्य करें। इसके अलावा सभी जगह पौधरोपण किया जायें। 

उन्होंने कहा कि एक माह में अभियान चलाकर सभी पंचायतों में व्यवस्थाएं दुरूस्त कराने की कार्यवाही करें। यह निर्देश सीएम हेल्पलाइन में रायपुरा निवासी श्री छोटूलाल की शिकायत के निराकरण के दौरान दिये गये। उक्त आवेदक द्वारा शिकायत की गई थी कि ग्राम रायपुरा में 

 शांतिधाम के रास्ते पर अतिक्रमण एवं साफ-सफाई नही होने से परेशानी का सामना करना पडता है। 

इसके साथ ही एसडीएम कार्यालय विजयपुर में उपस्थित होकर वर्चुअली जुडे आवेदक श्री दीवारी लाल कुशवाह निवासी विजयपुर के सीमाकंन मामले में एसडीएम विजयपुर को विधि संमत कार्यवाही करने के निर्देश दिये गया 

गणतंत्र दिवस पर प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह करेंगे ध्वजारोहण

परेड की फाइनल रिहर्सल आयोजित

गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय मुख्य समारोह वीर सावरकर स्टेडियम में आयोजित होगा। समारोह में मुख्य अतिथि राज्य मंत्री उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) तथा नर्मदा घाटी विकास एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह प्रातः 09 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। कलेक्टर श्री शिवम वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री आलोक कुमार सिंह की उपस्थिति में गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह की फायनल रिहर्सल की गई। इस दौरान मुख्य अतिथि के आगमन से लेकर ध्वजारोहण, परेड की सलामी आदि की रिहर्सल की गई तथा मुख्य समारोह की तैयारियों एवं विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए।

कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने बताया कि मुख्य समारोह में प्रातः 09 बजे मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ध्वजारोहण करेंगे। इस अवसर पर राष्ट्रीय सलामी एवं राष्ट्रधुन होगी। तत्पश्चात मुख्य अतिथि परेड का निरीक्षण करेंगे। इसके उपरांत मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन होगा। तत्पश्चात् गणतंत्र दिवस परेड एवं मार्च पास्ट का आयोजन होगा। समारोह में विभिन्न विभागों की चलित झांकियों का प्रदर्शन भी होगा। कार्यक्रम के अंत में पुरस्कारों का वितरण होगा। इसके साथ ही कलेक्टर श्री शिवम वर्मा द्वारा मुख्य समारोह के दौरान स्टेडियम पर की जाने वाली सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर एडिशनल एसपी श्री सतेन्द्र सिंह तोमर, एसडीएम श्री मनोज गढवाल, सीएमओ नगरपालिका श्री सतीश मटसेनिया, तहसीलदार श्री भरत नायक, नायब तहसीलदार श्री राघवेन्द्र कुशवाह, श्री सिद्धार्थ गौतम आदि अधिकारी उपस्थित थे। 

संत रविदास जयंती पर आयुष मेलों का आयोजन 

राष्ट्रीय आयुष मिशन योजना अंतर्गत लोक स्वास्थ्य सेवा प्रदाय गतिविधि से संत रविदास जयंती के अवसर पर 05 फरवरी को विकासखण्ड स्तर पर आयुष मेलों का आयोजन किया जायेगा। कलेक्टर श्री शिवम वर्मा द्वारा आयुष मेलों के आयोजन के संबंध में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये गये है। जिला आयुष अधिकारी डॉ जीपी वर्मा ने बताया कि श्योपुर जिले के तीनों विकासखण्ड श्योपुर, कराहल एवं विजयपुर में संत रविदास जयंती पर 05 फरवरी को आयुष मेले आयोजित किये जायेंगे। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles