Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

संत रविदास महान संत एवं समाज सुधारक थे - डाॅ. मिश्र

संत रविदास महान संत एवं समाज सुधारक थे - डाॅ. मिश्र  गृह मंत्री ने रविदास के चित्र पर माल्यार्पण कर विकास यात्रा का किया शुभारंभ  गृह मंत्री...













संत रविदास महान संत एवं समाज सुधारक थे - डाॅ. मिश्र 

गृह मंत्री ने रविदास के चित्र पर माल्यार्पण कर विकास यात्रा का किया शुभारंभ 

गृह मंत्री ने दी अनेकों सौगातें 

दतिया / महान संत रविदास जयंती 5 

फरवरी से 25 फरवरी तक आयोजित विकास यात्रा जिले में बड़े ही उत्साह एवं धूम-धाम के साथ मनाई गई। इस दौरान जिले में निर्माण एवं विकास कार्यो का भूमिपूजन, निर्माण एवं लोकार्पण के भी कार्यक्रम बड़े पैमाने पर आयोजित हुए। 

मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग के मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने महान संत रविदास के चित्र पर माल्यार्पण कर 25 फरवरी तक चलने वाली विकास यात्रा का जिले में शुभारंभ किया। विकास यात्रा का ग्रामीणजनों ने पुष्पवर्षा एवं महिलाओं ने कलश यात्रा लेकर मंगल गीतों और ढ़ोल, ढमाकों एवं अतिशबाजी के साथ विकास यात्रा का गांव-गांव में स्वागत किया। 

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने दतिया विधानसभा क्षेत्र में विकास यात्रा के दौरान ग्रामीण अंचलों को अनेको सौगाते प्रदान कर विभिन्न हितग्राही एवं कल्याणकारी योजनआों के तहत् हितग्राहियों को लाभान्वित कर विकास एवं निर्माण कार्यो का भूमिपूजन, शिलान्याास, एवं लोकार्पण भी किया। इसी प्रकार के कार्यक्रम जिले की विधानसभा क्षेत्र भाण्ड़ेर एवं सेवढ़ा में जनप्रतिनिधियों की उपस्थितति में आयोजित किए गए। 

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने विकास यात्रा के दौरान दतिया विधानसभा क्षेत्र के ग्राम धोर्रा, कोटरा, बड़ौनकला आदि ग्रामों में आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि संत रविदास एक महान संत एवं समाज सुधारक थे। उनके भजन आज भी बढ़े आदर एवं भाव के साथ गाये जाते है। आज आवश्यकता है कि हम संत रविदास के भजनों से प्रेरणा लें। उन्होंने कहा कि 14 वर्ष पूर्व की अपेक्षा दतिया में अब सभी क्षेत्रों में विकास एवं प्रगति देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की जनता की समस्या उनकी समस्या है। जिसका निराकरण करना उनका दायित्व है। वह इस दिशा में भी कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि यह उनके लिए बढ़ी उपलब्धि है कि क्षेत्र के लोग दुख एवं सुख में भी उन्हें याद कर है। 

गृह मंत्री ने कहा कि बाढ़ आपदा के दौरान क्षेत्र में फसे लोगों को सकुशल निकालकर एक जनसेवक के रूप में अपने फर्ज का सही निर्वहन किया है। गृह मंत्री ने केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि हितग्राही आयुष्मान योजना का भी लाभ लेें। आयुष्मान योजना के तहत् प्रदेश एवं देश में किसी भी चिकित्सालय में आयुष्मान कार्ड धारक परिवार निःशुल्क 5 लाख तक का इलाज करा सकता है। उन्होंने इस दौरान ग्रामीणों से निःशुल्क खाद्यान वितरण योजना के साथ-साथ शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनओं के क्रियान्वयन के संबंध में भी चर्चा कर जानकारी ली। 

गृह मंत्री डाॅ. मिश्र ने विकास यात्रा के कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्वालियर हाईवे से धोर्रा तक सड़क बनने से क्षेत्र में पड़ने वाले ग्रामीणजन को जहां आवागमन की सुविधा मिलेगी वहीं सड़क के दोनो तरफ के किसानों की जमीन के दाम भी बढ़ेंगे। उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह करते हुए कहा कि सड़क निर्माण कार्य पर सतत् निगरानी रखें और गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की कमी दिखाई देने पर उन्हें आवश्यक रूप से अवगत करायें। 

अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों का किया सम्मान 

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने विकास यात्रा के दौरान जहां महान संत रविदास के चित्रों पर माल्यार्पण किया वहीं उन्होंने अनुसूचित जाति वर्ग के वरिष्ठजनों का शाॅल, श्रीफल एवं पुष्पहार से भी सम्मान किया। 

इन निर्माण एवं विकास कार्यो का हुआ भूमिपूजन एवं लोकार्पण 

संत रविदास जयंती के अवसर पर गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने विभिन्न योजनाओं के तहत् विकास एवं निर्माण कार्यो का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी किया जिसमें मुख्य रूप से ग्राम धौर्रा 10 लाख की लागत से नवीन नलजल योजना का भूमिपूजन, 17 लाख की लागत से शांतिधाम का निर्माण सह पहुंच मार्ग, 22.5 लाख की लागत से पहुंच मार्ग शामिल है। ग्राम बड़ौन कलां में 15 लाख की लागत से पार्क निर्माण सह स्वमिंग पुल, 4.31 लाख की लागत से सीसी रोड़ नाली निर्माण, 22.50 लाख की लागत का पहुंच मार्ग, 2.83 लाख की लागत पंचायत भवन एवं हाई स्कूल प्रांगण में पेपर ब्लाक एवं पुलिया तक नाला का निर्माण, 14.50 की लागत से पहुंच मार्ग भूरा सरबरिया के डेरा से स्कूल की ओर शामिल है। 

ग्रामीणों को मिली इन निर्माण एवं विकास कार्यो की सौगात

संत रविदास जयंती के अवसर पर गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने विभिन्न योजनाओं के तहत् विकास एवं निर्माण कार्यो की घोषणा की उनमें ग्राम धोर्रा में 5 लाख की राशि से खेल मैदान, 6 लाख की लागत से चैपाल निर्माण केवट मोहल्ला में, 4 लाख की राशि से नदी पर रपटा निर्माण हेतु, 4 लाख रूपये की राशि नाले निर्माण हेतु, 4 लाख रूपये प्राथमिक विद्यालय धौर्रा में बाउण्ड्री वाॅल के निर्माण, 3.44 लाख की राशि शांतिधाम निर्माण हेतुु, 3 लाख रूपये की लागत से सार्वजनिक तालाब का निर्माण, 4.50 हजार की लागत से गांव से स्कूल तक सीसी रोड़ का निर्माण, 4 लाख 50 हजार की लागत से सीसी रोड़ का निर्माण बल्लू केवट के मकान से राकेश पाल के मकान तक, 3 लाख रूपये की राशि स्ट्रीट लाईट के लिए घोषणा की। ग्राम बड़ौनकलां में 15 लाख रूपये की राशि से स्वीमिंग पुल का निर्माण, 11 लाख की लागत से लखन जाटव के डेरा से रामसेवा के डरा तक एप्रोच रोड़, 8 लाख रूपये की राशि से महादेव घाट पर एप्रोच रोड़, 14 लाख रूपये की राशि महादेव घाट पर घाट के निर्माण हेतु, 10 लाख रूपये की राशि चैपाल निर्माण हेतु और 4 लाख रूपये की घोषणा पानी की टंकी हेतु की। इसी प्रकार 4 लाख रूपये की राशि प्रतिक्षालय हेतु बड़ौनकलां में, 4 लाख रूपये की राशि उपस्वास्थ्य केन्द्र में वृक्षारोपण हेतु, 3 लाख 44 हजार की राशि सामुदायिक भवन निर्माण के लिए, 3 लाख रूपये की राशि सार्वजनिक गार्डन हेतु, 4 लाख 50 हजार की राशि सीसी रोड़ आयुर्वेदिक अस्पताल से स्वच्छता परिसर की ओर, 4 लाख 50 हजर की राशि से सीसी रोड़ मेन रोड़ से खेल मैदान तक शामिल है। ग्राम कोटरा मे 8 लोगों को शौचालय निर्माण हेतु राशि देने की घोषणा की। 

जिले के 27 गांव में पहुंची पहले दिन विकास यात्रा 

संत रविदास जयंती के अवसर पर विकास यात्रा पहले दिन जिले के 27 गांवों में पहुंची जहां विकास यात्रा दल के अधिकारियों, कर्मचारियों, नोडल, सेक्टर अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों ने शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदाय की गई। वहीं पात्र हितग्राहियों को योजनाओ के तहत् लाभान्वित भी किया गया। इस दौरान संवाद एवं सम्पर्क शिविरों में दल के अधिकारियों ने कार्यो का व्यौरा भी प्रस्तुत किया। जनप्रतिनिधियों के माध्यम से विकास एवं निर्माण कार्यो का भी भूमिपूजन, शिलान्यास एवं लोकार्पण के कार्यक्रम कराये गए। 

विकास यात्रा के पहले दिन दतिया विधानसभा क्षेत्र के ग्राम घौर्रा से विकास यात्रा शुरू होकर, यात्रा कोटरा, बड़ौनकलां, बड़ेरा, गुलियापुरा, उपरांय और दबराबाग में पहुंची। इसी विधानसभा क्षेत्र भाण्ड़ेर के तहत् ग्राम इकारा से विकास यात्रा शुरू होकर ग्राम धवारी, गोविन्दगढ़, पठरा, आसेर, भदेवरा, तरगुंवा और उनाव पहुंची। विधानसभा क्षेत्र सेवढ़ा से ग्राम रूहेरा यात्रा शुरू होकर किटाना, नीमडाडा, भीकमपुरा, कसेरूआ, मेवली, विजौरा, जरा, गुमानपुरा, अमरा, टुर्की, मंगरौल पहुंची।   

विकास रथ के माध्यम से मिली लोगों को योजनाओं की जानकारी 

विकास यात्रा के दौरान जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में विकास रथों के माध्यम से जन सामान्य को आॅडियो एवं वीडियो के माध्यम से शासन की जन कल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी प्रदाय कर योजनाओं पर केन्द्रित प्रचार-साहित्य का वितरण किया जारहा है। 

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री धीरू दांगी, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री संतोष लशकरी, नगर परिषद बड़ौनी अध्यक्ष श्री कमलेश अहिरवार, नगर पालिका दतिया अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री प्रशांत ढेंगुला, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री योगेश सक्सैना, जनपद पंचायत दतिया अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री बृजेश यादव, पूर्व विधायक श्री मदन कुशवाहा, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि श्री संजीव नरवरिया, श्री विपिन गोस्वामी, श्री प्रेम नारायण मौर्य, श्री नरेश, श्री अतुल भूरे चैधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कमलेश भार्गव, एसडीएम दतिया श्री ऋषि कुमार सिंघई, जनपद पंचायत दतिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गिर्राज दुबे आदि उपस्थित थे। 


गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र आज विकास यात्रा के विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे 

दतिया / मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग के मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र आज 6 फरवरी 23 को जिले के प्रवास पर रहते हुए विकास यात्रा के तहत् आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे।   

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र 6 फरवरी 2023 को प्रातः   3.56 बजे डबरा पहुंचेगे और निवास के लिए प्रस्थान करेंगे। प्रातः 8.30 बजे आप डबरा से ग्राम हतलव के लिए प्रस्थान कर प्रातः 9.30 बजे ग्राम हतलव पहुंचेगे और आयोजित सभा में सम्मिलित होंगे। प्रातः 10 बजे आप ग्राम गणेशखेड़ा में, प्रातः 11 बजे आप ग्राम नुनवाहा में, दोपहर 12.30 बजे ग्राम कटीली में, देापहर 1 बजे ग्राम सिकंदरा में, दोपहर 1.30 बजे ग्राम कुडराया में, दोपहर 2 बजे ग्राम जौहरिया में आयोजित नुक्कड़ सभा में सम्मिलित होंगे। सायं 4 बजे आप श्री गंगाराम शास़्त्री संस्कृत महाविद्यालय में आयोजित शिलान्यास कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। सायं 4.30 बजे दतिया से डबरा के लिए प्रस्थान कर सायं 5 बजे डबरा पहुंचेगे और स्थानीय कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे। सायं 7 बजे आप डबरा से ग्वालियर के लिए प्रस्थान कर रात्रि 8 बजे ग्वालियर पहुंचेगे और केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के यहां आयोजित वैवाहिक कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। रात्रि 8.30 बजे आप ग्वालियर से डबरा के लिए प्रस्थान कर रात्रि 9.30 बजे डबरा निवास पर पहुंचेगे। 

विकास यात्रा 26 ग्रामों मंे पहुंचेगी आज 

दतिया  / रविदास जयंती के अवसर पर 5 फरवरी से 25 फरवरी तक राज्य शासन की मंशा के अनुरूप जिले के ग्रामों एवं नगरीय क्षेत्रों के वार्डो में विकास यात्रायें निकाली जायेगी। जिसके तहत् आज 6 फरवरी 2023 को जिले के 26 ग्रामों में विकास यात्रा पहुंचेगी।  

जिले के दतिया विधानसभा क्षेत्र में 6 फरवरी को दतिया के ग्राम हतलव, गणेशखेड़ा, नुनवाहा, कटीली, सिकन्दरा, कुड़राया, जौहरिया में यात्रा का समापन होाग। भाण्ड़ेर विधानसभा के ग्राम परासरी, गुर्जारा, घिसलनी, तगा, नरेटा, पगरा, ललऊआ, घरावा, सेरसा, कामद, नरगढ़ में यात्रा का समापन होगा। सेवढ़ा विधानसभा क्षेत्र में ग्यारा, राजपुर, बधावली, डिरोलीपार, खमरोली, डोंगरपुर, चिताई, मेढपुरा में यात्रा का समापन होगा। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles