Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने पिछोर में कालिन्द्री मेले का किया शुभारंभ

  केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने पिछोर में कालिन्द्री मेले का किया शुभारंभ  विकास कार्यों का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन  हितग्राहियों को ह...

 






केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने पिछोर में कालिन्द्री मेले का किया शुभारंभ 

विकास कार्यों का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन 

हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण भी किया 

ग्वालियर / केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि भारत देश तेजी से विकास करते हुए विश्व पटल पर अपनी एक अलग पहचान बना रहा है। देश ने सभी क्षेत्रों में उपलब्धियाँ हासिल कर विश्व मानचित्र पर अपना एक अलग स्थान बना लिया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं। केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने मंगलवार को डबरा विकासखंड के पिछोर में 46वे कालिन्द्री मेला महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर यह बात कही। 

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कालिन्द्री मेले के शुभारंभ के साथ ही विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसके साथ ही विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। कार्यक्रम में प्रदेश की लघु उद्योग निगम की अध्यक्ष श्रीमती इमरती देवी, भाजपा जिला अध्यक्ष ग्रामीण श्री कौशल शर्मा, नगर परिषद पिछोर के अध्यक्ष श्रीमती रामजानकी राजेश पण्डा, कालिन्द्री महोत्सव मेला अध्यक्ष श्री भगवान सिंह सेंगर सहित जनप्रतिनिधि प्रशासनिक अधिकारी व बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। 

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि पिछोर में प्रति वर्ष आयोजित होने वाला कालिन्द्री मेला ऐतिहासिक है। ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित होने वाले इस मेले में पिछोर सहित आसपास के कई गाँवों के लोग आकर मेले का आनंद उठाते हैं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में भी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में विकास के नए आयाम स्थान किए गए हैं। आम जनों के जीवन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार निरंतर कार्य कर रही है। विकास यात्राओं के माध्यम से लोगों के बीच पहुँचकर सरकार विभिन्न योजनाओं का लाभ भी पात्र हितग्राहियों को उनके घर पर पहुँचकर उपलब्ध करा रही है। 

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने मध्यप्रदेश में वर्ष 2003 के बाद हुए ऐतिहासिक विकास का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य में सिंचाई का रकबा बढ़कर कई गुना हो गया है। उन्होंने कहा लाड़ली लक्ष्मी व संबल योजना जैसी जनकल्याणकारी योजनाओं से जरूरतमंदों को बड़ी राहत मिली है। 

कार्यक्रम में उपस्थित लघु उद्योग निगम की अध्यक्ष श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार के माध्यम से डबरा क्षेत्र में विकास के अनेक कार्य किए गए हैं। सिंचाई का क्षेत्र हो या अधोसंरचना का विकास दोनों ही क्षेत्रों में कार्य किए गए हैं। डबरा में अस्पताल बनकर तैयार है। पिछोर क्षेत्र में केन्द्रीय विद्यालय भी खोला गया है। उन्होंने कहा कि हमने अपने क्षेत्र के लिये जब भी कुछ माँगा तो केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने हमें उपलब्ध कराया है। क्षेत्र के विकास में उनका सहयोग हमेशा हमें मिलता रहेगा तो क्षेत्र में विकास के अनेक कार्य सम्पन्न होंगे। 

लघु उद्योग निगम की अध्यक्ष श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में 5 फरवरी से विकास यात्राओं का संचालन किया जा रहा है। प्रतिदिन जनप्रतिनिधि गाँव-गाँव घूमकर लोगों को शासन की योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ दिला रहे हैं। इसके साथ ही विकास कार्यों का भूमिपूजन व शिलान्यास भी किया जा रहा है। प्रदेश की विकास यात्रा आम जनों के लिये बहुत ही राहत देने का कार्य कर रही है। 

कार्यक्रम के प्रारंभ में भाजपा जिला अध्यक्ष ग्रामीण श्री कौशल शर्मा ने कहा कि पिछोर का ऐतिहासिक कालिन्द्री मेला केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में प्रारंभ हो रहा है। यह हम सब लोगों के लिये प्रसन्नता की बात है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास में केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया का योगदान भुलाया नहीं जा सकता । प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में निकाली जा रहीं विकास यात्राएँ भी आम जनों के लिये बड़ी सौगात लेकर आई है। 

इस मौके पर नगर पंचायत पिछोर की अध्यक्ष श्रीमती रामजानकी राजेश पण्डा ने स्वागत भाषण दिया और विकास प्रतिवेदन का वाचन भी किया। 


विकास कार्यों का लोकार्पण एवं हितलाभ वितरण 


केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 4 करोड़ 62 लाख रूपए की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इसके साथ ही 31 करोड़ 50 लाख रूपए की लागत से किए जाने वाले विकास कार्यों का भूमिपूजन भी किया। 

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने इस मौके पर हितलाभों का वितरण भी किया। उन्होंने राजस्व, लाड़ली लक्ष्मी योजना, समूह योजना के हितग्राहियों को हितलाभों का वितरण भी किया। 


विकास पुस्तिका का विमोचन 


केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने डबरा विकासखंड में किए जा रहे विकास कार्यों पर केन्द्रित विकास पुस्तिका का भी विमोचन किया। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles