Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

विकास यात्रा का रूट ऐसा हो जिससे कोई भी गाँव छूटे नहीं – कलेक्टर श्री सिंह

  विकास यात्रा का रूट ऐसा हो जिससे कोई भी गाँव छूटे नहीं – कलेक्टर श्री सिंह  जनप्रतिनिधियों की सहमति से दिया जाए रूट का निर्धारण  हितलाभ दे...

 



विकास यात्रा का रूट ऐसा हो जिससे कोई भी गाँव छूटे नहीं – कलेक्टर श्री सिंह 

जनप्रतिनिधियों की सहमति से दिया जाए रूट का निर्धारण 

हितलाभ देने के साथ-साथ सामाजिक सरोकारों से भी जुड़ेगी विकास यात्रा 

ग्वालियर/ जनप्रतिनिधियों की सहमति से विकास यात्राओं के लिये इस प्रकार से रूट निर्धारित करें, जिससे किसी भी ग्राम पंचायत का कोई भी गाँव और शहर का कोई वार्ड न छूटे। यह निर्देश कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने विकास यात्राओं की तैयारी को लेकर आयोजित हुई बैठक में जिले के सभी एसडीएम व अन्य संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा विकास यात्राएँ हर दिन किसी गाँव में रात्रि विश्राम भी करेंगीं। अगले दिन उसी गाँव से यात्रा आगे के लिये बढ़ेगी। ज्ञात हो प्रदेश सरकार की पहल पर संत रविदास जी की जयंती 5 फरवरी से प्रदेशव्यापी विकास यात्रायें शुरू होंगीं, जो 20 फरवरी तक चलेंगी। 

शुक्रवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कान्याल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आशीष तिवारी व अपर कलेक्टर श्री एच बी शर्मा सहित जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद पंचायतों के सीईओ, मुख्य नगर पालिका अधिकारी व विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे। 

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि विकास यात्राएँ आम जनता को जनकल्याणकारी कार्यों और विकास गतिविधियों का लाभ व पात्र परिवारों को हितलाभ दिलायेंगीं। साथ ही लाभार्थियों से संवाद भी करेंगीं। इसके अलावा सामाजिक सरोकारों से भी जुड़ेंगीं। विकास यात्राएँ हर गाँव से होकर गुजरेंगीं। कहीं पर अल्प विश्राम तो कहीं पर वृहद कार्यक्रम के जरिए आम जनता से संवाद करेंगीं। उन्होंने निर्देश दिए कि जिस स्थान पर वृहद कार्यक्रम हो, उसमें क्षेत्र के सभी ग्रामीणों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। 

कलेक्टर श्री सिंह ने विकास यात्रा की तिथियों से पहले जिले के गाँव-गाँव व शहर-शहर में व्यापक प्रचार-प्रसार करें, जिससे राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के तहत अधिकाधिक लोगो को विकास यात्रा का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा जिस गाँव में विकास यात्रा रात्रि विश्राम करे वहाँ स्वच्छता, पर्यावरण व जल संरक्षण जैसे रचनात्मक कार्य भी अवश्य किए जाएँ। विकास यात्रा में पंचायत पदाधिकारियों व अन्य जनप्रतिनिधिगणों के साथ-साथ उन्नत कृषक, शिक्षाविद्, क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यगण, बुद्धिजीवी, समाजसेवी एवं सेवाभावी नागरिकों को शामिल करें। जिस गाँव में यात्रा रात्रि विश्राम करे वहाँ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जा सकते हैं। 

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि विकास यात्रा के साथ ध्वज पताका व गाजे-बाजे के साथ रथ भी चलेगा, जिससे स्थानीय निवासियों को यात्रा के बारे में पता चल सके। विकास यात्रा के साथ शिकायतों की पेटी भी चलेगी, जिससे स्थानीय निवासी अपनी शिकायतें उचित मंच तक निराकरण के लिये पहुँचा सकें। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री आवास, आंगनबाड़ी, स्कूल, छात्रावास इत्यादि संस्थाओं का निरीक्षण भी होगा। यात्रा के दौरान होने वाली सभाओं में लाभार्थी अपनी सफलता की दास्तां भी सुनायेंगे और स्व-सहायता समूह सम्मेलन भी होंगे। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles