Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

इस बार मुरैना की रैंकिंग अच्छी नहीं : अधिकारी गंभीर होकर सीएम हेल्पलाइन का निराकरण करें- कलेक्टर

इस बार मुरैना की रैंकिंग अच्छी नहीं : अधिकारी गंभीर होकर सीएम हेल्पलाइन का निराकरण करें- कलेक्टर जिन विभागों की जनवरी माह में ‘ए‘ ग्रेड नहीं...










इस बार मुरैना की रैंकिंग अच्छी नहीं : अधिकारी गंभीर होकर सीएम हेल्पलाइन का निराकरण करें- कलेक्टर

जिन विभागों की जनवरी माह में ‘ए‘ ग्रेड नहीं आया तो उनकी सैलरी जारी नहीं होगी

मुरैना / कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने टीएल बैठक में जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश स्तर से 19, 20 तारीख को जारी होने वाली सीएम हेल्पलाइन की रेटिंग में मुरैना जिला बॉटम के तीसरे नंबर पर रहा है यह स्थिति हम सबके लिये चिंतनीय है। देखने में आया है कि कई विभाग बी, सी, डी ग्रेड में आये हैं यह परफोरमेंस अच्छा नहीं मुझे मुरैना जिले के सभी विभाग ए ग्रेड में चाहिये। कलेक्टर ने कहा कि 19 एवं 20 जनवरी को निकलने वाली ग्रेडिंग में जिन विभागों ने ए-ग्रेड प्राप्त नहीं किया, उन अधिकारियों का जनवरी माह का वेतन आहरित नहीं होगा। यह निर्देश उन्होंने सोमवार को आयोजित बैठक के दौरान अधिकारियों को दिये। जिला पंचाययत के सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले, अपर कलेक्टर श्री नरोत्तम भार्गव, नगर निगम कमिश्नर श्री संजीव कुमार जैन, अम्बाह एसडीएम श्री राजीव समाधिया, समस्त जिलाधिकारी, जनपद सीईओ तथा नगरीय निकायों के सीएमओ मौजूद थे।    

कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने कहा कि इस माह सीएम हेल्पलाइन में कई अधिकारी ऐसे चिन्हित किये गये है, जिन्होंने शिकायतों को अन अटेण्ड किया है। उन अधिकारियों का एक दिन का वेतन तो कटेगा ही, साथ ही उन्हें आगे के लिये भी सचेत किया जा रहा है, उनका विभाग ए-ग्रेड में नहीं रहा तो उनका अगले माह का वेतन जारी नहीं होगा। कलेक्टर ने कहा कि विशेषकर राजस्व विभाग की शिकायतें 50 प्रतिशत लंबित है। उन्होंने कहा कि 50 दिवस की शिकायतों को संतुष्टिपूर्ण बंद कराने के लिये फाइल मुझे भेंजे, किन्तु फाइल भेजने से पहले एल-1 अधिकारी संबंधित शिकायतों को जरूर पढ़ लें। ऐसा न हो कि मेरे पढ़ने के बाद उन शिकायतों पर कोई क्वेरी लगाई जाये। जो अधिकारी सीएम हेल्पलाइन लापरवाही बरतेंगे और उन्हें अन अटेण्ड करेंगे तो उनका वेतन काटने की अनुमति चंबल कमिश्नर से लेने की जरूरत नहीं है। इसलिये सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन को प्राथमिकता से लेंवे। 

कलेक्टर ने कहा कि जौरा से सबलगढ़ तक रेल्वे लाइन का कार्य तीव्र गति से चल रहा है। जिसमें भू-अर्जन के प्रकरण लंबित है, उनका शीघ्र निराकरण करायें। क्योंकि अंडरपास बनाये जाने है, आने वाले समय में भू-अर्जन की शिकायत की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। इसलिये तहसीलदार भू-अर्जन के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण कायें। 

आयुष्मान कार्ड जिले में 73.87 प्रतिशत बने 

कलेक्टर ने कहा कि जिले का आंकड़ा आयुष्मान बनाने के लिये प्रति सप्ताह संतोषजनक नहीं है। इसके लिये जनपद सीईओ एवं सीएमओ प्रत्येक बीएलई से सायं को आंकड़े ले, मुझे हर सप्ताह 20 से 25 हजार जिले का आंकड़ा मिलना चाहिये। 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लंबित प्रकरणों का निराकरण करें 

कलेक्टर ने कहा कि सीएम की वीडियो कॉन्फ्रेंस में श्रम विभाग की शिकायतें सबसे अधिक पाई गई है, इन शिकायतों में अधिकतर मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के एकल प्रकरण जैसे तमाम मुद्दे ऐसे है, जिस कारण सीएम हेल्पलाइन कम नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि जिसमें एक तो विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र और दूसरा दूल्हा-दुल्हन के ऐसे दस्तावेज जो निर्धारित आयु के अंदर नहीं हो। उन्हें हटाकर उनका निराकरण शीघ्र करायें।  

अनुग्रह सहायता राशि के प्रकरणों पर अधिकारी विशेष ध्यान दें 

कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने कहा कि जिले में सभी नगरीय निकाय और जनपद पंचायतों में अनुग्रह सहायता राशि के बहुत बड़ी संख्या में प्रकरण लंबित है। जिस कारण जिले की रैकिंग दिनों दिन खराब होती जा रही है। कलेक्टर ने समस्त जनपद सीईओ एवं सीएमओ को निर्देश दिये कि अनुग्रह सहायत राशि की पेडेंसी को शीघ्र निराकरण करें, जो अधिकारी अनुग्रह सहायता राशि के लिये गंभीर नहीं होगा। उनके खिलाफ मजबूरन कार्यवाही की जायेगी। नगरीय निकाय एवं जनपद सीईओ तीन दिवस के अंदर लंबित प्रकरणों को हल करें। 

समाधान आपके द्वार 28 जनवरी को 

कलेक्टर ने समस्त एसडीएम, जनपद सीईओ को निर्देश दिये है कि जिले के समस्त एसडीएम कार्यालय में 28 जनरवरी को समाधान आपके द्वार कैम्प आयोजित किये जाने है। जिसमें ऐसी शिकायतों को निराकरण किया जाये, जो आसानी से हल हो सके। ताकि समाधान ऑनलाइन में मुरैना जिले की शिकायत न पहुंचे। 

जिले में खाद की कमी नहीं 

कलेक्टर ने कहा कि जिले में पर्याप्त खाद की रैक लग रहीं है। आज या कल में एक रैक और लगने वाली है। सभी किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराया जायेगा। कहीं भी किसी ब्लॉक से खाद उपलब्ध न होने की शिकायत नहीं आना चाहिये। एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में सुनिश्चित करें। 

संजीवनी क्लीनिक के लिये भूमि का चिन्हांकन न करने पर मुरैना तहसीलदार को नोटिस 

मुरैना /कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना पिछले तीन टीएल से लगातार एसडीएम मुरैना व तहसीलदार को संजीवनी क्लीनिक के लिये भूमि चिन्हित करने के लिये निर्देशित कर रहे थे, किन्तु मुरैना तहसीलदार द्वारा संजीवनी क्लीनिक को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा था। कलेक्टर ने आज नाराजगी व्यक्त करते हुये तहसीलदार मुरैना श्री अजय शर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। 

वनखण्ड़ी रोड़ पर भूमि पर रखे ट्रान्सफर्मरों को सुरक्षा घेरे में बनाये 

कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने पिछली लगातार 3 टीएलों में विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये जा रहे थे कि खुले ट्रान्सफर्मरों से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। इससे बचने के लिये खुले ट्रान्सफर्मर को टटिया, जाली या कार्डबोट लगाये जायें, ताकि होने वाली घटित घटनाओं से निजात मिल सके। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की घटना पिछले दिनों वनखण्ड़ी रोड़ पर हुई है। वनखण्ड़ी रोड़ पर चिन्हित 6 ट्रान्सफर्मर जमीन पर रखे हुये है, उन्हें या तो दो खंभे लगाकर ऊपर चढ़ाये जायें या उन्हें सुरक्षित करने के लिये जाली, टटिया या कार्डबोट लगायें। ताकि पशु न पहुंच सके।  

गणतंत्र दिवस की फायनल रिर्हसल आज जनवरी को 

कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने कहा कि 26 जनवरी के लिये फायनल रिर्हलस 24 जनवरी को पुलिस परेड ग्राउण्ड मुरैना में की जानी है। इसके लिये प्रातः 9 बजे समस्त अधिकारी उपस्थित रहें। जिनको 26 जनवरी के लिये व्यवस्थायें करने की जिम्मेदारी सौपी है। कलेक्टर ने कहा कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी जिन विभागों को झांकियां लगाने की प्लानिंग दी गई है, वे विभाग अपनी-अपनी झांकियों की थीम अपर कलेक्टर से अनुमोदित कराकर ही झांकी लगायें। ऐसा न हो कि इस बार भी झांकी पिछले वर्ष की ही रिपीट कर दी जाये। 

रोजगार मेला 27 को टाउनहॉल में 

कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने कहा कि रोजगार मेला 27 जनवरी को टाउनहॉल मुरैना में आयोजित किया जायेगा। मेले के नोडल महाप्रबंधक उद्योग श्री अरविन्द विश्वरूप होंगे। मेले में लगभग संबंधित विभागों से 300 लोगों को रोजगार देने के लिये जोड़ा जाना है। इसलिये संबंधित विभाग पूर्णः तैयारी कर लें। 


125 में से 123 किचन शेड पूर्ण

मुरैना / प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत 125 किचन शेडों में से 123 किचन शेडो का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया है। 125 स्वीकृत शेड में 123 का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है। दो किचन शेड का निर्माण प्रगति पर है। जिन जनपद पंचायतों में 123 किचन शेडों का निर्माण पूर्ण किया है उनमें सर्वाधिक 29 किचन शेड पोरसा जनपद पंचायत में है। सबलगढ़ में 26, मुरैना में 24 कैलारस में 17, पहाड़गढ़ में 12 और अंबाह में 9 किचन शेडों का निर्माण किया गया है। 

खेलो इंडिया के तहत सभी नगरीय निकायों एवं जनपदों में होंगे आयोजन 

मुरैना /कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने समस्त जनपद सीईओ एवं सीएमओ को निर्देश दिये कि खेलो इंडिया का कार्यक्रम प्रदेश स्तर से सभी जिलों में चल रहा है। खेलो इंडिया के माध्यम से प्रत्येक ब्लॉक एवं नगरीय निकायों में एक्टिविटी होनी चाहिये। इसके लिये प्रतिदिन जनपद सीईओ एवं नगरीय निकाय होनी वाली गतिविधियों का प्रेसनोट जनसम्पर्क विभाग के माध्यम से जारी करवाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने इसके खेल विभाग ने कैलेण्डर जारी किया है। इसके लिये एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र की मॉनीटरिंग करें, खेलो इंडिया का कार्यक्रम प्रतिदिन होना चाहिये। उन्होंने समस्त एसडीएम को निर्देश दिये अपने-अपने अनुविभाग और जनपद स्तर पर खेलो इंडिया के दो-दो फ्लेक्स बैनर लगवायें जाये। 

विकास यात्रा 5 से 25 फरवरी 

कलेक्टर ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश के साथ-साथ मुरैना जिले में भी 5 से 25 फरवरी तक विकास यात्रा निकाली जाना है। इसके लिये कैलेण्डर जारी किया गया है। यात्रा सभी वार्डो में पहुंचे, ता क लोग जागरूक हो सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत स्वीकृति पत्र जारी किये है, वे सभी जिला पंचायत के माध्यम से तैयार किये गये है। संबंधित विभाग जिला पंचायत से प्राप्त कर अपने यहां होने वाले विकास यात्रा में वितरित कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि विकास यात्रा में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाये। इसके अलावा भूमिपूजन आदि के संबंध में जानकारी बुद्धवार तक उपलब्ध कराई जाये। ताकि कार्यक्रम के लिये एकजाई सूची तैयार की जाये। 

कलेक्टर ने कहा कि मेरे द्वारा जिले के 84 छात्रावासों के लिये निरीक्षण हेतु 40 अधिकारियों को तैनात किया गया है। वे अधिकारी अपनी-अपनी भ्रमण रिपोर्ट शीघ्र मुझे प्रस्तुत करें। निरीक्षण करते समय बारीकियों पर विशेष ध्यान दिया जाये। जिसमें साफ-सफाई, टॉयलेट, बालक-बालिकाओं के विस्तर, छात्रावासों की रंगाई-पुताई, किचिन आदि के संबंध में बिन्दुवार रिपोर्ट दी जाये। मेरे अलावा बाहरी व्यक्ति पहुंचता है तो छात्रावास स्मार्ट दिखना चाहिये। 

कलेक्टर ने कहा कि इसी प्रकार प्राइमरी हॉस्पीटलों में भी निरीक्षण करें, राजस्व अधिकारी यह देंखे कि साफ-सफाई, मरीजों को समय पर दवा, समय के बाद भी रजिस्ट्रेशन काउंटर चालू है कि नहीं, की जानकारी लें। कई हॉस्पीटलों में सायं के समय पर्चे ही नहीं बनाये जाते है। 

कनवरजेंस के 191 निर्माण कार्य पूर्ण 

603 निर्माण कार्य प्रगति पर

मुरैना /महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजना से कनवरजेंस से स्वीकृति 788 निर्माण कार्यो में से 191 कार्य पूर्ण किये गये है। 603 निर्माण कार्य प्रगतिपर है। 

जो निर्माण कार्य पूर्ण किये गये है, उनमें सर्वाधिक 42 कार्य सबलगढ़ में और 41 कार्य जौरा जनपद में पूर्ण किये गये है। मुरैना में 29, पोरसा में 28, कैलारस में 18, अम्बाह में 17 और पहाडगढ़ में 16 कार्य पूर्ण किये गये है। 

603 प्रगतिरत कार्यो में सर्वाधिक 149 निर्माण कार्य जौरा में, 146 निर्माण कार्य पोरसा में चल रहे है। मुरैना में 86, अम्बाह में 90, कैलारस में 27, पहाडगढ़ में 42 और सबलगढ़ जनपद पंचायत में 63 निर्माण कार्य चल रहे है। 


धरातल पर योजनाओं पर प्रचार-प्रसार करने का काम कर रहीं हैं प्रस्फुटन समितियां - डॉ.दीपक सिंह भदौरिया 

मुरैना /मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद् जौरा द्वारा जागरूकता बैठक का आयोजन शासकीय महाविद्यालय जौरा में किया गया। कार्यक्रम में डॉ. दीपक भदौरिया एवं जन अभियान परिषद् मुरैना के जिला समन्वयक श्री सतीश सिंह तोमर, ब्लॉक समन्वयक बी.डी. शर्मा उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलन कर किया। 

डॉ. दीपक भदौरिया ने नवांकुर एवं प्रस्फुटन प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायतों में बनी हुई प्रस्फुटन समितियां सक्रियता से कार्य कर रही है एवं अधिक से अधिक लोगों को परिषद की कार्य योजनाओं से जोड़ने का प्रयास भी कर रही है। उन्होंने कहा कि विशाल नि-शुल्क सुपर स्पेशलिस्ट स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन 29 जनवरी 2023 रविवार को इंद्रप्रस्थ कॉलेज दीनदयाल मार्ग चौड़ा खरंजा कैलारस में किया जा रहा है। शिविर में कैंसर रोगी, शिशु रोग, नेत्र रोग, हड्डी रोग, हृदय रोग, पेट रोग, चर्म रोग, स्त्री रोग एवं अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा।  

जिला समन्वयक सतीश सिंह तोमर ने विकास यात्रा में नवांकुर संस्था, प्रस्फुटन समितियां एवं सीएमसीएलडीपी छात्रों को सहभागिता करने को भी कहा। बी डी शर्मा ने बताया कि अभियानों एवं योजनाओं को जनमानस तक पहुंचाना एवं उनका सफल क्रियान्वयन करना है। इन्हीं अभियानों एवं योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने हेतु कार्य करें। इस अवसर पर नवांकुर संस्था से परीक्षत शर्मा, कैलाश शर्मा, विष्णु सिंह तोमर, अल्केश राठौर, सुभाष शर्मा एवं परामर्शदाता प्रशांत शर्मा, संत कुमार पाराशर, श्रीकुमार शर्मा, जया बागडे, नेहा गुप्ता आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

5 फरवरी संत रविदास जयंती से शुरू होने वाली विकास यात्रा के लिये नोडल एजेंसी एवं अधिकारी नियुक्त 

मुरैना / 5 फरवरी 2023 संत रविदास जयंती से शुरू हो रही विकास यात्रा के लिये शासन द्वारा नोडल एजेन्सी एवं अधिकारी नियुक्त किये है। यह यात्रा 25 फरवरी 2023 तक आयोजित की जायेगी।

चंबल संभाग के कमिश्नर श्री दीपक सिंह ने राज्य शासन से प्रसारित आदेश के अनुसार बताया कि विकास यात्रा के सुव्यवस्थित संचालन के लिये जन अभियान परिषद को नोडल ऐजेन्सी बनाया है। विकास यात्राओं के संपूर्ण प्रभारी कलेक्टर होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों की यात्राओं के प्रबंधन के लिये जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगर निगम क्षेत्रों में आयुक्त, शेष नगरीय क्षेत्रों में जिले के अपर कलेक्टर नोडल अधिकारी रहेंगें। जन अभियान परिषद की जिला एवं विकासखंड स्तर पर कार्यरत इकाईयां, यात्रा, आयोजन में स्थानीय स्तर पर सहयोग करेगी। जिला कलेक्टर द्वारा प्रत्येक विकास यात्रा के लिये पृथक पृथक अधिकारियों को यात्रा प्रभारी के रूप में नामांकित किया जायेगा। 

विकास यात्रा की रूपरेखा का निर्धारण

प्रत्येक जिले में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में आयोजित की जाने वाली विकास यात्राओं के रूट एवं रूपरेखा का निर्धारण जिला कलेक्टर द्वारा जिले के प्रभारी मंत्री के परामर्श से किया जायेगा, विकास यात्रा के लिये निकटतम ग्रामों एवं वार्डों के क्लस्टर समूह निर्मित किये जायेंगे और तदनुसार रूट का निर्धारण किया जायेगा। यात्रा संबंधित क्लस्टर में सम्मिलित प्रथम ग्राम से प्रारंभ होकर अन्य सभी ग्रामों से गुजरती हुई क्लस्टर के अंतिम ग्राम में समाप्त होगी।

कमिश्नर ने मुरैना, भिण्ड, श्योपुर के कलेक्टरों से कहा है कि विकास यात्रा को एक विशिष्ट नाम, कोड नंबर दिया जायेगा। प्रभारी मंत्री जी के परामर्श से प्रत्येक यात्रा के लिये यात्रा प्रभारी, सह यात्रा प्रभारी, लोकार्पण, शिलान्यास, हितलाभ वितरण के लिये मुख्य अतिथि के निर्धारण की कार्यवाही जिला कलेक्टर द्वारा की जायेगी।  

विकास यात्रा का स्वरूप

विकास यात्रायें प्रत्येक जिले में दिनांक 5 फरवरी 2023 से दिनांक 25 फरवरी 2023 तक आयोजित की जायेंगी। विकास यात्रायें सभी जिलों के प्रत्येक ग्राम और प्रत्येक नगर (शहरी वार्ड) को कवर करेंगी। विकास यात्राओं में स्थानीय गणमान्य नगरिक, समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, स्थानीय जनप्रतिनिधि, वालंटियर्स, विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लाभान्वित हितग्राही एवं आम नागरिक सम्मिलित होंगे।

विकास यात्रा के दौरान संचालित की जाने वाली गतिविधियां

ग्राम, वार्ड के विभिन्न विकास यात्रा के दौरान कार्यों का शिलान्यास, लोकार्पण किया जायेगा, विभिन्न शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के हितग्राहियों के साथ योजना के लाभ मिलने के पूर्व की स्थिति एवं लाभ मिलने के पश्चात उनकी स्थिति में परिवर्तन पर संवादा किया जायेगा, ग्राम, नगर में नागरिकों, किसानों, मजदूरों, विद्यार्थियों, महिलाओं, स्व-सहायता समूहों आदि के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में की गई अभिनव पहल और उनकी सफलता की कहानियों पर चर्चा होगी, केन्द्र और राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं और उनके लाभों के बारे में आम नागरिकों को जानकारी दी जायेगी एवं योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जायेगा, राज्य सरकार द्वारा उक्त ग्राम, नगर के विकास के लिये किये गये कार्यों से जनता को अवगत कराते हुये भविष्य की विकास रणनीतियों पर चर्चा की जायेगी।

विकास यात्रा के दौरान स्व-सहायता समूहों, शिक्षक पालक संघ के सदस्यों, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप्स के सदस्य, ग्राम सभाओं के सदस्य, जल जीवन मिशन के अंतर्गत परियोजना संचालन संधारणकर्ता समितियों के प्रतिनिधि, जल उपभोक्ता संथाओं के प्रतिनिधि, पेसा नियमों के अंतर्गत निर्मित समितियों के सदस्य आदि विभिन्न समूहों को भी सम्मिलित करते हुए उनके द्वारा थानीय स्तर पर किए जा रहे अच्छे कार्यो का अवलोकन भी किया जा सकेगा। यात्रा के रूट में आने वाली शासकीय संस्थाओं जैसे स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनवाड़ी, विद्यालय, राशन की दुकान, ग्राम पंचायत कार्यालय, पुलिस थाना, पशु चिकित्सालय, सहकारी साख समिति आदि का भ्रमण कर व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने तथा अधोसंरचना में सुधार आदि के लिए सुझाव प्राप्त किए जा सकते है, विभिन्न योजनाओं के ऐसे पात्र हितग्राही, जिन्हें हाल ही में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत योजना का लाभ प्राप्त हुआ है, उन्हें हितलाभ वितरण की कार्यवाही पर चर्चा की जायेगी, यात्रा के दौरान विकास गतिविधियों पर एकाग्र सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जा सकते हैं, इसके अतिरिक्त यात्रा में प्रभारी मंत्री जी का परामर्श प्राप्त करते हुए अन्य नवाचारी गतिविधियाँ भी स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप जोड़ी जा सकती है। 

बेस लाइन डाटा तैयार कर वर्ष 2021 से 2025-26 तक रिवेंप्ड डिस्ट्रीब्यूशन योजना होगी तैयार - कलेक्टर 

मुरैना 23 जनवरी 2023/भारत सरकार ने ए.टी.एण्ड.सी. लॉस कम करने व स्मार्ट मीटरिंग को बढ़ावा देने के लिये एक नई योजना लागू की है। जिसका नाम रिवेंप्ड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (आर.डी.एस.एस.) रखा गया है। इस योजना के मुख्य 03 अंश है, जिनमें मीटरिंग का कार्य, अधोसंरचना के कार्य, जिससे लाइन लॉस में कमी आयेगी, अधोसंरचना के वे कार्य जिससे नेटवर्क का सुदृढीकरण हो। इस योजना की डी.पी.आर. वित्तीय वर्ष 2019 के आधार पर बेस लाइन डाटा तैयार कर कार्य योजना बनाई गई है। इसका प्रभाव वर्ष 2021-22 से 2025-26 तक अध्ययन कर आंका गया है। यह बात कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने विद्युत मंडल की समीक्षा बैठक के दौरान कही। बैठक में मुरैना विधायक प्रतिनिधि श्री पप्पू सिंह मावई, अम्बाह विधायक प्रतिनिधि, अधीक्षण यंत्री श्री पीके शर्मा, उपमहाप्रबंधक श्री सचदेवा, श्री पीके तोमर सहित विद्युत विभाग के इंजीनियर एवं सब इंजीनियर मौजूद थे।   

कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने कहा कि नवीन विद्युत उपकेन्द्रों की स्थापना, आरमर्ड केबिल व ए.बी.सी. केबिल का लगाना, फीडर विभक्तिकरण, क्षीण, पुराने कण्डक्टर (तारों) को बदलना, नई उच्चदाब लाइनें निर्मित करना, नए कैपेसिटर बैंक लगाना, एच.वी.डी.एस. कार्य उन इलाकों में करना जहां लॉस अधिक है वितरण व्यवस्था के कार्य आदि और कृषि कार्यों के लिये फीडर विभक्तिकरण के लिये येजना बनाई गई है। इस योजना का कार्य दो चरणों में पूरा किया जाएगा। प्रथम चरण में लॉस रिडक्शन एवं द्वितीय चरण में मोडराईजेशन के कार्य है। इन दोनों चरणों के कार्यों पर 300 करोड़ रूपये का व्यय आएगा। कलेक्टर ने कहा कि फीडर सेपरेशन-16 कार्य के व्यय राशि 773 लाख, 91.78 लाख रूपये एवं 01 नं. नवीन 33/11 के.व्ही. उपकेन्द्र 05 नं. एवं इनसे सम्बंधित 33 के.व्ही. लाइन 33 कि.मी. एवं 11 के.व्ही. लाइन 28 कि.मी. व्यय राशि 1474.48 लाख रूपये, 02 नं. पावर ट्रांसफार्मरों की क्षमतावृद्धि अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर की स्थापना व्यय राशि 77.84 लाख रूपये, व्यय राशि 4.35 नं. कैपेसिटर बैंकों की स्थापना-व्यय राशि-535.50 लाख रूपये, 481 नं. नये वितरण ट्रांसफार्मर स्थापित करना व्यय राशि-2047.03 लाख रूपये, इन्टरकनेक्शन, बायफरकेशन के कार्य-33 के.व्ही. लाइन 27 कि.मी.-व्यय राशि-175.96 लाख रूपये एवं 11 के.व्ही. लाइन 358 कि.मी. व्यय राशि-2398.91 लाख रूपये। इसके अतिरिक्त 793.32 लाख के अन्य कार्य प्रस्तावित किये गये है। इन सभी कार्यों की कुल व्यय होने वाली राशि-8367.82 लाख रूपये के लगभग है। नवीन 33/11 के.व्ही. उपकेन्द्र 12 नं. एवं इनसे सम्बंधित 33 के.व्ही. लाइन 80 कि.मी. एवं 11 के.व्ही. लाइन 83 कि.मी.-व्यय राशि- 3444.64 लाख रूपये, 23 नं. पावर ट्रांसफार्मरों की क्षमतावृद्धि व्यय राशि 1262.08 लाख रूपये एवं 16 नं. अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर की स्थापना-व्यय राशि-1209.47 लाख रूपये, 1432 नं. नये वितरण ट्रांसफार्मरों की क्षमतावृद्धि के कार्य व्यय राशि-1903.85 लाख रूपये, इसके अतिरिक्त 14188 लाख रूपये के अन्य कार्य प्रस्तावित किये गये है। इन सभी कार्यों पर होने वाले कुल व्यय की राशि-22008.04 लाख रूपये है।


भारत पर्व का आयोजन टाउन हॉल मुरैना में

मुरैना/प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी प्रदेश सरकार के निर्देश पर भारत पर्व का आयोजन गणतंत्र दिवस की संध्या पर किये जाने के निर्देश हैं। भारत पर्व का आयोजन 26 जनवरी को सांय 7 बजे टाउनहॉल मुरैना में किया जायेगा। भारत पर्व के नोडल अधिकारी सीईओ जिला पंचायत डॉ इच्छित गढपाले होंगे। यह निर्देश कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने गत दिवस कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मुरैना में आयोजित भारत पर्व की बैठक में दिये। 


(खुशियों की दास्ताँ) 

24 वर्षीय श्रीमती कविता का सरकारी व्यय पर निःशुल्क ईलाज कराया गया 

मुरैना 23 जनवरी 2023/24 वर्षीय श्रीमती कविता पत्नि मनोज का ईलाज सरकारी खर्च पर निःशुल्क कराया गया है। 

ग्राम पंचायत इमलिया निवासी श्रीमती कविता ने बताया कि 8वाँ माह चल रहा है। 8 फरवरी 2023 तक मेरी डिलेवरी होना है। श्रीमती कविता ने बताया कि मैंने जब अपनी जांच स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. संध्या मौर्य से कराई जो उन्होंने जांच में हीमोग्लोबिन बहुत ही कम बताया। मुझे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। वहां मेरा उपचार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत निःशुल्क किया गया। श्रीमती कविता ने बताया कि मुझे 1 यूनिट ब्लड़ चढ़ाया गया। उसके बाद मेरा आयरन सूक्रोज लगाकर हीमोग्लोबिन बढ़ाया जा रहा है। श्रीमती कविता ने बताया कि मेरी डिलेवरी आगामी 8 फरवरी को होना है। चिकित्सालय की डिप्टी मीडिया ऑफीसर श्रीमती रामलली माहौर व इंचार्ज सिस्टर सुमन राठौर, दिव्यांशी व दीपिका ने मुझे इस अवस्था में उचित पोषण आहार के साथ-साथ हरी पत्तेदार सब्जियां लेने की जानकारी से समझाईश दी है।   

श्रीमती कविता ने कहा कि मुझे खुशी है कि मेरा उपचार सरकारी खर्च पर निःशुल्क हो गया है, मेरा एक भी पैसा नहीं लगा। अगर किसी प्रायवेट अस्पताल में जाती तो हजारो रूपये लग जाते। 


(खुशियों की दास्ताँ)  

आयुष्मान कार्ड से राजभान सिंह गुर्जर की डायलेसिस जिला चिकित्सालय में निःशुल्क हो रही है 

मुरैना 23 जनवरी 2023/32 वर्षीय राजभान सिंह गुर्जर अब अपनी डायलेसिस आयुष्मान कार्ड के आधार पर निःशुल्क जिला चिकित्सालय में की जा रही है। 

बारह फुटा हनुमान मंदिर के पास रहने वाले 32 वर्षीय राजभान सिंह गुर्जर ने बताया कि मेरी तवियत खराब रहती थी। मैं खेती किसानी करके अपने 9 सदस्यीय परिवार का भरण-पोषण बमुश्किल कर पाता हूं। 

पिछले दिनों मैं अपने भाई के साथ गुजरात से वापस मुरैना आ ही रहा था, तभी अचानक अशोक नगर में मेरी तवियत बिगड़ गई। जैसे तैसे में ग्वालियर आ गया और मुझे सिम्स हॉस्पीटल में भर्ती कर दिया। डॉ. सोनू पाटिल को दिखाया तो उन्होंने किडनी खराब होना बताया। उन्होंने 2019 में मेरी डायलेसिस की तो एक बार में 2 हजार 200 रूपये खर्च हुआ। दवा, पलंग खर्च सहित 8 लाख रूपये का बिल मुझे दिया गया। बिल देखकर मैं परेशान था, मेरा परिवार भी बहुत दुखी था। क्योंकि घर में जुड़े रखे 8 लाख रूपये किडनी की बीमारी पर खत्म हो चुके थे। मुझे कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा था कि अपना ईलाज कैसे कराऊं। मुझे डायलेसिस कराना जरूरी थी। एक दिन मेरे मामा का लड़का मुझे देखने आया, तब उसने बताया कि जिला अस्पताल में आयुष्मान कार्ड के आधार पर निःशुल्क डायलेसिस हो जायेगी। एक पैसा भी नहीं देना पड़ेगा। यह बात सुनकर में बहुत खुश हुआ और आयुष्मान कार्ड को लेकर डायलेसिस कराने जिला चिकित्सालय पहुंचा, वहां मेरी 15 सितम्बर 2022 से बिल्कुल मुफ्त डायलेसिस हो रही है। अब मैं घर का कुछ काम भी कर लेता हूं। मेडीसिन विशेषज्ञ डॉ. अंकुर गुप्ता, डॉ. योगेश तिवारी मुझे समय पर देखने आते है। राजभान सिंह गुर्जन ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हुये कहा कि आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिये वरदान साबित हो रही है। 

क्र. 264 

डी.डी.शाक्यवार 

8

स्काउट गाइड रोवर रेंजर एवं पदाधिकारियों द्वारा दी गई श्री शनिदेव मंदिर मेला में सेवायें 

मुरैना 23 जनवरी 2023/कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना के निर्देशन में भारत स्काउट गाइड  के छात्र-छात्राओं द्वारा पूरे शनिदेव मंदिर मेले में विभिन्न क्षेत्रों में जिक जैक रेलिंग से लेकर हनुमान मंदिर तक, मंदिर परिसर, व्हीआईपी क्षेत्र, गर्भग्रह, मुख्य मंदिर द्वार, निकासी द्वार आदि क्षेत्रों में बड़े ही मन से सेवाएं दी। सेवाओं के दौरान विकलांग बच्चे, बुजुर्ग महिलाओं को अपने कंधे का सहारा देते हुए दर्शन कराने के पश्चात् निकासी द्वार तक सीढ़ियों पर जो लोग नहीं चल पा रहे थे, उनको स्काउट गाइड की छात्राओं ने हाथ थाम कर सीढ़ियां पार करा कर उनको मुख्य निकासी द्वार तक छोड़ा।   

इस सेवा के मौके पर जिला एवं संभाग के अधिकारियों ने भी स्काउट गाइड के साथ अपनी सेवाएं दी। श्री वीर सिंह यादव, डीओसी स्काउट श्री राकेश कुमार शर्मा, जिला सचिव श्री अतर सिंह राजपूत, जिला कोषाध्यक्ष श्री मुरारी लाल मावई, श्री अमृत लाल यादव, श्री हरिओम तिवारी, श्री दिलीप इंदौरिया, श्री नरेश करवरिया, श्री रणवीर कंसाना, श्रीमती उर्मिला, श्रीमती गीता, श्रीमती रायवाला सिकरवार, श्रीमती सुमन यादव, श्रीमती मधु तोमर, श्रीमती खैरुन्निसा सहित लगभग 150 स्काउट गाइड रोवर रेंजर एवं पदाधिकारियों द्वारा सेवाएं दी गई। 

क्र. 265 

हेपेटाइटिस के लक्षण होने पर चिकित्सालय मुरैना में निःशुल्क जांच व उपचार लें 

मुरैना 23 जनवरी 2023/सिविल सर्जन डॉ. विनोद गुप्ता ने बताया है कि हेपेटाइटिस लीवर से जुड़ी बीमारी है, जो वायरल इंफेक्शन के कारण होती है। इस बीमारी में लीवर में सूजन आ जाती है। हेपेटाइटिस में पांच प्रकार के वायरस होते है। जिनमें हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई इन पांचों वायरस को गंभीरता से लेना चाहिए। क्योंकि इनके कारण हेपेटाइटिस महामारी जैसी बनती जा रही है और हर साल इसकी वजह से होने वाली मौंतो का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। हेपेटाइटिस का टाइप बी और सी लाखों लोगों में कोनिक बीमारी का कारण बन रहे है, क्योंकि इनके कारण लीवर सिरोसिस और कैंसर होते है।  

डॉ. गुप्ता ने बताया कि हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता पैदा करने और जन्म के बाद बच्चे को वैक्सीन देकर उसे हेपेटाइटिस से बचाया जा सकता है। हेपेटाइटिस बी इंफेक्टेड ब्लड के ट्रांसफ्यूजन और असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाने के कारण होता है। हेपेटाइटिस सी एचव्हीसी के कारण होता है। जैसे प्रदूषित खाना, प्रदूषित पानी के कारण भी होता है। हेपेटाइटिस के लक्षण पीलिया, बहुत अधिक थकान, जी मिचलाना, पेट में दर्द, सूजन, खुजली, भूख न लगना, अचानक से वजन कम होना आदि लक्षण होने पर हेपेटाइटिस बी और सी की रोकथाम के संक्रमण को रोकने के सभी शासकीय संस्थाओं पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। हेपेटाइटिस के नोडल अधिकारी डॉ. धर्मेन्द्र गुप्ता ने आम जनता से अपील की है कि ऐसे लक्षण होने पर जिला चिकित्सालय मुरैना में निःशुल्क जांच व उपचार लें, जिससे हेपेटाइटिस बीमारी से बचा जा सकता हैं।

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles