Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

नशा मुक्त भारत अभियान अंतर्गत कलापथक दल ने बताए नशे के दुष्प्रभाव

नशा मुक्त भारत अभियान अंतर्गत कलापथक दल ने बताए नशे के दुष्प्रभाव शिवपुरी/ सामाजिक न्याय विभाग के उपसंचालक एम.के.जैन के निर्देशन में कलापथक ...



नशा मुक्त भारत अभियान अंतर्गत कलापथक दल ने बताए नशे के दुष्प्रभाव

शिवपुरी/ सामाजिक न्याय विभाग के उपसंचालक एम.के.जैन के निर्देशन में कलापथक दल द्वारा जनपद पोहरी के ग्राम कोलहापुर में गतदिवस जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर ग्रामीणों को नशे के दुष्प्रभावों से अवगत कराया गया।

जागरूकता कार्यक्रम में कलापथक दल के कलाकार विनोद श्रीवास्तव ने नशा मुक्त भारत अभियान अंतर्गत नशा मुक्त भारत संकल्प का आयोजन किया गया। इस मौके पर यहां पर मौजूद बड़ी संख्या में ग्रामीणजन ने नशे से मुक्ति का संकल्प भी लिया।

कलाकार विनोद श्रीवास्तव ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि नशा मनुष्य जीवन का नाश करता है। बेहतर जीवन के लिए नशे से दूर रहना ही समझदारी है। नशा करने वाला व्यक्ति अपना कितना धन व सम्मान नशे में खो देता है, उसे स्वयं ही मालूम नहीं होता। नशे की लत छूटने उपरांत उसे इसके दुष्परिणामों का एहसास होता है तथा पश्चाताप करता है कि उसने यह नशे की लत पहले ही क्यों नही छोड़ी। व्यक्ति शौक के तौर पर नशीली वस्तुओं का सेवन करने लग जाता है। उसको स्वयं नहीं पता चलता कि उसका यह शौक कब आदत में तबदील हो जाता है। इस दौरान उन्होंने बताया कि नशा मुक्ति केन्द्र के माध्यम नशे से दूर रहने का कार्य किया जाता है। इसके अतिरिक्त नशा करने वाले व्यक्ति को अविश्वास की भावना से देखा जाता है। भावी पीढ़ी को नशा मुक्त समाज प्रदान करने के लिए हमें एकजुट हो कर इसको समाप्त करना होगा। वहीं नशा परिवार को तोड़ता है। नशा समाज को दूषित करता है। ऐसे में हम सभी का दायित्व है कि समाज को नशा मुक्त करने के लिए अपने-अपने स्तर पर काम करें।


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles