Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

सरकार की मंशा आम जन की परेशानी गाँव की चौपाल पर हल हो – श्री कुशवाह

  विकास यात्रा (ग्वालियर ग्रामीण)  सरकार की मंशा आम जन की परेशानी गाँव की चौपाल पर हल हो – श्री कुशवाह  राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कु...

 




विकास यात्रा (ग्वालियर ग्रामीण) 

सरकार की मंशा आम जन की परेशानी गाँव की चौपाल पर हल हो – श्री कुशवाह 

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह गुरूवार को संभाग आयुक्त एवं कलेक्टर के साथ विकास यात्रा में पहुँचे 

विकास यात्रा के पाँचवे दिन ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में 3 करोड़ 8 लाख के विकास कार्यों का हुआ भूमिपूजन एवं लोकार्पण 

ग्वालियर / सरकार चाहती है कि आम जन की हर परेशानी का समाधान गाँव की चौपाल पर हो। साथ ही सरकार की योजनाओं का लाभ भी घर बैठे मिल जाए। इसी उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा विकास यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। यह बात उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने ग्राम गड़रौली, गूँजना, सुमावली व बंजारों का पुरा (किरावली) में विकास यात्रा के दौरान हुए जन संवाद कार्यक्रम में कही। ग्राम गड़रौली में निकली विकास यात्रा में संभाग आयुक्त श्री दीपक सिंह एवं कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह भी शामिल हुए। 

गुरूवार को ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत निकली विकास यात्रा के दौरान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने लगभग 3 करोड़ 8 लाख रूपए लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। जिसमें नल-जल योजनाएँ, बहुप्रतीक्षित सड़कें और अमृत सरोवर सहित अन्य विकास कार्य शामिल हैं। उन्होंने इस अवसर पर लाड़ली लक्ष्मी प्रमाण-पत्र, खाद्यान्न पर्ची, निर्माण श्रमिक कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन सहित सरकार की अन्य योजनाओं के तहत हितलाभ भी वितरित किए। साथ ही सरकार द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत हर गाँव में लाभान्वित कराए गए हितग्राहियों व विकास कार्यों के हिसाब-किताब भी प्रस्तुत किए। इस अवसर पर जनपद पंचायत मुरार के अध्यक्ष श्री दिलराज सिंह किरार व श्री कुँवर सिंह जाटव सहित पंचायत राज संस्थाओं के पदाधिकारी एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण और एसडीएम श्री के के सिंह गौर व जनपद पंचायत के सीईओ श्री राजीव मिश्रा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। 

गाँव में कोई भी पात्र हितग्राही लाभ से वंचित न रहे – संभाग आयुक्त श्री सिंह 

संभाग आयुक्त श्री दीपक सिंह ने इस अवसर पर कहा कि विकास यात्रा का प्रमुख उद्देश्य शहर की आम जन को अपने काम के लिये दफ्तरों के चक्कर न लगाने पड़ें। साथ ही पूरे हो चुके निर्माण कार्य जनता को समर्पित किए जाते हैं। उन्होंने पंचायत राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे गाँव-गाँव में यह सुनिश्चित करें कि कोई भी पात्र हितग्राही सरकार की योजना के लाभ से वंचित न रह जाए। संभाग आयुक्त ने यह भी कहा कि राजस्व अमले को विकास यात्रा के दौरान बी-1 का वाचन करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही कहा गया है कि फोती नामांतरण सहित निराकरण योग्य अन्य राजस्व प्रकरण दो हफ्ते के भीतर निराकृत करें। 

विकास यात्रा के दौरान गाँव का गौरव दिवस भी मनाएँ – कलेक्टर श्री सिंह 

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने ग्रामीणों एवं विकास यात्रा में शामिल अधिकारी एवं कर्मचारियों से कहा कि विकास यात्रा के दौरान गाँव-गाँव में गौरव दिवस भी मनाए जाएँ। इससे गाँव में सकारात्मक और सौहार्द्रपूर्ण वातावरण का निर्माण होगा। साथ ही विकास को गति मिलेगी। उन्होंने स्वच्छता व वृक्षारोपण जैसी गतिविधियों को अंजाम देने और बिजली बिल जमा करने का आह्वान भी इस मौके पर किया। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास यात्रा के एक दिन पहले व्यापक प्रचार-प्रसार करें। विकास यात्रा के दौरान फोती नामांतरण, बटवारा व जाति प्रमाण-पत्र बनाने का काम प्रमुखता से किया जाए। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles