Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

एक मानचित्र जो महिलाओं व बच्चों का भला करेगा

  विकास यात्रा एक मानचित्र जो महिलाओं व बच्चों का भला करेगा ग्वालियर /ग्वालियर जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में नवाचार के तहत एक ऐसा मानचित्र ...

 




विकास यात्रा

एक मानचित्र जो महिलाओं व बच्चों का भला करेगा

ग्वालियर /ग्वालियर जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में नवाचार के तहत एक ऐसा मानचित्र लगाने की पहल हुई है, जिसमें आँगनबाड़ी से जुड़ीं सभी महिलाओं व बच्चों की मैपिंग रहेगी।  इससे हर जरूरतमंद तक सरकार की सेवाएँ तत्काल पहुँच सकेंगी । यह मानचित्र डिजिटल रूप में भी संधारित रहेगा। कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने मंगलवार को विकास यात्रा के दौरान आँगन बाड़ी केन्द्र बरैठा का निरीक्षण किया और सभी आंगनबाडी केंद्रों में इस मानचित्र को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आशीष तिवारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उनके साथ थे।

कलेक्टर श्री सिंह ने बरैठा आंगनबाड़ी केन्द्र में मातृ वंदना योजना, जन्म- मृत्यु पंजी व लाडली लक्ष्मी योजना सहित अन्य सेवाओं की पंजी देखीं। आंगनबाडी कार्यकर्ता ने जानकारी दी कि सरकार द्वारा आंगनबाड़ी के माध्यम से मुहैया कराई जा रही सेवाओं के फल स्वरूप शिशु एवं बाल मृत्यु दर पर प्रभावी अंकुश लगा है। साथ ही निर्देश दिए कि जिले की सभी एकीकृत बाल विकास परियोजनाओं के 15-15 आंगनबाड़ी केन्द्रों में शिशु एवं मातृ मृत्यु का सर्वे कराएं।

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles