Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

डीएनए जाँच में तेली लाने प्रयोगशालाओं के साथ मानव संसाधन भी बढ़ायेंगे - गृह मंत्री डॉ. मिश्र

  डीएनए जाँच में तेली लाने प्रयोगशालाओं के साथ मानव संसाधन भी बढ़ायेंगे - गृह मंत्री डॉ. मिश्र गृह मंत्री डॉ. मिश्र ने किया प्रदेश की चौथी डी...

 





डीएनए जाँच में तेली लाने प्रयोगशालाओं के साथ मानव संसाधन भी बढ़ायेंगे - गृह मंत्री डॉ. मिश्र


गृह मंत्री डॉ. मिश्र ने किया प्रदेश की चौथी डीएनए लैब का उदघाटन


ग्वालियर / गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने शनिवार को ग्वालियर में प्रदेश की चौथी अत्याधुनिक डीएनए प्रयोगशाला का उदघाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ग्वालियर के बाद जबलपुर में भी इसी साल डीएनए लैब खोली जाएगी। साल के अंत तक रीवा व रतलाम में भी डीएनए लैब खोलने का लक्ष्य है। ग्वालियर की प्रयोगशाला में साल भर में 1200 डीएनए प्रकरणों की जांच की जा सकेगी। उन्होंने कहा डीएनए जांच की पेंडेसी कम करने के लिए नई प्रयोगशालाएं खोलने के साथ साथ  सरकार द्वारा मानव संसाधन की कमी भी दूर की जा रही है। 

शनिवार को यहां पुलिस अधीक्षक कार्यालय के समीप स्थित न्यायालयिक विज्ञान प्रयोगशाला परिसर में गृह मंत्री डॉ. मिश्र एवं सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने पट्टिका का अनावरण कर एवं फीता काटकर डीएनए लैब का उदघाटन किया। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष शहर श्री अभय चौधरी व ग्रामीण श्री कौशल शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, विशेष पुलिस महानिदेशक अपराध अनुसंधान श्री जी पी सिंह, ग्वालियर संभाग आयुक्त श्री दीपक सिंह, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री डी श्रीनिवास वर्मा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मृगांखी डेका व एसडीएम श्री अनिल बनवारिया सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

गृह मंत्री डॉ. मिश्र ने इस अवसर पर कहा कि सरकार द्वारा डीएनए जांच की पेंडेसी कम करने के लिए जहां नई प्रयोगशालाएं खोली जा रही हैं वहीं मानव संसाधन की कमी भी दूर की जा रही है। इससे आपराधिक प्रकरणों के निराकरण में तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग के माध्यम से 44 वैज्ञानिक अधिकारियों की भर्ती प्रक्रिया प्रचलन में है। साथ ही 30 वैज्ञानिक अधिकारियों, 21 लैब टेक्नीशियन व 25 लैब असिस्टेंट की भर्ती की मंजूरी सरकार द्वारा दी जा चुकी है।

गृह मंत्री ने कहा वर्तमान में डीएनए के 9 हजार प्रकरण लंबित है। ग्वालियर में लैब की स्थापना से इस पेंडेंसी में काफी कमी आयेगी। उन्होंने कहा वर्तमान में प्रदेश में हर माह 600 डीएनए की जांच हो रही है, जिसे एक हजार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

ग्वालियर में डीएनए लैब के उदघाटन के बाद गृह मंत्री डॉ. मिश्र एवं सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने सम्पूर्ण लैब का जायजा लिया और यहाँ पदस्थ स्टाफ का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि इस अत्याधुनिक लैब का लाभ उठाकर तेजी के साथ जाँच निपटाएँ। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles