Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

लंबित सीएम हेल्‍प लाईन के प्रकरणों का प्राथमिकता से करें निकराकरण – कलेक्‍टर

कलेक्‍टर द्वारा ली गयी लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक लंबित सीएम हेल्‍प लाईन के प्रकरणों का प्राथमिकता से करें निकराकरण – कलेक्‍टर  गुना /कलेक...





कलेक्‍टर द्वारा ली गयी लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक

लंबित सीएम हेल्‍प लाईन के प्रकरणों का प्राथमिकता से करें निकराकरण – कलेक्‍टर 

गुना /कलेक्‍टर श्री फ्रेंक नोबल ए० की अध्‍यक्षता में समय-सीमा बैठक का आयोजन जिला कलेक्‍ट्रेट के सभाकक्ष में किया गया। बैठक में अपर कलेक्‍टर श्री आदित्‍य सिंह, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रथम कौशिक सहित विभिन्‍न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में सर्वप्रथम सीएम हेल्‍प लाईन की समीक्षा की गयी। समीक्षा में नगर पालिका अधिकारी आरोन श्री दिनेश सोनी द्वारा सीएम हेल्‍प लाईन में रूचि न लेने पर नाराजगी व्‍यक्‍त की गयी और कहा कि अपेक्षित सुधार न होने पर कार्यवाही की जावेगी। इस दौरान सीएम हेल्‍प लाईन में डी ग्रेडिंग वाले विभाग नगरीय प्रशासन, जिला योजना अधिकारी, उप संचालक कृषि, खाद्य अधिकारी, ग्रामीण विकास विभाग, स्‍वास्‍थ्‍य, श्रम, वन एवं लोक निर्माण विभाग को अपनी ग्रेडिंग सुधारने के निर्देश दिये गए। समीक्षा बैठक के दौरान सीएम हेल्‍प लाईन प्रकरणों में लक्ष्‍य अनुरूप निराकरण न करने वाले विभागों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। इसी क्रम मे समाधान ऑनलाईन विषयों से संबंधित 80 शिकायतों को प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिये गये। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी को समीक्षा करने हेतु निर्देश दिये गये। 

विकास यात्रा की समीक्षा के दौरान सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व को निर्देशित किया गया कि विकास यात्रा में सम्मिलित होने के लिए संबंधित जनप्रतिनिधियों को सूचित किया जावे एवं आगामी दिवस में जिन ग्रामों में विकास यात्रा का आयोजन किया जाना है उसकी मुनादी करायी जाये और उन ग्रामों की सूची सहित प्रचार-प्रसार समाचार पत्रों के माध्‍यम से कराया जावे। इसी तरह निर्माण कार्यो का जनप्रतिनिधियों के माध्‍यम से लोकार्पण/ शिलान्‍यास कराया जावे। बीएमओ आरोन द्वारा लोकार्पण की जानकारी परिवर्तित करने के संबंध में नाराजगी व्‍यक्‍त की गयी और कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। उन्‍होंने कहा कि विकास यात्रा की प्रतिदिन समीक्षा की जावे एवं विकास की दीवार पर अद्यतन स्‍पष्‍ट जानकारी प्रदर्शित की जावे। जिला स्‍तर से जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगायी गयी है वह विकास यात्रा के आयोजन की सतत मॉनिटरिंग करें एवं उस दिन उनके कार्य क्षेत्र में आने वाले सभी शासकीय कार्यालय, स्‍कूल, आंगनबाडी, अस्‍पताल, राशन दुकानों, औषधालय आदि का निरीक्षण कर इस कार्यालय को प्रतिवेदन भेजा जाना सुनिश्चित करें। 

समीक्षा के दौरान सभी मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी एवं समस्‍त मुख्‍य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि विकास यात्रा के दौरान जो आवेदन प्राप्‍त हो रहे हैं उन्‍हें सूचीबद्ध कर संबंधित विभागों को निराकरण हेतु भेजा जाये, जिसकी समीक्षा प्रतिदिन व्‍हीसी के माध्‍यम से की जावेगी। बैठक में माह फरवरी में आयोजित होने वाले अन्‍न उत्‍सव का कार्यक्रम 10, 11 एवं 13 फरवरी को किया जावेगा। इस दौरान नोडल अधिकारियों को सतत भ्रमण करने के निर्देश दिये गये। 

विकास यात्रा के दौरान लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकीय एवं जल जीवन मिशन के द्वारा कलश यात्राएं निकाली जा रही हैं। उसका प्रचार प्रसार किया जावे एवं लोगों को जल संरक्षण के बारे में जागरूक किया जाये। जल संरक्षण से संबंधित सभी महाविद्यालय एवं विद्यालयों में वाद विवाद प्रतियोगिताएं, निबंध लेखन के माध्‍यम से विधार्थियों को जागरूक किया जावे। साथ ही विकास यात्रा कार्यक्रम में श्रमदान, सांस्‍कृतिक एवं धार्मिक तथा नशा मुक्ति अभियान, स्‍वसहायता समूह के उत्‍पाद व हस्‍तशिल्‍प की प्रदर्शनी आदि गतिविधियों को भी विकास यात्रा में शामिल किया जाये। माह फरवरी में आयोजित होने वाले सामूहिक मुख्‍यमंत्री कन्‍या/ निकाह के आयोजन का पर्याप्‍त प्रचार-प्रसार किया जाकर लोगों को लाभांवित किया जावे। 

लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकीय विभाग को निर्देशित किया गया कि जिला वाटरशेड की बैठक प्रति सोमवार को आयोजित करायी जावे। बैठक में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा मीजल्‍स रूबेला के संबंध में प्रजेंटेशन के माध्‍यम से लोगों को जागरूक करने के लिए बैठक में जानकारी दी गयी और इसका वैक्‍सीनेशन कराने के लिए अभियान चलाया जाये। 05 वर्ष से कम उम्र के बच्‍चों को समय पर वैक्‍सीनेशन लगाये जाने के निर्देश दिये गये। इस संबंध में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को निर्देशित किया गया कि सभी विद्यालय एवं आंगनबाडी केंद्रों में दर्ज बच्‍चों का भी वैक्‍सीनेशन अनिवार्य रूप से लगाया जाये। बैठक में मुख्‍यमंत्री कार्यालय से प्राप्‍त आवेदनों के अनिवार्यत: निराकरण के निर्देश दिये गये। बैठक में लीड बैंक अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जिला स्‍तरीय बैंकर्स सलाहकार समिति एवं विकास खण्‍ड स्‍तर पर ब्‍लॉक लेबल बैंकर्स समिति की बैठकों का आयोजन मुख्‍य कार्यनपालन अधिकारी जिला पंचायत नियमित रूप से किया जावे एवं सभी विभागों से संबंधित स्‍वरोजगार योजनाओं के लक्ष्‍यों की पूर्ति मार्च 2023 से पूर्व कराना सुनिश्चित करें। 

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles