Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

प्रेमचंद का परिवार आवास पाकर हो रहा है प्रफुल्लित

खुशियो की दास्ता प्रेमचंद का परिवार आवास पाकर हो रहा है प्रफुल्लित  श्योपुर /जिले की जनपद पंचायत श्योपुर के क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास यो...



खुशियो की दास्ता

प्रेमचंद का परिवार आवास पाकर हो रहा है प्रफुल्लित 

श्योपुर /जिले की जनपद पंचायत श्योपुर के क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गुणवत्तायुक्त आवास बनाने का कार्य कराया जा रहा है। इस योजना में ग्राम पंचायत मठेपुरा निवासी श्री प्रेमचंद पुत्र श्री रामनाथ माहौर द्वारा पक्का मकान बनाकर अपने परिवार को आवास प्रदान करने की अनुकरणीय पहल की है। इस आवास में उनकी पत्नी श्रीमती गायत्री एवं बच्चे अच्छे वातावरण में रहने से प्रफुल्लित हो रहे हैं।

  जनपद पंचायत श्योपुर के मठेपुरा निवासी श्री प्रेमचंद माहौर एवं उनकी पत्नी गायत्री माहौर पक्का आवास बनाने की दिशा में धन के अभाव के कारण मायूस हो रहे थे। तब ही ग्राम पंचायत के सचिव एवं रोजगार सहायक द्वारा उनकों प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनवाने की सलाह दी। तब श्री प्रेमचंद माहौर ने अपना पक्का मकान इस योजना में बनवाने के लिए जनपद पंचायत श्योपुर में जाकर आवेदन किया। जनपद पंचायत श्योपुर के माध्यम से पात्रतानुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने की स्वीकृति दी। श्री प्रेमचंद एवं उनकी पत्नी गायत्री ने अथक प्रयास कर 5 माह के अंदर अपना पक्का मकान बनाया। इस मकान में प्रेमचंद अपनी पत्नी एवं तीन बच्चों के साथ निवास करने लगे। इस मकान में उनके द्वारा एक कमरा, एक रसौईघर, बरामदा, शौचालय की सुविधा भी विकसित की गई। इसी प्रकार पेयजल का भी प्रबंध किया जाकर, उज्जवला योजना के अंतर्गत रसौईगैस कनेक्शन प्राप्त कर, धूंआ से निजात पाने में उनकी पत्नी गायत्री को निजात मिली। 

  मठेपुरा ग्राम पचांयत के निवासी श्री प्रेमचंद माहौर की पत्नी ने मप्र आजीविका ग्रामीण मिशन के मैदानी अमला की सलाह से स्वसहायता समूह का गठन कर गावं की महिलाओं को आजीविका का साधन बढ़ाने की सलाह दी। साथ ही फेडरेशन के माध्यम से स्वसहायता समूह को आजीविका मिशन के द्वारा सस्ती दर पर मकान के लिए रेत की सुविधा उपलब्ध कराई गई। श्री प्रेमचंद माहौर और उनकी पत्नी गायत्री माहौर पूरे परिवार के साथ पक्के मकान में रहकर अपने परिवार की गाड़ी चलाने में सक्षम बन रहे हैं। 

  श्योपुर जनपद पंचायत के ग्राम मठेपुरा निवासी श्री प्रेमचंद एवं उनकी पत्नी श्रीमती गायत्री माहौर ने बताया कि मप्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना में बनवाए जा रहे पक्के मकान की सुविधा से पूरा परिवार प्रफुल्लित है। जिसका श्रेय मप्र सरकार एवं जिला प्रशासन को जाता है।


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles