Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

विकास यात्रा 5 फरवरी को जिले की 6 विधानसभा क्षेत्रों के 33 ग्रामों में पहुंचेगी

विकास यात्रा 5 फरवरी को जिले की 6 विधानसभा क्षेत्रों के 33 ग्रामों में पहुंचेगी  विकास यात्रा में मुख्य अतिथि जनप्रतिनिधि होंगे  विकास यात्र...








विकास यात्रा 5 फरवरी को जिले की 6 विधानसभा क्षेत्रों के 33 ग्रामों में पहुंचेगी 

विकास यात्रा में मुख्य अतिथि जनप्रतिनिधि होंगे 

विकास यात्रा के लिये प्रत्येक कलस्टर पर एक-एक नोडल लगाये 

विकास यात्रा प्रातः 11 से सायं 5 बजे तक निकाली जायेंगी 

मुरैना/मध्यप्रदेश शासन मंत्रालय के आदेशानुसार प्रदेश के साथ-साथ मुरैना जिले में भी विकास यात्रा 5 से 25 फरवरी 2023 तक निकाली जायेंगी। इस संबंध में कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने बताया कि मुरैना जिले की 6 विधानसभा क्षेत्रों की 478 ग्राम पंचायतों के 767 गांवों के लिये 126 कलस्टर एवं नगरीय क्षेत्र के एक नगर निगम, 7 नगर पालिकाओं तथा नगर परिषद में 59 शहरी कलस्टर बनाये गये है।  

कलेक्टर ने बताया कि ग्राम, वार्ड स्तर पर प्रत्येक विकास यात्रा दल के प्रभारी, सहायक प्रभारी एवं मुख्य अतिथि जनप्रतिनिधियों के रूप में नामांकित किये गये है। यात्रा के सुचारू रूप से संचालन एवं कलेक्टर के मार्गदर्शन में प्रत्येक दिन 3 से 5 दलों पर एक-एक सेक्टर अधिकारी एवं सहायक सेक्टर अधिकारी की नियुक्ति की गई है। जो प्रतिदिन यात्रा को सुचारू रूप से सम्पन्न करायेंगे। विकास यात्रा के दल में सम्मिलित शासकीय नोडल अधिकारी, सचिव, सहायक सचिव, हल्का पटवारी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा, जनअभियान परिषद की प्रस्फुटन समितियां, आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूह की सदस्य को समझाईश दी जा चुकी है। विकास यात्रा के लिये सुव्यवस्थित संचालन के लिये नोडल एजेन्सी जन अभियान परिषद, ग्रामीण क्षेत्र के लिये जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगर निगम के लिये आयुक्त नगर निगम, अन्य नगरीय क्षेत्रों के लिये अपर कलेक्टर, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण रहेंगे।   

कलेक्टर ने बताया कि विकास यात्रा के दौरान शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में की जाने वाली गतिविधियां ग्राम, वार्ड के विकास कार्यो का शिलान्यास, लोकार्पण, शासकीय योजनाओं, कार्यक्रमों के हितग्राही के साथ योजनाओं के लाभ मिलने के पूर्व स्थिति, लाभ मिलने के बाद उनकी स्थिति में परिवर्तन पर संवाद, नागरिकों, किसानों, मजदूरों, विद्यार्थियों, महिलाओं, स्व-सहायता समूहों आदि के विभिन्न क्षेत्रों में की गई अभिनव पहल पर सफलता की कहानियां, केन्द्र व राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजना और उनके लाभों के बारे में आम नागरिकों को जानकारी देना एवं प्रचार-प्रसार करना रहेगा। विकास यात्रा के दौरान स्व-सहायता समूह, शिक्षक पालक संघों, क्रायसेस मैनेजमेन्ट ग्रुप के सदस्य, ग्राम सभा सदस्य, जल-जीवन मिशन के अन्तर्गत परियोजना संचालन, संधारणकर्ता समितियों के प्रतिनिधि, जल उपभोक्ता समितियों के प्रतिनिधि, पेसा नियमों के अन्तर्गत निर्मित समितियों के सदस्य, समूहों को भी सम्मिलित करते हुये स्थानीय स्तर पर अच्छे कार्यो का अवलोकन कराना होगा। 

उन्होंने बताया कि यात्रा के रूट में शासकीय संस्थायें स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनवाड़ी, विद्यालय, राशन की दुकान, ग्राम पंचायत कार्यालय, पुलिस थाना, पशु चिकित्सालय, सहकारी समिति आदि का भ्रमण कर व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने आदि के सुझाव प्राप्त किये जा सकते है। विभिन्न योजनाओं के ऐसे पात्र हितग्राही जिन्हें मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अन्तर्गत योजनाओं का लाभ प्राप्त हुआ, उन्हें हितलाभ वितरण आदि। यात्रा के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक, भजन-कीर्तिन करायें जाये। यात्रा के दौरान शहीद परिवार हो तो उनके परिजनों का सम्मान, विकास यात्रा के बाद प्रतिदिन की रिपोटिंग जिला स्तर एवं अनुभाग स्तरीय कंट्रॉल रूम का गठन किया गया है। जिसमें ई-गर्वेनेंस डाटा मैनेजर जिला पंचायत, सहायक प्रबंधक ई-गर्वेनेंस मैनेजर को उपलब्ध करायेंगे। 

विकास यात्रा 5 फरवरी को प्रातः 11 से सायं 5 बजे निकलेगी 

जानकारी के अनुसार 5 फरवरी को प्रातः 11 से सायं 5 बजे तक सबलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 9, जौरा के 8, सुमावली के 5, मुरैना के 5, दिमनी के 3 और अम्बाह विधानसभा क्षेत्र के 3 गांवों में विकास यात्रा पहुंचेगी।  

सबलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पूंछरी, काजोना, देवपुर, मांगरोल, कैमारी, डोंगरपुर, बाबड़ी, डिगवार और अटार गांव में पहुंचेगी। 

जौरा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मई, अकबर पुर, निधान, रूनीपुर, अरूआ, बघोराकलां, बघोराखुर्द और साकंरा में विकास यात्रा पहुंचेगी। 

सुमावली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बिलगांव चौधरी, मुन्द्रावजा, सखतपुर, गांगोली हर, खेरिया में विकास यात्रा पहुंचेगी। 

मुरैना विधानसभा क्षेत्र के ग्राम करूआ, जारोनी, लोहगढ़, दोहरावली, बमूरबसई, शेरपुर में विकास यात्रा पहुंचेगी।  

दिमनी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम तरेनी, धनसुला, कुकथरी तथा अम्बाह विधानसभा क्षेत्र के ग्राम नंद का पुरा, तरसमा, मेहदोरा में विकास यात्रा पहुंचेगी। 

आगे आने वाले कल में यह स्थान पूरे हिन्दुस्तान का ज्ञानतीर्थ होगा - केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर  

जैन मंदिर पर भगवान की मूर्ति ही नहीं, साक्षात भगवान विराजमान होंगे 

पंच कल्याण कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री पहुंचे                     मुरैना /केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि मुरैना में घिरोना मंदिर के समीप जैन मंदिर एक अपने आप में अद्भुत स्थान है। आगे आने वाले कल में यह स्थान पूरे हिन्दुस्तान का ज्ञानतीर्थ होगा। उन्होंने कहा कि इस स्थल पर भगवान की मूर्ति ही नहीं, बल्कि साक्षात भगवान विराजमान होंगे। यह बात उन्होंने जैन मंदिर पर आयोजित एक फरवरी से 6 फरवरी तक पंच कल्याण कार्यक्रम में आर्शीवाद लेते समय कही। इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम के अध्यक्ष श्री रघुराज सिंह कंषाना, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. योगेशपाल गुप्ता, कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना, नगर निगम कमिश्नर श्री संजीव कुमार जैन, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हमीर सिंह पटेल, समाजसेवी श्री दिनेश जैन, श्री सोनू परमार सहित पार्षद, गणमान्य नागरिक पत्रकारगण एवं बड़ी संख्या में जैन भक्तगण मौजूद थे।  

केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि चंबल की धरती ऋषि मुनि और तपस्वी की भूमि है। यह हमारा दुर्भाग्य रहा कि हमने कदर नहीं की। चंबल का क्षेत्र डकैतों के नाम से जाना जाने लगा, लेकिन एक से दूसरे छोर तक अगर देखेंगे तो हमें ध्यान आएगा कि हमारा मुरैना जिला वाकई साधु-संत और ऋषि मुनियों की तपस्थली रही है। इसी पूरी धरती पर एक समय था, जब जैन ऋषि ज्ञान सागर महाराज जी का जन्म हुआ था। उन्होंने कहा कि गर्व की बात है कि आज ज्ञान सागर जी महाराज मुरैना और चंबल क्षेत्र के हैं, लेकिन उनकी कीर्ती, उनका यश, उनकी तपस्या, उनका समर्पण, उनकी ईश्वर भक्ति और उनके द्वारा व्यक्ति निर्माण की प्रक्रिया पर जो बल दिया है। उसके कारण भी मुरैना को पूरे देश और दुनिया में जाना जाता है। यह हमारे लिए गौरव की बात है कि महाराज जी गर्मियों के समय दो माह के लिये मुरैना उपस्थित रहते थे, तब कई बार देश के अनेक स्थानों में बच्चों की 2 महीने की छुट्टियों में शिविर लगाते थे। जिसमें धर्म और आचरण की शिक्षा होती थी, योग्य व्यक्ति निर्माण के लिए और उसकी प्रगति के लिए शिक्षा दी जाती थी। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है, क्योंकि शिविरों में जाकर महाराज जी के दर्शन किए और जो लाभ इस क्षेत्र को मिला। उस कालखंड में महाराज जी ने अपनी जन्मस्थली चंबल के आंचल में इस स्थान के निर्माण का संकल्प लिया था तो शुरुआती दौर में लोगों को लगता था कि संकल्प कैसे पूरा होगा, लेकिन हम सब जानते हैं कि संकल्प की ताकत समर्पण में होती है और जब समर्पण ईश्वर के चरणों में होता है तो कोई भी काम असंभव नहीं होता। आज हम जिस स्थान पर बैठे हैं, वह स्थान सिर्फ एक मंदिर ही नहीं है, साक्षात भगवान विराजमान होंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले कल में यह पूरे हिंदुस्तान का ज्ञान तीर्थ के रूप में तब्दील होगा। यह हम सबके लिए गर्व और गौरव का विषय है। वैसे तो हमारा पूरा क्षेत्र जैन मतावलियों के लिए बहुत ही गौरव का क्षेत्र का है। ग्वालियर से दतिया की ओर चले जाओ तो सोनागिरी, मुरैना से अंबाह की तरफ सिहोनियां और ग्वालियर के तोमर कालीन किले में भीतर भगवान की मूर्तियां एक स्थान पर देखने को मिलती हैं। लेकिन इन सब स्थानों पर जब चंबल के आंचल पर ज्ञान सागर जी महाराज की प्रेरणा से यह ज्ञान तीर्थ बनने जा रहा है। आदिनाथ भगवान की प्रतिमा काफी योग्य हाथों से बनकर स्थापित हुई है। पंचकल्याणक महोत्सव चल रहा है आदिनाथ बाबा और अन्य भगवान की मूर्तियां का प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम हो रहा है। जब यह कार्यक्रम पूरा होगा, तब यहां पर भगवान की मूर्ति नहीं होगी, बल्कि साक्षात भगवान ही होंगे। ऐसा हम सबका विश्वास होना चाहिए और पंचकल्याणक महोत्सव के बाद यह तीर्थ पूरे प्रदेश में देश का तीर्थ बनने जा रहा उसका लाभ सबको मिलेगा। 


शाला प्रबंधन एवं विकास समिति का दो दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न 

मुरैना /जिले के समस्त शासकीय हाईस्कूल, हायर सेकेंडरी विद्यालयों में गठित शाला प्रबंधन, विकास समिति के प्राचार्य एवं एक सदस्य का प्रशिक्षण जिले के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 01 मुरैना में शुक्रवार को संपन्न हुआ।  

प्रशिक्षण में प्राचार्य एवं सदस्यो को वार्षिक कार्य योजना, शाला विकास अनुदान राशियों का व्यय और शाला प्रबंधन समिति के दायित्व की जानकारी के साथ-साथ शाला संचालन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी मास्टर ट्रेनर श्री राधेश्याम शर्मा द्वारा दी गई। प्रशिक्षण में एडीपीसी संजीव शुक्ला ने प्राचार्य को समग्र शिक्षा से संबंधित दिशा-निर्देश दिये। प्रशिक्षण में जिला शिक्षा अधिकारी श्री एके पाठक ने प्राचार्य, शिक्षकों को निर्देश दिये कि छात्र-छात्राओं को निष्ठा लगन एवं ईमानदारी के साथ अध्यापन कार्य करायें, क्योंकि आज की पीढ़ी के यह बच्चे देश का भविष्य है। यदि यह सुधरेंगे तो निश्चित ही जिला, प्रदेश एवं देश का भविष्य सुधरेगा। 

आयुष विभाग द्वारा संत रविदास जयंती के अवसर पर जिले के समस्त ब्लॉकों में आयुष मेले का आयोजन होगा 

मुरैना /आयुष विभाग मुरैना द्वारा 5 फरवरी रविवार को संत रविदास जयंती के उपलक्ष्य में जिले के समस्त ब्लॉकों में आयुष मेले का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें समस्त रोगों का उपचार निःशुल्क किया जायेगा, जिनमें बीपी आदि की जांच भी निःशुल्क की जायेगी। 

मुरैना में आयुष मेले का आयोजन शासकीय गांधी चिकित्सालय में, अम्बाह के उत्कृष्ट विद्यालय में, पोरसा के कन्या विद्यालय में, जौरा के उत्कृष्ट विद्यालय में, पहाड़गढ़, कैलारस एवं सबलगढ़ विकासखंडों में संबंधित विकासखंड की सीएचसी पर आयुष मेलों का आयोजन किया जा रहा है। 

हड़वासी युवा मंडल ने स्वछता किट की वितरण व शील बाल बनवायें 

मुरैना /हड़वासी युवा मंडल द्वारा जोड़ो इंडिया फाउंडेशन पुणे महाराष्ट्र के सहयोग से और रविनाथ नाथू एंव स्वेता श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में शासकीय उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय सुमावली में विगत 2 फरवरी को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम में प्राचार्य श्री आरसी यादव, श्रीमती भांति खलखो, एएनएम श्रीमती संध्या, श्री वास्तव, छाया बचले द्वारा छात्राओं को स्वच्छता किट, पिरेड के बारे में जानकारी और वीडियो क्लिप दिखाई। इसके बाद सील बाल बनाये गये, इसमें पर्यावरण की जानकारी दी। बताया गया कि ये सील बाल वरसात के समय वितरित किये जायेंगे। कार्यक्रम का संचालन हड़वासी युवा मंडल के सचिव श्री परीक्षत शर्मा व अध्यक्ष सहदेव शर्मा ने किया। कार्यक्रम में 90 छात्राआें को किट वितरित की गई। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles