Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र एवं प्रभारी मंत्री श्री धाकड़ विकास यात्रा में चिरूला में हुए शामिल

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र एवं प्रभारी मंत्री श्री धाकड़ विकास यात्रा में चिरूला में हुए शामिल  गांव में 62 लाख से अधिक के कार्यो की ग्राम...


गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र एवं प्रभारी मंत्री श्री धाकड़ विकास यात्रा में चिरूला में हुए शामिल 

गांव में 62 लाख से अधिक के कार्यो की ग्रामीणों को दी सौगात 

गांव के भूमिहीन परिवारों को मिलेंगेक भूखण्ड़ 

दतिया  / मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग के मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र एवं प्रदेश के लोक निर्माण राज्यमंत्री तथा जिले के प्रभारी के प्रभारी मंत्री सुरेश धाकड़ शुक्रवार को दतिया विधानसभा क्षेत्र के ग्राम चिरूला में आयोजित विकास यात्रा में शामिल हुए। मंत्रीगणों ने यात्रा में शामिल होने के साथ ही गांव के विकास एवं प्रगति के लिए 62 लाख 15 हजार की लागत के विकास एवं निर्माण कार्यो की ग्रामीणजनों को सौगत दी। उन्होंने अनेको विकास एवं निर्माण कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन कर हितग्राहियों को विभिन्न योजनओं के तहत् हितलाभ भी प्रदाय किये। 

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि गांव के सभी पात्र आवासहीन परिवारों को दो वर्ष के अंदर प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत् पक्के आवास उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होंने बताया कि गांव के भूमिहीन परिवारों को आवास हेतु भू-खण्ड़ उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होंने ग्रामीणो से कहा कि ऐसे भूमिहीन पात्र परिवार जिनके पास भू-खण्ड़ नहीं है वह अपना आवेदन अवश्यक करें। गृह मंत्री ने केन्द्र एवं म.प्र. सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाआं की जानकारी देते हुए इन योजनाओं से मिले लाभ की जानकारी के संबंध में भी लोगों से चर्चा कर मिले लाभ की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री कृषक सम्मान निधि योजना के तहत् प्रत्येक कृषक के खाते में 1 वर्ष मे ं10 हजार रूपये की राशि इस प्रकार 7 वर्षो में 70 हजार रूपये की राशि जमा कराई जा चुकी है। 

700 रूपये की वैक्सीन निःशुल्क लगाई 

गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से लोगों को कोरोना से बचाव हेतु 700 रूपये की वैक्सीन निःशुल्क लगाई गई। 

143 बालिकाओं के खाते में जमा हुई 2 करोड़ चार लाख की राशि 

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत् चिरूला गांव में 143 बालिकाओं के खाते मे 2 करोड़ चार लाख से अधिक की राशि जमा कराई गई है। इन बालिकाओं की आयु 21 वर्ष पूर्ण होने पर प्रत्येक बालिका को एक लाख 43 हजार रूपये की राशि उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने बताया कि गांव की 23 गर्भवती महिलाआंे को 1400 रूपये के मान से 32 हजार रूपये से अधिक की राशि खातों में जमा कराई गई। प्रसूती सहायता योजना के तहत् 1 लाख 53 हजार की सहायता राशि महिलाआंे को प्रदाय की गई। उन्होंने बताया कि गांव के स्व-सहायता समूहों की महिलाओं को 24 लाख की सहायता आत्म निर्भर बनाने हेतु दी गई है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत् गांव में 31 लाख की लागत से टंकी का भी निर्माण किया जायेगा। 

महानगरों की तर्ज पर दतिया का हो रहा है विकास - प्रभारी मंत्री श्री धाकड़ 

लोक निर्माण राज्यमंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुरेश धाकड़ ने कहा कि दतिया के विधायक एवं गृह मंत्री ने दतिया का सौन्दर्यीकरण एवं विकास महानगरों की तर्ज पर किया गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा एवं चिकित्सा के मामले में दतिया एक हब के रूप में विकसित हुआ है। उन्हांेने गांव में किये गए स्वागत एवं सम्मान के लिए गांव वासियों के प्रति अपना आभार भी व्यक्त किया। श्री धाकड़ ने कहा कि शिवराज सरकार द्वारा जनहित में कई योजनाओं संचालित की गई थी। जिन्हें 15 माह की पूर्व सरकार ने बंद कर दिया गया था। उन सभी योजनाओं को शिवराज सरकार ने पुनः शुरू कर लोगों को लाभ देना शुरू कर दिया है। 

इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सुरेन्द्र बुद्यौलिया, पूर्व विधायक डाॅ. आशाराम अहिरवार, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री धीरू दांगी, नगर पालिका दतिया अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री प्रशांत ढेंगुला, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री योगेश सक्सैना, जिला पंचायत दतिया अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री बृजेश यादव, श्री अतुल भूरे चैधरी, श्री जीतू कमरिया, श्री विनय यादव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कमलेश भार्गव सहित अन्य जनप्रतिनिधि व गणमान्यजन आदि उपस्थित थे। 


विकास यात्रा जिले के 19 ग्रामों मंे पहुंचेगी आज 

दतिया / राज्य शासन की मंशा के अनुरूप में प्रदेश में रविदास जयंती के अवसर पर 5 फरवरी से शुरू हुई विकास यात्रा अभी तक 107 गांव में पहुंच चकी है। 11 फरवरी 2023 को जिले के 19 ग्रामों में विकास यात्रा पहुंचेगी।   

कलेक्टर श्री संजय कुमार ने बताया कि 1 फरवरी 2023 को जिले के भाण्ड़ेर विधानसभा के ग्राम दुरसड़ा, दिसवार, मलखानपुर, दुवाहा, सजुेड, बसवाहा, कुसौली, विजनपुरा, सासूती, कुआखेड़ा, दवरदौना में यात्रा पहुंचेगी। सेवढ़ा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम भगुवापुरा, गोपालपुरा, पोरसखुर्द,, वखोखरी, रठावली, जसावली, करीला, परसोंदा वामन में यात्रा पहुंचेगी। उक्त ग्रामों में संवाद एवं सम्पर्क शिविर भी आयोजित होंगे। 

गृह मंत्री ने 130.27 लाख की लागत के विकास एवं निर्माण कार्यो का किया लोकार्पण 

दतिया  / मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग के मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने विकास यात्रा के दौरान 130.27 लाख की लागत के निर्माण एवं विकास कार्यो का लोकार्पण किया। जिसमें ग्राम चिरूला में 51.38 लाख की लगात से हाई स्कूल प्रांगण में सीसी रोड़ निर्माण एवं सीसी रोड़ निर्माण शांति वर्मा के मकान से मेन रोड़ की ओर, ग्राम डांगकरैरा में 5.10 लाख की लागत से नवीन तालाब निर्माण किशोरी के खेत के पास, ग्राम डेरा चिरूला में 3.44 लाख की लागत से स्वच्छता परिसर, 2.20 लाख की लाग तसे प्राथमिक विद्यालय में बाउन्ड्रीबाॅल निर्माण, 3 लाख की लागत से वृक्षारोपण माता मंदिर, ग्राम करारीखुर्द में 37.85 लाख की लागत से गऊशाला का निर्माण, 5.89 लाख की लागत से शांतिधाम निर्माण करारीखुर्द, 2.89 लाख लागत से सीसी रोड़ पंचायत भवन से मुन्ना यादव के मकान की ओर, 2.55 लाख की लागत से सीसी रोड़ निर्माण रामलला शर्मा के मकान से बलवीर यादव के मकान की ओर, 2.20 लाख की लागत से सीसी रोड़ जयेन्द्र यादव के मकान से रामनरेश के मकान की ओर ग्राम पलोथर में 11.85 लाख की लागत से नवीन तालाब अशोक के खेत के पास, 1.92 लाख की लागत से शांतिधाम का निर्माण शामिल है। 


गृह मंत्री ने 109.53 लाख के विकास एवं निर्माण कार्यो का किया भूमिपूजन 

दतिया 


/ मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग के मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने विकास यात्रा के दौरान 109.53 लाख के कार्यो का भूमिपूजन किया। जिसमें ग्राम चैपरा में 2.30 लाख की लागत से शांतिधाम निर्माण, 22 लाख की लागत से पुलिया सह रपटा निर्माण कुडीला घाट पर, ग्राम चिरूला में 31 लाख की लागत से रेट्रो फीटिंग समूह जल प्रदाय योजना अंतर्गत पानी की टंकी का निर्माण, 1.50 लाख की लागत से सीसी रोड़ निर्माण फूलचन्द्र के मकान से प्रधानमंत्री सड़क की ओर, 0.81 लाख की लागत से नाली निर्माण हरिओम के मकान से लालाराम के मकान की ओर, ग्राम डांग करैरा में 3 लाख की लागत से नाला निर्माण बैजनाथ के मकान से मैनरोड़ तक, ग्राम डेरा चिरूला में 31 लाख की लागत से ग्राम चिरूला में रेट्रो फीटिंग समूह जल प्रदाय योजना के अंतर्गत पानी की टंकी का निर्माण, ग्राम गंधारी में 2 लाख की लागत से घाट निर्माण का कार्य शांतिधाम के पास, 6 लाख की लागत से सीसी रोड़ निर्माण मैन रोड़ में गंगा प्रसाद के मकान की ओर, ग्राम करारीखुर्द में 1.07 लाख की लागत से नाली निर्माण कार्य कौशल यादव के मकान से करारी मेन रोड़ की ओर, ग्राम पलोथर में 8.85 लाख की लागत से नवीन तालाब राजकुमार के खेत के पास शामिल है। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles