Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

आरिफ बोले सरकार ने हमें सफल उद्यमी बनाया है…

  खुशियों की दास्तां  आरिफ बोले सरकार ने हमें सफल उद्यमी बनाया है… ग्वालियर / वाणिज्य विषय में स्नातक आरिफ खान ने नौकरी के बजाय खुद का व्यवस...

 





खुशियों की दास्तां 

आरिफ बोले सरकार ने हमें सफल उद्यमी बनाया है…

ग्वालियर / वाणिज्य विषय में स्नातक आरिफ खान ने नौकरी के बजाय खुद का व्यवसाय खड़ा करने की सोची। उनके वालिद अकबर खान की छोटी सी फेब्रिकेशन की दुकान थी। आरिफ खान ने इसी दुकान को विस्तार देने का मन बनाया। पर आर्थिक तंगी आड़े आ गई। उनके मंसूबों को पूरा करने में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ने सहारा दिया है। आरिफ अब सफल उद्यमी बन गए हैं। 

ग्वालियर शहर की इस्लामपुरा, बहोड़ापुर बस्ती के निवासी आरिफ खान बताते हैं कि अपनी पुस्तैनी फेब्रिकेशन की दुकान को बड़ा रूप देने के लिये हमने खूब मशक्कत की, पर धन की व्यवस्था नहीं हो पा रही थी। तभी हमें पता चला कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने हम जैसे युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये “मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना” शुरू की है। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र की मदद लेकर मैंने भी ऋण अनुदान के लिये आवेदन भर दिया। जल्द ही कैनरा बैंक से 7 लाख रूपए का लोन मंजूर हो गया। 

आरिफ कहते हैं कि हमने नवग्रह मंदिर बहोड़ापुर के समीप “न्यू प्रेम स्टील एण्ड फेब्रिकेशन” की बड़ी दुकान खोल ली है। वे चैनल गेट, शटर, टट्टर, रैलिंग व फर्नीचर का निर्माण करते हैं। उनका कहना है कि हमें अपने उद्यम से खर्चा काटकर 50 हजार रूपए प्रतिमाह से ज्यादा आमदनी होने लगी है। जल्द ही यह आमदनी और बढ़ जायेगी। वे बताते हैं कि वह अपनी दुकान से दो लोगों को स्थायी रूप से रोजगार दे रहे हैं। साथ ही जरूरत पड़ने पर अन्य जरूतमंदों को भी हमारी दुकान से रोजगार मिल जाता है। 

अपनी सफलता की दास्तां सुनाते हुए आरिफ कहते हैं कि हमारे पिताजी फेब्रिकेशन के काम में काफी हुनरमंद हैं। दुकान छोटी होने से हम लोगों की मांग पूरी नहीं कर पा रहे थे। पर अब हमारी दुकान काफी बड़ी हो गई है और सामान से भरी रहती है। जाहिर है लोगों की माँग पूरी होने के साथ-साथ हमारी आमदनी भी काफी बढ़ गई है। 

सरकार को दुआएँ देते हुए आरिफ बोले कि मुझसे छोटी दो बहनें हैं। उन्हें हम खूब पढ़ायेंगे-लिखायेंगे और ठाठ के साथ उनका निकाह भी करेंगे। 

(आरिफ खान का मोबाइल नं. 9754032085)


हितेन्द्र सिंह भदौरिया

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles