Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

दिमनी क्षेत्र की विकास यात्रा श्री गिर्राज डण्डोतिया की उपस्थिति में निकाली गई

दिमनी क्षेत्र की विकास यात्रा श्री गिर्राज डण्डोतिया की उपस्थिति में निकाली गई  मुरैना /दिमनी विधानसभा क्षेत्र की विकास यात्रा ऊर्जा विकास न...











दिमनी क्षेत्र की विकास यात्रा श्री गिर्राज डण्डोतिया की उपस्थिति में निकाली गई 

मुरैना /दिमनी विधानसभा क्षेत्र की विकास यात्रा ऊर्जा विकास निगम के अध्यक्ष श्री गिर्राज डण्डोतिया की उपस्थिति में निकाली गई। विकास यात्रा के शुभारंभ अवसर पर माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित किया गया। स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने तालियां बजाकर यात्रा का स्वागत किया। मौके पर जनपद अध्यक्ष कु. मधुरिमा तोमर सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। विकास यात्रा के दौरान शासन की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी से जनसमूह को अवगत कराया गया। हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत लाड़ली लक्ष्मी योजना, पेंशन, आवास योजना के लोगों को हितलाभ वितरित किये गये है। मौके पर कलश यात्रा का आयोजन किया गया।           

अम्बाह की ग्राम पंचायत बाबरी पुरा में 14 लाख रूपये की लागत से सड़क का लोकार्पण 

3.13 लाख रूपये की लागत से बनने वाले नाले का किया भूमिपूजन 

अम्बाह में आयोजित विकास यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत बाबरी पुरा में बाबरी पुरा रोड़ से सुरेन्द्र के खेत तक 14 लाख रूपये की लागत से बनी सड़क का लोकार्पण किया। इसी गांव में रामजानकी मंदिर से महेश के घर तक 3.13 लाख रूपये की लागत से बनने वाले नाले का भूमिपूजन किया गया।    

बाबरीपुरा में 9 लोगों को पेंशन योजना, 2 बच्चियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना, 1 हितग्राही को एसबीएम से लाभान्वित किया गया। ग्राम पंचायत लल्लूबसई में 5 लाड़ली बच्चियों की माताओं को लाड़ली लक्ष्मी के प्रमाण-पत्र भेंट किये गये।

मुरैना विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पढ़ावली, रंचोली, गुलेंद्री, गुलेन्द्रा में पहुंची विकास यात्रा 

मुरैना /पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम के अध्यक्ष श्री रघुराज सिंह कंषाना ने कहा है कि विकास यात्रा का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद लोग शासन की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करना एवं ग्रामीणों लोगों की समस्याओं का मौके पर ही त्वरित निराकरण करना है। यह विकास यात्रा आज हमारे बीच आई है, हम सबको इसके द्वारा सरकार की योजनाओं का लाभ उठाना है एवं हितलाभ भी प्राप्त करना है। प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनायें अंतिम छोर तक व्यक्ति पर पहुंचे, यही सरकार का विकास यात्रा को निकालने का उद्देश्य है। पूर्व मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व की सरकार ने प्रदेश में चहुमुखी विकास किया है। गरीबों, किसानों, दलितों के कल्याण के लिये हर तरह की योजनायें बनाई है। कोई वर्ग ऐसा नहीं है, जिसके लिये योजना न हो। विकास यात्रा का उद्देश्य वंचित लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाना, जहां विकास कार्या की आवश्यकता है, वहां नये कार्य स्वीकृत कर भूमिपूजन करना है। इसी के तहत गांव-गांव विकास कार्यो का भूमिपूजन एवं लोकार्पण हो रहा है। जरूरतमंदों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। 

मुरैना विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पढ़ावली, रंचोली, गुलेंद्री, गुलेन्द्रा में विकास यात्रा शनिवार को पहुंची। विकास यात्रा के शुभारंभ अवसर पर माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित किया गया।       

विकास यात्रा के दौरान शासन की योजनाओं को जन-जन तक पहुँचने का प्रचार-प्रसार किया गया। संबंधित विभाग से समस्याओं का मोके पर ही समाधान किया गया। हितग्राहियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना और पेंशन योजना के प्रमाण पत्र वितरण किये गये। मौके पर लोगों की समस्याओं का समाधान किया गया। लाड़लियों की माताओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना के स्वीकृति पत्र, पात्र लोगों को पेंशन स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरित किये गये।   

मुरैना विधानसभा क्षेत्र में आयोजित विकास यात्रा में 76.24 लाख रूपये की लागत के लोकार्पण एवं भूमिपूजन हुये  

ग्राम पढ़ावली में 23.27 लाख रूपये की लागत के एक लोकार्पण और दो विकास कार्यो का भूमिपूजन किया गया। दो नालों के निर्माण के लिये भूमिपूजन किया गया। ग्राम रंचोली में 18.39 लाख रूपये के दो विकास कार्यो में 3.46 लाख रूपये से निर्मित सामुदायिक स्वच्छता परिसर का लोकार्पण किया गया। 14.92 लाख रूपये की लागत से अमृत सरोवर तालाव का भूमिपूजन किया गया। गुलेन्द्र ग्राम पंचायत में 34.58 लाख रूपये की लागत से अशोक के फार्म के पास तालाव निर्माण और बंडा ताल गुलेन्द्रा में अमृत सरोवर बनाने के लिये भूमिपूजन किया गया

सुमावली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सिहोरी से विकास यात्रा का हुआ शुभारंभ  

मुरैना /जनहित के संकल्प का विस्तार करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ’’विकास यात्रा 25 फरवरी तक पूरे प्रदेश में निकाली जा रही है। शनिवार को निकाली गई विकास यात्रा का शुभारंभ सुमावली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सिहोरी से हुआ। विकास यात्रा के दौरान मां सरस्वती जी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर किया गया। विकास यात्रा में उपस्थित स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तालियों से स्वागत किया। कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह सिकरवार, श्री राहुल सिंह कंषाना, समाजसेवी श्री सोनू, जनपद सदस्य, विकासखंड जौरा के प्रबन्धक श्री द्वारिका प्रसाद धाकड सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।  

विकास के दौरान शासन की कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया। तत्पश्चातं् हितग्राही मूलक योजना लाड़ली लक्ष्मी योजना, पेंशन योजना, आवास योजना आदि के प्रमाण पत्र भेंट किये गये। इसी तरह नाला निर्माण, रपटा निर्माण आदि का शिलान्यास किया गया।   

विकास यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत सिहोरी में सर्वश्री शान्तिशरण, मुन्नीदेवी, संतोदेवी, रामजीलाल, रनवीर और जगनू को प्रतिमाह 600 रूपये की पेंशन स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरित किये गये। मौके पर लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत अनन्या, कामिनी, मानवी और नीतू की माता को स्वीकृति पत्र भेंट किये गये। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भवती महिला सालिनी, सावना और समीक्षा को 5-5 हजार रूपये की राशि भेंट की गई।  

इसी प्रकार गुड़ा-चंबल की बंदना, मिथलेश को पात्रता पर्ची दी गई। श्रीमती भावना, मुन्नी, बिट्टी, कमलादेवी, महावीर और मनीषा को 600 रूपये प्रतिमाह की पेंशन राशि स्वीकृत की गई। खाण्डोली में कल्याणी सावित्री और उर्मिला के 600-600 रूपये की कल्याणी पेंशन, बच्ची रिंकी, राखी, आयुषी, सृष्टि, अमायरा, सौम्या, खुशी और तनिष्का की माताओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र भेंट किये गये। अर्चना, जूली, सरोज, हरवेली और मुन्नी को राशन की पात्रता पर्ची भेंट की गई।  

बिण्डवा-देवगढ़ में सतेन्द्र सिकरवार, बादामी, चटोली प्रजापति, कल्याण सिंह, मातादीन राठौर, राजाबेटी शर्मा, रामेश्वरी देवी सिकरवार, शीला देवी को 600-600 रूपये की पेंशन स्वीकृति के प्रमाण-पत्र दिये गये। लाड़ली लक्ष्मी योजना में कल्पना, रोशनी और सुखदेवी को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र भेंटे किये गये। 

विकास यात्रा के दौरान सबलगढ़ में हो रहा सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार

कलश रखकर निकाली विकास यात्रा 

मुरैना /मध्यप्रदेश शासन द्वारा आयोजित विकास यात्रा का शुभारंभ शनिवार को सबलगढ़ में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के मुख्य आतिथ्य में किया गया। विकास यात्रा का शुभारंभ विधानसभा क्षेत्र सबलगढ़ की ग्राम पंचायत रामपुरगिर्द, शिवलाल पुरा, कुल्होली, कटघर, रतनुपर, गुरेमा, हीरापुर, कढ़ाहवना ग्राम पंचायत में हुआ। विकास यात्रा के दौरान शासन की कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया। तत्पश्चात् हितग्राहियों मूलक योजनाओं का लाभ दिया गया। जिनमें लाड़ली लक्ष्मी योजना, पेंशन, बैंक ऋण, आवास योजना आदि के प्रमाण-पत्र भेंट किये गये। ग्राम विकास की योजना में रपटा निर्माण, पानी टंकी, नाली निमार्ण, सीसी रोड़ पहुंच मार्ग, स्टॉप डेम और चैक डैम आदि के भूमिपूजन एवं लोकार्पण किये गये।   

इस अवसर पर सबलगढ़ जनपद अध्यक्ष श्रीमती सुनीता रावत, पूर्व जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सरला रावत, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री बनवारी लाल धाकड़, समाजसेवी श्री प्रमोद जादौन, श्री राजेंद्र मलैया, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच, अधिकारी, कर्मचारी, विकासखंड प्रबंधक श्री राघवेंद्र सिंह चंदेल, श्री मनोज सिंह, श्री पवन धाकड़ एवं स्व-सहायता समूह की महिलायें उपस्थित थीं।

अंबाह विधानसभा क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 7, 8, 10, 11, 15 में कलश रखकर विकास यात्रा निकाली

मुरैना /अंबाह विधानसभा में शनिवार को वार्ड क्रमांक 7, 8, 10, 11, 15 में कलश रखकर विकास यात्रा निकाली गई। इस अवसर पर अम्बाह विधायक श्री कमलेश जाटव, जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी, कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन मौजूद थे।     

हरी झंडी दिखाकर विकास यात्रा की शुरुआत की। विकास यात्रा का उद्देश्य नए हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र प्रदान करना, विभिन्न योजनाओं का लाभ देना, पहले के हितग्राहियों से संवाद स्थापित करना तथा छूटे हुए हितग्राहियों का नाम जोड़ना है। मध्य प्रदेश में गरीब का कल्याण करने का संकल्प प्रदेश सरकार ने लिया है। यह यात्रा प्रत्येक वार्ड में जाकर आम जनता की समस्याओं का समाधान करेगी। इस मौके पर राज्यों की समस्या सुनी गई और उन्हें लाभान्वित किया गया। 

विकास यात्रा के दौरान सिहोनिया में 11.75 लाख रूपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन का भूमिपूजन किया गया। मोहम्मद अली के मकान से 8.23 लाख रूपये की लागत से बने नाले का लोकार्पण किया गया। यहां 5 लाड़ली लक्ष्मी की माताओं को प्रमाण-पत्र दिये गये। 

विकास खुद गांव में चलकर आया है - जौरा विधायक श्री सूबेदार सिंह रजौधा  

जनपद पंचायत पहाडगढ़ की ग्राम पंचायत कैमरा में पहुंची विकास यात्रा 

मुरैना /जौरा विधायक श्री सूबेदार सिंह रजौधा ने कहा है कि विकास खुद गांव में चलकर आया है। हम सबका यह सौभाग्य है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने यह पहल की है कि प्रत्येक गांव में विकास यात्रा पहुंचे। विकास यात्रा के दौरान सरकार द्वारा किये गये कार्यों के बारे में उनको बताया जाये और जो काम अधूरे रह गये हैं, उन्हें पूर्ण करने के लिये भूमिपूजन किया जाये, जो कार्य पूर्ण हो गये हैं, उनके लोकार्पण किया जाये। इसी तहत शनिवार को जनपद पंचायत पहाडगढ़ की ग्राम पंचायत कैमरा में विकास यात्रा पहुंची। 

विकास यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत में अनेकों निर्माण कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किये गये,  जिनमें 1 नाला निर्माण रामचरण के मकान से अशोक के हेड पंप बघेल पुरा तक के लिये राशि 13.08 लाख स्वीकृति दी गई। इसी प्रकार 2 पत्थर नाला निर्माण कार्य मदन के मकान से मांगीलाल कुशवाह के मकान तक 14.93 लाख रूपये की स्वीकृति, 3 पत्थर नाला निर्माण कार्य रामबरन के मकान से पीएमजीएस रोड़ तक के लिये 14.53 लाख रूपये की स्वीकृति, 4 सी.सी. रोड़ नाली निर्माण कार्य सुल्तान के मकान से पीएमजीएस रोड़ तक के लिये 5.01 लाख रूपये की स्वीकृति दी गई। विकास यात्रा के दौरान हितग्राहियां को हितलाभ वितरित किये गये। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधिगण, नागरिक उपस्थित थे। 


कमिश्नर श्री दीपक सिंह ने शासकीय प्राथमिक विद्यालय कनेरा अटेर का किया निरीक्षण

मुरैना /चंबल कमिश्नर श्री दीपक सिंह ने शासकीय प्राथमिक विद्यालय कनेरा अटेर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया। इस दौरान उन्होंने विद्यालय में बच्चों की दर्ज संख्या के अनुसार कम उपस्थिति, विद्यालय में प्राप्त अन्य अव्यवस्थाओं पर प्रधान शिक्षक अहीरवान सिंह पर नाराज़गी ज़ाहिर की। कमिश्नर श्री दीपक सिंह ने मध्यान्ह  भोजन कर रहे बच्चों से भोजन के बारे में पूछ उसकी गुणवत्ता जानने के साथ बच्चों संग चर्चा की। इसके साथ ही वे कनेरा में आयोजित विकास यात्रा में भी सम्मिलित हुये। इस दौरान कलेक्टर भिण्ड डॉ सतीश कुमार एस, सीईओ जिला पंचायत श्री जेके जैन उपस्थित रहे। 

सहकारिता मंत्री श्री डॉ अरविंद सिंह भदौरिया ने 19.38 लाख रूपये से अधिक विकास कार्यों का किया लोकार्पण

विकास यात्रा में ग्वालियर-चंबल संभाग के कमिश्नर श्री दीपक सिंह भी हुये उपस्थित

मुरैना /चंबल संभाग के भिण्ड जिले के अटेर में आयोजित विकास यात्रा में सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री डॉ अरविन्द सिंह भदौरिया ने 19.38 लाख रूपये से अधिक के विकास कार्यों का विकास कार्यों का लोकार्पण किया। विकास यात्रा में ग्वालियर चंबल संभाग के कमिश्नर श्री दीपक सिंह भी उपस्थित थे। मंत्री डॉ अरविन्द सिंह भदौरिया ने विकास यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रम में जनसेवा अभियान के अंतर्गत स्वीकृति पत्रों का वितरण किया। लोकार्पण कार्य के अलावा 12.85 लाख की लागत से पंचायत भवन, 3.43 लाख की लागत से सामुदायिक स्वच्छता परिसर, 3.10 लाख की लागत से सीसी रोड़ निर्माण का भूमिपूजन किया गया।     

चंबल संभाग के कमिश्नर श्री दीपक सिंह ने कहा कि पहले लोगों को अपनी समस्या या अन्य कामों के लिये ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, तहसील, कलेक्ट्रेट जाना पड़ता था, लेकिन शासन द्वारा ऐसा निर्णय लिया गया कि सारे अधिकारी गांव-गांव जायें और ग्रामीणों की समस्यायें सुनें। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग जो शासकीय योजनाओं की पात्रता रखते हैं, उनको शासकीय योजनाओं का हर संभव लाभ दिया जाये। कमिश्नर ने कहा कि गांव में विकास कार्यों का लोकार्पण हों, नये कामों का शिलान्यास हो। गांव वालों के समस्या संबंधी आवेदन पत्र लिये जायें व संबंधित विभाग के माध्यम से उसका निराकरण किया जाये। इस दौरान कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस, सीईओ जिला पंचायत श्री जेके जैन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 


राष्ट्रपति ने कटक में दूसरी भारतीय चावल कांग्रेस का किया उद्घाटन 

चावल खाद्य सुरक्षा का आधार, अर्थव्यवस्था के लिए एक प्रमुख कारक-श्रीमती मुर्मु प्रधानमंत्री की कोशिश है कि देश में कोई भी कुपोषित नहीं रहे- श्री तोमर 

मुरैना /दूसरी भारतीय चावल कांग्रेस-2023 का उद्घाटन आज कटक में राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने ओडिशा के राज्यपाल श्री गणेशीलाल, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर व ओडिशा के कृषि एवं किसान सशक्तिकरण, मत्स्य पालन व पशु संसाधन विकास मंत्री श्री रणेंद्र प्रताप स्वाईं की उपस्थिति में किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि चावल, भारत में खाद्य सुरक्षा का आधार है और हमारी अर्थव्यवस्था के लिए भी एक प्रमुख कारक है। राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान में गरिमामय समारोह में राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मु ने कहा कि भारत आज चावल का अग्रणी उपभोक्ता व निर्यातक है, जिसका काफी श्रेय इस संस्थान को जाता है, लेकिन जब देश आजाद हुआ था तब स्थिति अलग थी। उन दिनों हम अपनी खाद्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भर थे। राष्ट्रपति ने कहा कि पिछली शताब्दी में जैसे-जैसे सिंचाई सुविधाओं का विस्तार हुआ, चावल नए स्थानों पर उगाए जाने लगे और नए उपभोक्ता मिलने लगे। धान की फसल के लिए अधिक मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन दुनिया के कई हिस्से जलवायु परिवर्तन के कारण पानी की गंभीर कमी का सामना कर रहे हैं। सूखा, बाढ़, चक्रवात अब अधिक बार आते हैं, जिससे चावल की खेती अधिक कमजोर हो जाती है। उन्होंने कहा कि भले ही चावल नई जमीन पर उगाए जा रहे होंलेकिन ऐसे स्थान भी हैं जहां पारंपरिक किस्मों को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। आज हमें बीच का रास्ता खोजना है। एक ओर पारंपरिक किस्मों का संरक्षण करना है और दूसरी तरफ पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखना है। मिट्टी को रासायनिक उर्वरकों के अत्यधिक उपयोग से बचाने की चुनौती भी है हमें मिट्टी को स्वस्थ रखने के लिए ऐसे उर्वरकों पर निर्भरता कम करने की जरूरत है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि वैज्ञानिक पर्यावरण के अनुकूल चावल उत्पादन प्रणाली विकसित करने के लिए काम कर रहे हैंराष्ट्रपति ने कहा कि चावल हमारी खाद्य सुरक्षा का आधार है, इसलिए इसके पोषण संबंधी पहलुओं पर भी विचार करना चाहिए। कम आय वाले समूहों का बड़ा वर्ग चावल पर निर्भर करता है, जो अक्सर उनके लिए दैनिक पोषण का एकमात्र स्रोत होता हैइसलिए चावल के जरिये प्रोटीनविटामिन व आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान करने से कुपोषण से निपटने में मदद मिल सकती है।  

एनआरआरआई द्वारा देश का पहला उच्च प्रोटीन चावल विकसित करने पर उन्होंने कहा कि इस तरह की जैव-फोर्टिफाइड किस्मों का विकास आदर्श है एवं विश्वास जताया देश का वैज्ञानिक समुदाय चुनौती का सामना करने में सफल होगा। केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है, इसलिए सरकार की कोशिश रहती है कि प्रधानता को प्राथमिकता दी जाएं। किसानों ने परिश्रम व वैज्ञानिकों ने अनुसंधान करके कृषि क्षेत्र में बहुत प्रगति की है। खाद्यान्न की दृष्टि से हम सिर्फ आत्मनिर्भर ही नहीं, दुनिया को भी मदद करने वाले देशों में से एक है, जो हमारे लिए गौरव का विषय है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का बल है कि देश में कोई भी बच्चा या व्यक्ति कुपोषित नहीं रहे। कुपोषण की समस्या हल करने के लिए पौष्टिकता बढ़ाने हेतु बायोफोर्डिफाइड चावल की किस्में पैदा करना चाहिए, संस्थान ने इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए सीआर 310, 311 व 315 नामक किस्में विकसित की हैंइस संस्थान ने चावल की 160 किस्में ईजाद की हैश्री तोमर ने कहा कि बायोफोर्डिफाइड चावल पीडीएस में दिए जाएं, इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू करते बजट में इसके लिए प्रावधान कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि 2010 में देश में चावल उत्पादन 89 मिलियन टन ही थाजो 2022 में 46 प्रतिशत बढ़कर 130 मिलियन टन हो गया है, जिसमें किसानों एवं वैज्ञानिकों का योगदान है। भारत चावल का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है और निर्यात में हम पहले नंबर पर है। श्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्रीजी ने राष्ट्रपतिजी के सान्निध्य बीते साढ़े 8 वर्षों में कोशिश की है कि किसानों को नुकसान की भरपाई हो सकें, इसलिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जैसा सुरक्षा कवच दिया, वहीं पीएम 


किसान सम्मान निधि के तहत साढ़े 11 करोड़ किसानों को 2.24 लाख करोड़ रु. खातों में जमा कराकर आय बढ़ाने का प्रयत्न किया गया है। कृषि में लागत कम करने, उत्पादन बढ़ाने व पानी की कमी जैसी चुनौतियों का समाधान करने के लिए टेक्नालाजी का उपयोग अत्यंत आवश्यक है, कृषि क्षेत्र में टेक्नालाजी आएं व निजी निवेश होंइसके लिए भी बजट प्रावधान किया हैं। भारत सरकार, राज्यों के साथ मिलकर डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन पर काम कर रही है, जिसके लिए बजट में 450 करोड़ रु. रखे गए है। देश में 86 प्रतिशत छोटे किसान हैजो साहूकारी कर्ज में नहीं दबें, इसलिए अल्पकालिक ऋण के रूप में जहां 2014 तक 6-7 लाख करोड़ रु. हुआ करता था, अब प्रधानमंत्री ने इसे बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुकिया है, इससे भी निश्चित ही किसानों की ताकत बढ़ी है। भारत सरकार की यह कोशिश है कि किसानी के क्षेत्र में निजी निवेश आएं, जिसके लिए 1 लाख करोड़ रुके एग्री इंफ्रा फंड सहित कृषि एवं सम्बद्ध कार्यों के लिए डेढ़ लाख करोड़ रुसे ज्यादा के प्रावधान किए गए हैंइनके कारण निजी निवेश के दरवाजे खुले है और गांवों तक आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर पहुंचाने का प्रयत्न किया जा रहा हैएग्री इंफ्रा फंड में अभी तक स्वीकृत परियोजनाओं में 16 हजार करोड़ रु. का ऋण मंजूर किया गया है, जिसका लाभ हमारे देश की कृषि को मिलने वाला हैहमारी कोशिश है कि यह एक लाख करोड़ रुजल्द से जल्द जमीन पर पहुंचेइसमें निजी निवेश भी मिलकर कृषि को उन्नत व लाभकारी रूप में तब्दील करने में हम लोग आगे बढ़े। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस कांग्रेस में चावल की खेती को लेकर एक बेहतर रोडमैप तैयार किया जाएगा। राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल ने कहा कि चावल हमारे देश के लोगों का मुख्य भोजन है और यह हमारी संस्कृति और परंपरा में गहराई से जुड़ा हुआ है। पौराणिक कथाओं से कृष्ण-सुदामा की कहानी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि चावल खाद्य सुरक्षा के मुद्दे का समाधान कर सकता है। उन्होंने अनेक लोगों के मुख्य भोजन के रूप में चावल के महत्व को रेखांकित किया। ओडिशा के कृषि मंत्री श्री स्वाईं ने कहा कि ओडिशा न सिर्फ चावल उत्पादन में आत्मनिर्भर है, बल्कि 6 अन्य राज्यों को चावल का निर्यात करता है। ओडिशा जैसे पूर्वी राज्यों में चावल उत्पादन बढ़ाने की काफी संभावनाएं हैं। उद्घाटन समारोह में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के साथ ही डेयर के सचिव व आईसीएआर महानिदेशक डॉ. हिमांशु पाठक, एसोसिएशन आफ राइस रिसर्च वर्कर्स के अध्यक्ष डॉ. पी. के. अग्रवाल, संस्थान के निदेशक डॉ. ए. के. नायक, आयोजन सचिव डा. एस. साहा मौजूद थे। चार दिनी कांग्रेस में किसान, देश-विदेश के वैज्ञानिक, केंद्र व राज्य के कृषि तथा अन्य विभागों के अधिकारी भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर पुस्तकों का विमोचन भी किया गया। 

चंबल कमिश्नर श्री दीपक सिंह ने अटेर किले का किया भ्रमण 

कमिश्नर ने अटेर महोत्सव में एडवेंचर एवं खेलकूद का भी लिया आनंद 

कमिश्नर ने खेलकूद गतिविधियों के विजेताओं को वितरित किए पुरस्कार 

मुरैना /चंबल संभाग के कमिश्नर श्री दीपक सिंह ने शनिवार को अटेर किले का भ्रमण कर यहाँ के इतिहास को जाना। कमिश्नर ने अटेर में आयोजित अटेर महोत्सव में पहुँचकर एडवेंचर एवं खेलकूद का आनंद लिया। उन्होंने एटीवी बाइक चलाने के साथ वॉलीबॉल भी खेली। कमिश्नर ने खेलकूद गतिविधियों के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये। 

(खुशियों की दास्ताँ) 

समूह से जुड़कर सुमन कुशवाह की गरीबी दूर हुई : आर्थिक स्तर पर भी सुधरा 

मुरैना/ग्राम पंचायत टिकटोली दूमदार की निवासी सुमन कुशवाह भीम सम्राट स्व-सहायता समूह से जुड़कर स्वयं की किराना स्टोर की दुकान चला रही है। इस दुकान से उनकी गरीबी दूर हो गई, उनके परिवार का आर्थिक स्तर भी सुधरा है। 

सुमन कुशवाह ने बताया कि भीम सम्राट स्व-सहायता समूह से 11 महिलायें जुड़ी है। मैं भी समूह से जुड़ी हूं। मैंने समूह से एक लाख रूपये का सीसीएल लिया था, इस पैसे से मैंने एक किराने की  स्टोर डाली। दुकान अच्छी चल रही है, इस दुकान से मुझे 12 हजार रूपये प्रतिमाह की आय प्राप्त हो रही है। इस दुकान से मेरे परिवार की गृहस्थी चल रही है। बच्चों की पढ़ाई भी हो रही है। सुमन कुशवाह ने आजीविका मिशन के क्रियान्वयन के लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार व्यक्त करते हुये कहा कि महिलाओं का स्वावलम्बी बनाने के लिये आजीविका मिशन बहुत ही अच्छी योजना है।  


(खुशियों की दास्ताँ) 

ऊषा तोमर किराना स्टोर से प्रतिदिन एक हजार रूपये कमा रही है 

मुरैना /शीतला माता स्व-सहायता समूह ऊषा तोमर के लिये वरदान साबित हो रहा है। इस समूह से एक लाख रूपये का सीसीएल लेकर एक दुकान संचालित की गई। ऊषा तोमर ने बताया कि दुकान बहुत अच्छी चल रही है। इस दुकान से प्रतिदिन एक हजार रूपये की आमदनी हो रही है। 

ऊषा तोमर ने बताया कि बिडंवा पंचायत के शीतला माता स्व-सहायता समूह में 14 महिलायें जुड़ी है। उनमें से भी एक मैं हूं। जब से मैं समूह से जुड़ी हूं, मेरी आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति सुधर गई है। मेरी गरीबी दूर हो गई। समाज से भी सहयोग एवं सम्मान मिल रहा है। 

समूह से जुड़ी अन्य 13 महिलायें भी बाहर से लोन नहीं लेकर अपने समूह से ही लोन लेकर अपने परिवार का गुजारा कर रही है। 

(खुशियों की दास्तां)       

पशुपालन विभाग की मैत्री योजना से जुड़कर बेरोजगार सौरभ शर्मा प्रतिमाह 20 हजार रूपये कमाने लगे  

मुरैना /प्रदेश सरकार शिक्षित बेरोजगारों को उनके स्वयं के व्यवसाय, धंधे उपलब्ध कराने के लिये कौशल विकास अथवा अन्य योजनाओं में ट्रेंड कराके विभिन्न रोजगारमूलक योजनाओं में ऋण अनुदान उपलब्ध कराके रोजगार स्थापित करा रही है।

इसी तरह की योजनाओं में जनपद पंचायत अम्बाह के ग्राम चांदपुर निवासी बेरोजगार सौरभ शर्मा पशुपालन विभाग की मैत्री योजना में प्रशिक्षण प्राप्त करके पशुओं का उपचार एवं उनका टीकाकरण करके प्रतिमाह 20 हजार रूपये घर बैठे कमा रहे हैं।  

सौरभ शर्मा ने बताया कि मैं एक बेरोजगार था और मैं अपने ग्राम में बेरोजगारी की परेशानी का जीवन जी रहा था। एक दिन मै पशु चिकित्सालय जौरा पर काम से आया। वहाँ मेरी मुलाकात बीईओ डॉ बी. एम. शर्मा से हुई। उन्होनें पशुपालन विभाग की योजनाओं की विस्तृत जानकारी मुझे दी। इसमें मुझे पशुपालन विभाग की मैत्री योजना ठीक लगी। इस योजना का प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिये मैंने आवेदन पशुपालन विभाग में प्रस्तुत किया। मेरे आवेदन पर मुझे सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी प्रशिक्षण संस्थान शिवपुरी में एक माह का प्रशिक्षण लेने के लिये भेजा गया। प्रशिक्षण के द्वारा मुझे कृत्रिम गर्भाधान का व्यवहारिक एवं प्रायोगिक ज्ञान प्राप्त हुआ। इसके बाद मैने डॉ. शर्मा के साथ पशु चिकित्सालय जौरा पर दो माह का प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षण के बाद मुझे विभाग की तरफ से कृत्रिम गर्भाधान किट एवं ट्रेविस प्राप्त हुआ। इसके बाद मैने क्षेत्र के ग्रामों में पशुओ में प्राथमिक उपचार उनका टीकाकरण का कार्य करना प्रारम्भ किया। सौरभ शर्मा ने कहा कि मैं एक  स्वावलंबी व्यक्ति बन चुका हॅू और समाज में सम्मानपूर्वक जीवन जी रहा हूँ। इस काम से मैं अपने घर पर रहकर प्रतिमाह 15 से 20 हजार रूपये कमा लेता हूँ। 

 नंबर 8817954971  


नेशनल लोक अदालत का हुआ आयोजन 

मुरैना /मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार एवं प्रधान न्यायाधीश श्री राजाराम भारतीय, जिला न्यायाधीश श्री कैलाश शुक्ल के मार्गदर्शन में शनिवार को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ माँ सरस्वती पर माल्यार्पण कर एवं द्वीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस अवसर पर जिला न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय मुरैना,  श्री अखिलेश जोशी, विशेष न्यायाधीश श्री अविनाश चन्द्र तिवारी, जिला न्यायाधीश श्री रामजी गुप्ता एवं मुख्यालय मुरैना के न्यायाधीशगण, अध्यक्ष एवं सचिव, अभिभाषक संघ मुरैना के साथ ही जिला विधिक सहायता अधिकारी, मुरैना मुख्य रूप से उपस्थित थे।

जिला मुख्यालय मुरैना में 16 एवं तहसील मुख्यालय अम्बाह में 04, जौरा में 08, एवं सबलगढ़ में 07 इस प्रकार कुल 35 खण्डपीठें गठित की गई। इन खण्डपीठों के समक्ष न्यायालयों में लंबित 3 हजार 692 प्रकरण रखे गये, जिनमें कुल 589 प्रकरणों का निराकरण किया गया। साथ ही प्रिलिटिगेशन के कुल 6 हजार 26 प्रकरण रखे गये, जिनमें 580 प्रकरणों का निराकरण किया गया। नेशनल लोक अदालत में विभिन्न प्रकार के राजीनामा योग्य प्रकरणों के साथ ही कुटुम्ब न्यायालय मुरैना के द्वारा भी पारिवारिक, वैवाहिक प्रकरणों का निराकरण किया गया। प्रधान न्यायाधीश श्री अखिलेश जोशी के समक्ष नैनागढ़ रोड़ मुरैना निवासी श्रीमती प्रियंका रजक एवं सोनागिर दतिया निवासी श्री रामबाबू रजक के मध्य दण्ड प्रक्रिया सहिंता की धारा 125 के तहत भरण-पोषण हेतु लम्बित ऐसे ही एक प्रकरण में पीठासीन अधिकारी, कुटुम्ब न्यायालय के अथक प्रयासों से उभयपक्ष के मध्य आपसी समझौता कराकर राजीनामा के आधार पर प्रकरण का निराकरण किया गया।


विकास यात्रा 12 फरवरी को 22 गांव में पहुंचेगी  

मुरैना /प्रदेश सरकार द्वारा 5 से 25 फरवरी तक विकास यात्रा निकाली जा रही हैं, जिसमें मुरैना जिले में 12 फरवरी को 22 ग्रामों में विकास यात्रा पहुंचेगी। सबलगढ़ विधानसभा के 07, जौरा के 09, सुमावली विधानसभा क्षेत्र के 1, दिमनी का 1 और अम्बाह विधानसभा क्षेत्र के 4 ग्रामों में विकास यात्रा पहुंचेगी।               

सबलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कुतघान, टोंगा, पहाड़ी, पासौनकला, बकसपुर, लकेंजरा, चनोटी में विकास यात्रा पहुंचेगी। जौरा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम केमरा, गेपरा, अगरोता, नरहोली, सिकरोदा, जौनरा, बिश्नोरी, जलालपुर, बघेल में विकास यात्रा पहुंचेंगी। सुमावली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम देवरी में विकास यात्रा पहुंचेगी। दिमनी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम खड़ियाहार और अंबाह नगरपालिका के अंतर्गत ग्राम रायपुर, खेरल पोरसा, खड़िया पोरसा, कुरैठा में विकास यात्रा पहुंचेगी 

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles