Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

विकास यात्रा के लिये आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पीले चावल देकर सभी को आमंत्रित करें

विकास यात्रा के लिये आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पीले चावल देकर सभी को आमंत्रित करें  आंगनवाडियों में प्रतिदिन नाश्ता एवं भोजन मिले    मुरैना /कलेक्...














विकास यात्रा के लिये आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पीले चावल देकर सभी को आमंत्रित करें 

आंगनवाडियों में प्रतिदिन नाश्ता एवं भोजन मिले   

मुरैना /कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने कहा है कि प्रदेश सरकार 5 से 25 फरवरी 2023 तक विकास यात्रायें निकाल रहीं है। विकास यात्रा में आंगनवाड़ी साफ-सुथरी, चमकती-दमकती एवं नियमित खुली मिले। कोई भी आंगनवाड़ी बंद मिली तो, सुपरवाइजर निलंबित होंगी। यह निर्देश उन्होंने शुक्रवार को आयोजित महिला एवं बाल विकास विभाग के सुपरवाइजरों को दिये। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले, डीपीओ श्री महेन्द्र कुमार अम्ब, समस्त सीडीपीओ एवं जिले की समस्त सुपरवाइजर मौजूद थीं।    

कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने कहा कि 5 से 25 फरवरी 2023 तक विकास यात्रा निकाली जा रहीं है। विकास यात्रा में जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी भ्रमण पर निकलें, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर और कार्यकर्ताओं का दायित्व रहेगा कि उस दल को लाकर आंगनवाड़ी का भ्रमण करायें। इस दौरान आंगनवाड़ी साफ-सुथरी, चमकती-दमकती रहना चाहिये। आंगनवाड़ी नियमित खुले, यह सुनिश्चित सुपरवाइजर करें। कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आंगनवाड़ी में दर्ज बच्चों के पालकों एवं लाड़ली लक्ष्मी योजना के अभिभावकों को पीले चावल देकर विकास यात्रा में आमंत्रित करें। कलेक्टर ने कहा कि सेक्टर ऑफीसर आंगनवाड़ी केन्द्रों की निगेटिव खबर देता है तो आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के अलावा सुपरवाइजर तत्काल प्रभाव से निलंबित होंगी। कलेक्टर ने कहा कि मेरे भ्रमण के दौरान कई आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण किया गया, किन्तु आंगनवाड़ियों में नाश्ता के बजाये साझा चूल्हा योजना के तहत समूहों द्वारा सिर्फ खाना ही दिया जाता है। इस प्रकार की किसी भी सुपरवाइजर ने आज तक लिखित में शिकायत प्रस्तुत नहीं की, कि आंगनवाड़ियों में दोंनो टाइम का नाश्ता नहीं दिया जाता। इससे यह प्रतीत होता है कि सुपरवाइजर समूह से मिलीं हुई है, अब समूह के साथ-साथ सुपरवाइजरों पर भी कार्यवाही होगी। उन्होंने स्पष्ट रूप से निर्देश दिये कि आंगनवाड़ी में एक टाइम खाना मिले तो मुझे लिखित में दें, उस समूह को तत्काल हटा दिया जायेगा।     

कलेक्टर ने कहा कि कई आंगनवाड़ी बनकर तैयार हो चुकी है, उन्हें हेण्डओव्हर कर लें। प्रायः देखने में आया है कि आंगनवाड़ी बनकर तैयार हो चुकी है। किन्तु कार्यकर्ता उस भवन में छोटी-मोटी कमियों को बताकर हेण्डओव्हर नहीं करना चाहती है। वे अपने घर से ही आंगनवाड़ी का संचालन करना चाहती है, उन कार्यकर्ताओं को तत्काल सूचित करें, आंगनवाड़ी का हेण्डओव्हर लें। छोटी-मोटी कमियों को शीघ्र पूर्ण करा लिया जायेगा। समूह से कोई भी प्रोब्लम हो तो लिखित में सुपरवाइजर दें। आंगनवाड़ियों में खिलौनो के अलावा अन्य सभी वस्तुयें सिस्टामेटिक से मिलें।  

टीएचआर बच्चों को आंगनवाड़ी पर ही पका हुआ भोजन उपलब्ध करायें 

कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने बैठक के दौरान पाया कि जिले में 853 बच्चे सेम के निकलकर आयें है। इस पर कलेक्टर ने कहा कि मैं इस आंकड़े से सहमत नहीं हूं। वास्तविक स्थिति का आंकलन सभी सुपरवाइजर करें और जो टीएचआर बच्चों को दिया जाता है, उसे बच्चे की मां घर पर बनाकर सभी बच्चों को खिला लेती है। जबकि मेरा फोकस यह रहेगा कि वह टीएचआर वहीं आंगनवाड़ी केन्द्र पर बनाया जाये और उन्हीं बच्चों को खिलाया जाये, जो बच्चे सेम में चिन्हित किये गये है। इसस यह स्पष्ट होगा कि टीएचआर बच्चों को आंगनवाड़ी पर मिलेगा तो जरूर कुपोषण दूर होगा। कलेक्टर ने कहा कि सभी सुपरवाइजर आज ही अपनी-अपनी आंगनवाड़ियों पर पहुंचे, सभी बच्चा का वजन लें, फोटो करें। जो बच्चे सेम में हो, उनकी लिस्ट बनाये, जिसका आंकड़ा 15 फरवरी तक मुझे उपलब्ध करायें। कलेक्टर ने कहा कि आंगनवाड़ियों पर बनाने वाले टीएचआर के लिये उन बच्चों की मां को चिन्हित करें, जिनके बच्चे सेम में केटेगिरी में है। उनमें से मां को आंगनवाड़ी केन्द्र पर ही सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरूवार, शुक्रवार और शनिवार तक क्रम वार बुलाकर अपनी उपस्थिति में टीएचआर पकवायें। उन बच्चों पर जैसे गैस, सब्जी, तेल आदि सामग्री पर प्रति बच्चे पर होने वाला व्यय की जानकारी से अवगत करायें। उन्होंने कहा कि विकास यात्रा के बाद एक मार्च से 31 मई तक सेम बच्चों में सुधार किया जाना है। उन्होंने कहा कि इसके लिये पोषण पालक का भी चयन कर सकते है। 

कलेक्टर ने कहा कि मातृत्व वंदना योजना की सीएम हेल्पलाइन अधिक मात्रा में लगी हुई है, मंगलवार को समाधान में मुरैना का कोई प्रश्न न लगे। इसलिये समस्त सुपरवाइजर अपनी-अपनी सीएम हेल्पलाइन को तत्काल हल करायें। 

जिला पंचायत के सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले ने बैठक में कहा कि 5 से 25 फरवरी तक विकास यात्रा निकाली जायेंगी। इसलिये सभी आंगनवाड़ियों पर सरकार की योजनाओं लाड़ली लक्ष्मी योजना के फ्लेक्स बैनर प्रत्येक आंगनवाड़ी केन्द्रों पर लगें। आंगनवाड़ी के अन्तर्गत पीले चावल देकर उन्हें आमंत्रित किया जाये। आंगनवाड़ियों पर नाश्ता और खाना प्रतिदिन मिले, नहीं मिलने पर समूह की सदस्यता समाप्त कर दी जायेगी। 


स्कूल में बच्चों की उपस्थिति कम होने पर सीएससी सहित 7 लोगों को कारण बताओ नोटिस 

कलेक्टर ने प्राथमिक विद्यालय राजहंस का पुरा का किया औचक निरीक्षण 

कलेक्टर ने करूआ ग्राम आंगनवाड़ी, नल-जल योजना, सामूहिक शौचालय, प्रधानमंत्री आवास का किया निरीक्षण 

मुरैना/प्रदेश सरकार द्वारा 5 से 25 फरवरी तक विकास यात्रा निकाली जा रहीं है। विकास यात्रा गांव के विकास के अवलोकन के साथ-साथ निर्माण कार्यो का भूमिपूजन एवं लोकार्पण भी करेगी। इस दौरान विकास यात्रा स्कूल, आंगनवाड़ी, शौचालय, पंचायत भवन आदि ग्राम पंचायतों के अन्तर्गत आने वाले भवनों का अवलोकन करेगी। इसके तहत कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने ग्राम करूआ में पहुंचकर शासकीय प्राथमिक विद्यालय राजहंस का पुरा का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बच्चों की संख्या 75 प्रतिशत कम पाई गई। कलेक्टर ने तत्काल सीएसी सहित 7 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है। इसके बाद कलेक्टर ने ग्राम पंचायत करूआ में आंगनवाड़ी, सामूहिक शौचालय, नल-जल योजना एवं पंचायत के अन्तर्गत निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास का अवलोकन किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।  

कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना ने सर्वप्रथम शासकीय प्राथमिक विद्यालय राजहंस का पुरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान छात्र संख्या कम पाई गई। कलेक्टर ने प्रत्येक कक्ष में उपस्थिति रजिस्टर और छात्र संख्या देखी। इसमें 75 प्रतिशत छात्र संख्या दर्ज में से कम पाई गई। कलेक्टर ने कक्षा 5वीं में उपस्थिति रजिस्टर से पाया कि 30 छात्रों में से 14, कक्षा 4 में 28 छात्र दर्ज में से 7 और कक्षा 3 में 25 छात्र संख्या दर्ज में से 8 छात्र उपस्थित पाये गये। इस पर कलेक्टर ने प्रधानाध्यापक श्री खजान सिंह सिकरवार से बच्चों के घर-घर संपर्क पंजी अवलोकन करने हेतु मांगी, किन्तु प्रधानाध्यापक संपर्क पंजी नहीं बता सके। कलेक्टर ने शिक्षकों से प्रियंका पुत्री जितेन्द्र और विकास के घर पहुंचकर संपर्क करने की बात पूछी। तब भी शिक्षक नहीं बता सके। इस पर कलेक्टर ने अंसतोष व्यक्त करते हुये विद्यालय के सीएसी सहित 7 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। जिनमें कलस्टर अकादमी समन्वयक कॉर्डिनेटर (सीएसी) माध्यमिक शिक्षक रणवीर गुर्जर, प्रधानाध्यापक खजान सिंह सिकरवार, सहायक शिक्षक सुरेन्द्र सिंह, प्रधान शिक्षक रामवीर सिंह राठौर, रामदयाल कुशवाह, श्रीमती रूपेश माहौर और श्रीमती सुनीता सिकरवार को तत्काल प्रभाव से कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है।  

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत के अन्तर्गत सामूहिक शौचालय एवं आंगनवाड़ी का अवलोकन किया। इसके अलावा कलेक्टर ने गांव में भ्रमण कर चल रहे नल-जल योजना के निर्माण कार्य का अवलोकन किया, जहां घर-घर में पाइप डालने का कार्य चल रहा था। 

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत करूआ में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत श्रीमती शीला पत्नि कोकसिंह के आवास पर पहुंचे। आवास पूर्णतः की ओर था। कलेक्टर ने हितग्राही से नल कनेक्शन होने की बात पूछी, हितग्राही ने बताया कि पाइप लाइन घर तक आ गई है, दो-चार दिन में नल कनेक्शन ले लिया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि बोर के पास सोकपिट गड्डे भी करा लिये जायें, ताकि पानी व्यर्थ न बहे। इसके अलावा कलेक्टर ने जिला पंचायत के सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले को निर्देश दिये कि नल-जल योजना पूर्ण होने के बाद भी 20 प्रतिशत पैसा निर्माण एजेन्सी का रोक लिया जाये, क्योंकि पाइप में पानी प्रारंभ होने पर लीकेज आदि की संभावनायें बनी रहती है। 

सीएलएफ के पदाधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर पीले चावल देकर ग्राम विकास यात्रा में भागीदारी के लिए परिवारों को कर रही है आमंत्रित   

मुरैना /जनपद पंचायत अम्बाह के दिमनी विधानसभा, अम्बाह विधानसभा की ग्राम पंचायतों में विकास यात्रा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये अम्बाह एसडीएम श्री राजीव समाधिया और जनपद सीईओ श्रीमती सुमन चक चौहान के मार्गदर्शन में सीएलएफ के पदाधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर पीले चावल देकर ग्राम विकास यात्रा में भागीदारी के लिए परिवारों को आमंत्रित किया जा रहा है। संवाद सखियों एवं ग्राम संगठन और सीएलएफ के पदाधिकारियों द्वारा ग्राम में घर-घर जाकर पीले चावल देकर ग्राम विकास यात्रा में भागीदारी के लिए सभी ग्रामीण परिवारों को आमंत्रित किया गया है। जिसमें समस्त योजनाओं की प्रगति बाचन, लाभ वितरण, जन समस्या समाधान, लोकार्पण, रंगोली कलस यात्रा सहित अन्य गतिविधियों के कार्यक्रम किय जायेंगा 

जिला स्तरीय आनंद उत्सव खेलकूद और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ संपन्न

मुरैना /आनंद विभाग मध्यप्रदेश राज्य आनंद संस्थान की पहल पर प्रदेश भर में आयोजित हो रहे आनंद उत्सव कार्यक्रमों के अंतर्गत शुक्रवार को कलेक्टर की मंशा के अनुरूप जिला मुख्यालय पर डॉ. भीमराव अंबेडकर स्टेडियम में जिला स्तरीय आनंद उत्सव का आयोजन किया गया। आनंद उत्सव का शुभारंभ डीपीसी श्री दिनेश शर्मा, नगर पालिका निगम मुरैना के रहीम चौहान, जिला प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी श्री शिवराज शर्मा, जिला नोडल अधिकारी श्री श्याम सिकरवार, जिला क्रीड़ा अधिकारी दिनेश बंसल, आनंद उत्सव समन्वयक बालकृष्ण शर्मा और नेशनल रेफरी अरविंद मावई, नरेंद्र सिंह तोमर की उपस्थित में हुआ। सर्वप्रथम मास्टर ट्रेनर मध्यप्रदेश राज्य आनंद संस्थान सुधीर आचार्य  ने आनंद उत्सव के महत्व और होने वाली समस्त गतिविधियों की जानकारी दी। विभिन्न शासकीय विभागों से उपस्थित महिला, पुरुष खिलाड़ियों से अतिथियों का परिचय कार्यक्रम सहयोगी सुजाता तोमर, डॉ. क्षमा कौशिक, सरिता उपाध्याय, बिंदू सोलंकी ने कराया।  

ये हुई खेल गतिविधियां

गतिविधियों की जानकारी देते हुए सुधीर आचार्य ने बताया कि आनंद उत्सव के अंतर्गत 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की महिलाओं और पुरुषों के लिए चेयर रेस, रस्साकशी, बाधा दौड़, रिले दौड़, गोला फेंक, दिव्यांग ट्राई साइकिल दौड़ आदि प्रतियोगिताएं हुई। 

सांस्कृतिक कार्यक्रम में दिखे लोक कला के रंग

आनंद उत्सव के दौरान सांस्कृतिक गायन और नृत्य में लोकगीतों और लोक कला का समावेश दिखाई दिया। 

सभी प्रतिभागियों को मिले प्रतिभागिता मेडल

आनंद उत्सव में भाग लेने वाले 200 से अधिक सभी प्रतिभागियों को गोल्ड मेडल अतिथियों और आचार्य आनंद टीम के पदाधिकारियों ने प्रदान किए गए। खेल गतिविधियों और सांस्कृतिक कार्यक्रम को आयोजित कराने में जिले के आनंदक सुजाता तोमर, सरिता उपाध्याय, दामोदर शर्मा, आभा मिश्रा मोहन कुलश्रेष्ठ, सपना गांगिल, शिल्पी कुलश्रेष्ठ, सीमा यादव, सरिता उपाध्याय, बिंदू सोलंकी, बनवारीलाल पचौरी, नरेंद्र सिंह तोमर, जितेंद्र सिंह तोमर, मनिंद्र कौशिक, दीपक, भोला, सोनल बंसल, मोना गुप्ता का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम का सफल संचालन अरविंद मावई और बिंदु सोलंकी ने एवं आभार रहीम चौहान ने किया।


विकास यात्रा में पीले चावल, रंगोली, ढोल, गीत गाकर लोगों को किया जा रहा है आमंत्रित 

मुरैना /जनपद पंचायत अम्बाह की समस्त ग्राम पंचायतों में विकास यात्रा 5 फरवरी 2023 से प्रारंभ की जा रही है। इस विकास यात्रा में प्रभारी मंत्री, जनपद अध्यक्ष एवं अन्य समस्त जनप्रतिनिधियों द्वारा सम्मिलित होकर जनता को विकास कार्यों की जानकारी, जनता से सीधा संवाद एवं समस्याओं का निराकरण किया जाये। 

इस विकास यात्रा के शुभारंभ के लिये जनपद पंचायत अम्बाह की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती सुमन चक चौहान के दिशा-निर्देशो पर समस्त ग्राम पंचायतो में ग्रामवासियों को पीले चावल वितरित किये गये। महिलाओं द्वारा जगह-जगह पर रंगोलियां, ढोल-गीत गाये गए। जनपद पंचायत अम्बाह द्वारा विकास यात्रा को सफल बनाने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार विभिन्न माध्यमों से किया जा रहा है। ग्रामीणजनों द्वारा रेली निकाल कर एवं ग्राम पंचायत भवन पर सभायें  आयोजित कर लोगों को विकास यात्रा के संबंध में जागरूक किया गया। ग्राम पंचायतों में दीवार लेखन, वॉल पेटिंग, सोशल मीडिया, मायक आदि के माध्यम से लोगों को कार्यक्रम की जानकारी दी जा रही है। साथ ही पीएम किसान के लाइव टेलीकास्ट के दौरान सभी पंचों द्वारा विकास यात्रा की शपथ ली गई। विकास यात्रा हेतु जनपद अम्बाह की समस्त ग्राम पंचायतों में रंगाई-पुताई, सफाई आदि कराया जा चुका है। साथ ही समस्त आगनवाडी भवनों की पुताई भी की जा रही है। आम जनता में इस विकास यात्रा को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। शासन द्वारा किये जा रहे कार्यो एंव हितग्राही मूलक योजनाओं के सफल क्रियान्वयन एवं जनप्रतिनिधों तथा कर्मचारियो से सीधे संवाद को एक अनूठी पहल कहा जाकर काफी प्रसंशा और आभार व्यक्त किया जा रहा है।


मुख्यमंत्री श्री चौहान भिण्ड से करेंगे विकास यात्रा का शुभारंभ

मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान के स्वीकृति-पत्र और हितलाभ का होगा वितरण

भिण्ड, मुरैना और श्योपुर के पात्र हितग्राही होंगे लाभान्वित

मुख्यमंत्री ने की संत रविदास जयंती पर होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा

मुरैना/मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान प्रदेश में सुशासन के विस्तार की दिशा में एक प्रभावी कदम है। विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों से पात्र हितग्राहियों को जोड़ने से जरूरतमंद लोगों का जीवन बेहतर होगा और शासन की कल्याणकारी मंशा का विस्तार भी होगा। संत रविदास जयंती- 5 फरवरी को भिंड में होने वाले कार्यक्रम में चंबल संभाग के हितग्राहियों को स्वीकृति-पत्र और हितलाभ वितरण किया जाएगा, साथ ही विकास यात्रा का भी शुभारंभ होगा। कार्यक्रम में भिंड, मुरैना और श्योपुर के जन-प्रतिनिधि और अधिक से अधिक व्यक्तियों को जोड़ा जाए। ऐसे कार्यक्रम प्रत्यक्ष संवाद का माध्यम भी बनते हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में संभाग स्तरीय स्वीकृति-पत्र एवं हितलाभ वितरण तथा विकास यात्रा के शुभारंभ के लिए 5 फरवरी संत रविदास जयंती पर भिंड में होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री निवास परिसर स्थित समत्व भवन से मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भिंड में जारी तैयारियों की वर्चुअली जानकारी प्राप्त की। सहकारिता मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया तथा नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया बैठक में वर्चुअली शामिल हुए।

जानकारी दी गई कि कार्यक्रम भिंड के एम.जे.एस. ग्राउंड पर दोपहर 12.40 बजे कन्या-पूजन, दीप प्रज्ज्वलन और संत रविदास के चित्र पर माल्यार्पण के साथ आरंभ होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 150 करोड़ 98 लाख रूपये की लागत से बने 42 निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा 242 करोड़ 65 लाख रूपये की लागत से शुरू होने वाले 79 कार्यों का भूमि-पूजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आयुष्मान योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों सहित अन्य योजनाओं के हितग्राहियों से संवाद भी करेंगे। कार्यक्रम स्थल पर विकास और जन-कल्याण पर केन्द्रित प्रदर्शनी लगाई जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान विकास यात्रा के 5 रथों को हरी झण्डी दिखा कर रवाना करेंगे। मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में मुरैना और श्योपुर में प्राप्त आवेदनों में से 95 प्रतिशत से अधिक तथा भिण्ड में 91 प्रतिशत से अधिक आवेदन स्वीकृत किये गये हैं। भिंड में 661, मुरैना 628 और श्योपुर में 287 शिविर लगाये गये। इन 1571 शिविरों में प्राप्त 4 लाख 386 आवेदन में से 3 लाख 77 हजार 886 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। कार्यक्रम से भिण्ड, मुरैना और श्योपुर के सभी गाँव, कस्बों और नगरों को वर्चुअली जोड़ा जाएगा।

राजस्व अधिकारियों की बैठक 6 फरवरी को

मुरैना /कलेक्टर द्वारा प्रत्येक माह के प्रथम सोमवार को आयोजित होने वाली राजस्व अधिकारियों की बैठक 6 फरवरी को अपरान्ह 3ः30 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। 

बैठक की जानकारी एजेण्डा के अनुसार ए-4 साइज पेपर पर लैण्डस्केप पॉवर पाइंट प्रजेन्टेशन में कम्प्यूराईज्ड स्वच्छ प्रति में विशेष वाहक के हस्ते भिजवाने के निर्देश दिये गये है। 

चंबल संभाग के कमिश्नर श्री सिंह ने 7 बिन्दुओं पर प्रभारी उपसंचालक एबी सडै़या से मांगा स्पष्टीकरण 

मुरैना /ग्वालियर-चंबल संभाग के कमिश्नर श्री दीपक सिंह ने मुरैना जिले के किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के प्रभारी उपसंचालक ए.बी. सडै़या को विभिन्न अनियमितताओं के आरोप में स्पष्टीकरण जारी कर 15 दिन के अंदर बिन्दुवार स्पष्टीकरण का जबाव मांगा है। 

(खुशियों की दास्ताँ) 

आयुष्मान कार्ड से निःशुल्क उपचार कराके नगीना अब स्वस्थ्य हुई 

मुरैना /आयुष्मान कार्ड से निःशुल्क उपचार कराके नगीना अब पूरी तरह से स्वस्थ्य है। वे इस बात से ख्ुश है कि उनका एक भी पैसा नहीं लगा और वे आयुष्मान कार्ड के आधार पर जिला अस्पताल में नौ दिन भर्ती रही, जहां से अब पूरी तरह से स्वस्थ्य एवं खुश है।  

गोपीनाथ की पुलिया निवासी 32 वर्षीय नगीना पत्नि अनवर खांन ने बताया कि मुझे बार-बार बुखार आता रहता था, मैं दवाई लेकर खाती रहती थी। एक दिन मुझे बहुत जोर से बुखार आया, मुझे सांस लेने में बहुत परेशानी हो रही थी। मैं जिला चिकित्सालय पहुंची, जहां मैंने डॉ. श्रीकृष्ण यादव को दिखाया तो उन्होंने भर्ती कर जांच कराई। मेरी सारी जांच व एक्स-रे निःशुल्क हुये। जांच में मेरा हीमोग्लोबिन बहुत कम आया तो डॉक्टर साहब ने मुझे भर्ती कर लिया। मैं आठ-नौ दिन से भर्ती हूं, अब मैं ठीक हूं। मेरा आयुष्मान कार्ड से संपूर्ण ईलाज किया जा रहा है। 

नगीना ने बताया कि मेरी एक बच्ची है, मेरे पति मजदूरी करते है। अगर आयुष्मान भारत निरामय योजना से यह सुविधा न मिली होती तो हम प्रायवेट में इतना ईलाज नहीं करा पाते। अगर प्रायवेट उपचार कराती तो कम से कम 10 हजार रूपये खर्च होते। क्योंकि हम बहुत गरीब है, हमारे पास इतना पैसा नहीं है। यह योजना भारत सरकार द्वारा चलाई गई है, जो हम जैसे गरीबों के लिये वरदान साबित हो रही है। मैं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को बहुत-बहुत धन्यवाद करती हूं। आयुष्मान आगे भी चलती रहनी चाहिये, जिससे गरीब से गरीब लोग भी अपना ईलाज करा सकें। 


इफको द्वारा पशुपालन विभाग के सहयोग से चांदपुर गौशाला में पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया 

मुरैना /इफको द्वारा पशुपालन विभाग के सहयोग से चांदपुर गौशाला में शुक्रवार को पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें आसपास के गांव के लगभग 100 किसान एकत्रित हुए। 

मुख्य प्रबंधक इफको मुरैना डॉ. बी.एस जादोन ने नई तकनीकी नैनो यूरिया एवं नैनो डी.ए.पी. की विस्तृत जानकारी एवं उपयोग विधि बताई। साथ ही किसानों को गौशाला का सहयोग करने के लिए किसानों से आग्रह किया। जिससे अधिक से अधिक देशी खाद प्राप्त कर खेती में प्रयोग किया जा सके। कार्यक्रम में डॉ. पंकज गुप्ता ने पशुओं को होने वाले रोगों एवं बचाव की जानकारी दी। कार्यक्रम में पशुपालन विभाग के उपसंचालक डॉ. आरपीएस भदोरिया ने विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही किसानों को सभी पशुओं को टैग आवश्यक रूप से लगाने का आग्रह किया। पशु पालन विभाग द्वारा चलित योजनाओं का लाभ लेने के लिए पशु विभाग द्वारा संपर्क रखने की सलाह दी। कार्यक्रम में पशुओं में डीवर्मिंग एवं दूध बढ़ाने की दवाईयां निःशुल्क वितरित की गई। गौशाला में उपस्थित गायों का भी डिवर्मिंग का ईलाज किया गया। गोशाला में घायल पशुओं की मरहम पट्टी कर चिकित्सा की गई। इस अवसर पर इफको बाजार मुरैना से श्री प्रदीप शर्मा, सुनील गुप्ता, राजेश परमार के साथ अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद प्रस्ताव गांव के सरपंच श्री राजेश खटीक द्वारा किया गया। कार्यक्रम में निःशुल्क जलपान एवं कृषि साहित्य प्रदान किया गया। 

विकास यात्रा के संबंध में कलेक्टर ने नोडल अधिकारियों को दिये कड़े निर्देश 

रविवार को भले ही संस्था बंद रहे, किन्तु सरकारी कर्मचारी रहेंगे मौजूद 

मुरैना /प्रदेश सरकार द्वारा विकास यात्रा 5 से 25 फरवरी 2023 तक निकाली जा रही है। प्रदेश के साथ-साथ विकास यात्रा मुरैना जिले में भी 6 विधानसभा क्षेत्रों में निकाली जायेगी। इसके लिये रूट प्लान व रथ तैयार करा लिये गये है। उन यात्राओं की आगवानी एवं सभी व्यवस्थायें पूर्ण करने के लिये नोडल अधिकारी बनाये गये है। नोडल अधिकारी का दायित्व रहेगा कि विकास यात्रा के दौरान पंचायत के अन्तर्गत विकास कार्यो का लोकार्पण, भूमिपूजन तथा शासकीय योजनाओं का लाभ लोगों को दिलाना रहेगा। इसके साथ ही जाति प्रमाण-पत्र, सीमांकन, बटवारा, जैसे प्रकरणों को भी हल कराना रहेगा। कलेक्टर ने कहा कि विकास यात्रा के समय रथ पर 50 कलश रहेगें, जैसे ही यात्रा गांव में पहुंचेगी, वहां उन कलशों को महिलाओं के द्वारा सिर पर रखकर पीएचई विभाग के चल रहे निर्माण कार्य का भूमिपूजन के दौरान वहां रखा जायेगा। इस संबंध में संबंधित नोडल 4 फरवरी को अपने-अपने पंचायत क्षेत्रों में पहुंचकर व्यवस्थाओं का अवलोकन कर लें और उन्हें पूर्ण कराने के लिये पंचायत सचिव का सहयोग लें। सभी बिन्दुओं को देंखे। इस दौरान आंगनवाड़ी, स्वास्थ्य सुविधायें, छात्रावास, स्कूल, उचित मूल्य दुकान आदि खुली रहेंगी। कलेक्टर ने कहा कि रविवार के दिन अवकाश होने के कारण संस्थायें तो बंद रहेंगी, किन्तु शिक्षक आदि उपस्थित रहेंगे। कलेक्टर ने कहा कि यात्रा जनप्रतिनिधियों की है। अधिकारियों को व्यवस्थायें करने के निर्देश है। इसलिये यात्रा आने से पहले लोगों को घर-घर पीले चावल देकर आमंत्रित करें। लोगों को अवगत करायें कि पंचायत में यात्रा इस दिनांक को आयेगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अन्तर्गत जो प्रमाण-पत्र वितरित किये जाने है, उन्हें भी अपनी मौजूदगी में जनप्रतिनिधियों के हस्ते वितरण कराना सुनिश्चित करें। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले, समस्त नोडल अधिकारी उपस्थित थे। 

कलेक्टर ने बताया कि सेक्टर ऑफीसरों को सेक्टर में सम्मिलित कुल पंचायतों के नाम, सेक्टर के सभी ग्राम पंचायत, वार्ड का भ्रमण, ग्राम पंचायत में स्थिति शासकीय भवन, पंचायत भवन, स्कूल खुले रहेंगे। विकास यात्रा के मार्ग पर पंचायत वार्ड द्वारा सफाई, मरम्मत कार्य, विकास यात्रा का प्रचार-प्रसार, दीवार लेखन, नगरीय क्षेत्र में भी किया जाये। ग्रामवासी नगर वासियों को विकास यात्रा की सूचना पीले चावल देकर दी जा रही है। विकास यात्रा की सूचना जनप्रतिनिधियों, मुख्य अतिथियों को दी गई है। भ्रमण के समय संबंधित ग्राम पंचायत, वार्ड के नोडल अधिकारी, पंचायत के सचिव, सहायक सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, पटवारी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, पंचायत कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। पंचायत में लोकार्पण, शिलान्यास के कार्यो की सूची, फ्लेक्स तैयार कराये गये है। ग्राम पंचायत में विगत 5 वर्षो में कराये गये विकास कार्यो का फ्लेक्स बैनर तथा ग्राम पंचायत में हितग्राही मूलक योजनायें पेंशन, पीएम किसान, आयुष्मान कार्ड की सूची तैयार करना, ग्राम में मैद्यावी विद्यार्थी, खिलाड़ी, शहीद के परिजनों का सम्मान, स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों या उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों का सम्मान करायें। उन्होंने कहा कि विकास यात्रा 5 फरवरी से प्रारंभ होगी। इसलिये रविदास जयंती के अवसर पर उनका फोटो लगवायें और दीप प्रज्वलित कर विकास यात्रा का शुभारंभ करायें। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles