Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

स्कूल में बच्चों की उपस्थिति कम होने पर सीएससी सहित 7 लोगों को कारण बताओ नोटिस

स्कूल में बच्चों की उपस्थिति कम होने पर सीएससी सहित 7 लोगों को कारण बताओ नोटिस  कलेक्टर ने प्राथमिक विद्यालय राजहंस का पुरा का किया औचक निरी...


स्कूल में बच्चों की उपस्थिति कम होने पर सीएससी सहित 7 लोगों को कारण बताओ नोटिस 





कलेक्टर ने प्राथमिक विद्यालय राजहंस का पुरा का किया औचक निरीक्षण 

कलेक्टर ने करूआ ग्राम आंगनवाड़ी, नल-जल योजना, सामूहिक शौचालय, प्रधानमंत्री आवास का किया निरीक्षण 

मुरैना /प्रदेश सरकार द्वारा 5 से 25 फरवरी तक विकास यात्रा निकाली जा रहीं है। विकास यात्रा गांव के विकास के अवलोकन के साथ-साथ निर्माण कार्यो का भूमिपूजन एवं लोकार्पण भी करेगी। इस दौरान विकास यात्रा स्कूल, आंगनवाड़ी, शौचालय, पंचायत भवन आदि ग्राम पंचायतों के अन्तर्गत आने वाले भवनों का अवलोकन करेगी। इसके तहत कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने ग्राम करूआ में पहुंचकर शासकीय प्राथमिक विद्यालय राजहंस का पुरा का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बच्चों की संख्या 75 प्रतिशत कम पाई गई। कलेक्टर ने तत्काल सीएसी सहित 7 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है। इसके बाद कलेक्टर ने ग्राम पंचायत करूआ में आंगनवाड़ी, सामूहिक शौचालय, नल-जल योजना एवं पंचायत के अन्तर्गत निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास का अवलोकन किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।  

कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने सर्वप्रथम शासकीय प्राथमिक विद्यालय राजहंस का पुरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान छात्र संख्या कम पाई गई। कलेक्टर ने प्रत्येक कक्ष में उपस्थिति रजिस्टर और छात्र संख्या देखी। इसमें 75 प्रतिशत छात्र संख्या दर्ज में से कम पाई गई। कलेक्टर ने कक्षा 5वीं में उपस्थिति रजिस्टर से पाया कि 30 छात्रों में से 14, कक्षा 4 में 28 छात्र दर्ज में से 7 और कक्षा 3 में 25 छात्र संख्या दर्ज में से 8 छात्र उपस्थित पाये गये। इस पर कलेक्टर ने प्रधानाध्यापक श्री खजान सिंह सिकरवार से बच्चों के घर-घर संपर्क पंजी अवलोकन करने हेतु मांगी, किन्तु प्रधानाध्यापक संपर्क पंजी नहीं बता सके। कलेक्टर ने शिक्षकों से प्रियंका पुत्री जितेन्द्र और विकास के घर पहुंचकर संपर्क करने की बात पूछी। तब भी शिक्षक नहीं बता सके। इस पर कलेक्टर ने अंसतोष व्यक्त करते हुये विद्यालय के सीएसी सहित 7 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। जिनमें कलस्टर अकादमी समन्वयक कॉर्डिनेटर (सीएसी) माध्यमिक शिक्षक रणवीर गुर्जर, प्रधानाध्यापक खजान सिंह सिकरवार, सहायक शिक्षक सुरेन्द्र सिंह, प्रधान शिक्षक रामवीर सिंह राठौर, रामदयाल कुशवाह, श्रीमती रूपेश माहौर और श्रीमती सुनीता सिकरवार को तत्काल प्रभाव से कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है।  

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत के अन्तर्गत सामूहिक शौचालय एवं आंगनवाड़ी का अवलोकन किया। इसके अलावा कलेक्टर ने गांव में भ्रमण कर चल रहे नल-जल योजना के निर्माण कार्य का अवलोकन किया, जहां घर-घर में पाइप डालने का कार्य चल रहा था। 

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत करूआ में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत श्रीमती शीला पत्नि कोकसिंह के आवास पर पहुंचे। आवास पूर्णतः की ओर था। कलेक्टर ने हितग्राही से नल कनेक्शन होने की बात पूछी, हितग्राही ने बताया कि पाइप लाइन घर तक आ गई है, दो-चार दिन में नल कनेक्शन ले लिया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि बोर के पास सोकपिट गड्डे भी करा लिये जायें, ताकि पानी व्यर्थ न बहे। इसके अलावा कलेक्टर ने जिला पंचायत के सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले को निर्देश दिये कि नल-जल योजना पूर्ण होने के बाद भी 20 प्रतिशत पैसा निर्माण एजेन्सी का रोक लिया जाये, क्योंकि पाइप में पानी प्रारंभ होने पर लीकेज आदि की संभावनायें बनी रहती है। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles