Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

लाड़ली बहना योजना के तहत् गरीब एवं मध्यम वर्ग की महिलाओं को मिलेंगे एक हजार रूपये प्रतिमाह - डाॅ. मिश्र

लाड़ली बहना योजना के तहत् गरीब एवं मध्यम वर्ग की महिलाओं को मिलेंगे एक हजार रूपये प्रतिमाह - डाॅ. मिश्र  गृह मंत्री विकास यात्रा के दौरान दति...




लाड़ली बहना योजना के तहत् गरीब एवं मध्यम वर्ग की महिलाओं को मिलेंगे एक हजार रूपये प्रतिमाह - डाॅ. मिश्र 

गृह मंत्री विकास यात्रा के दौरान दतिया के ग्रामों में पहुंचे

नलो के माध्यम से हतलव में शीघ्र पहुंचेगा पेयजल 

दतिया  / मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग के मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र विकास यात्रा के दूसरे दिन सोमवार को दतिया विधानसभा क्षेत्र के 7 ग्रामों में पहुंचकर ग्रामीणों क्षेत्रों के लिए अनेको विकास एवं निर्माण कार्यो की सौगात दी। उन्होंने इस दौरान कहा कि ग्राम हतवल में जल जीवन मिशन के तहत् इसी माह से नलजल योजना का कार्य शुरू होकर 6 माह के अंदर नलों के माध्यम से घरों में शुद्ध पेयजल पहुंचेगा। गृह मंत्री ने इस दौरान विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत् हितग्राहियांे को हितलाभ भी प्रदाय कर विकास एवं निर्माण कार्यो का भी भूमिपूजन किया। 

ग्राम विकास यात्रा सोमवार को जिले के 26 ग्रामों में पहुंची जहां विकास यात्रा दल के सदस्यों, जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में संवाद एवं सम्पर्क शिविरों के माध्यम से शासन की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के तहत् क्षेत्रों में किए गए विकास एवं निर्माण कार्यो एवं लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी से जन सामान्य  को अवगत कराया गया। इस दौरान शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी प्रदाय कर हितलाभ भी प्रदाय किये। 

प्रदेश के गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र सोमवार को विधानसभा क्षेत्र दतिया के 6 ग्रामों ग्राम हतवल, गणेशखेड़ा, नुनवाहा, कटीली, सिकंदरा, कुड़रया, जौहरिया आदि ग्रामों में  आयेाजित विकास यात्रा में शामिल हुए। गृह मंत्री ने आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी कच्चे आवासों में रहने वाले हितग्राहियों को दो वर्ष के अंदर पक्के आवास उपलब्ध कराये जायेंगे। 

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि राज्य सरकारने ”लाड़ली लक्ष्मी योजना” की तर्ज पर ”लाड़ली बहना योजना” योजना लागू करने का निर्णय लिया है। इस योजना से योजना के तहत् गरीब और मध्यम वर्ग की महिलाओं के बैंक खाते में प्रतिमाह 1 हजार रूपये जमा कराये जायेंगे। जिससे महिलाओं के जीवन में मुखहाली जायेगी।  

गृह मंत्री डाॅ. मिश्र ने विकास यात्रा को संबोधित करते हुए कहा कि विकास यात्रा के माध्यम से ग्रामीण भाईयांे से सम्पर्क कर उनकी भलाई एवं उत्थान के लिए चलाई जा रही योजनओं की जानकारी देने के साथ-साथ सरकार द्वारा उनके गांव में किये गए कार्यो एवं लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी भी देना है। जिससे उन्हें योजनाओं का लाभ लेने हेतु कार्यालयों का चक्कर न लगाना पड़ा। उन्होंने कहा कि  विकास यात्रा के दौरान लोगों की समस्याओं से संबंधित जो आवेदन पत्र प्राप्त होंगे उन आवेदन पत्रों पर विभागवार समीक्षा कर निराकरण की कार्यवाही से संबंधित आवेदक को भी अवगत करया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत् हितग्राहियों को लाभान्वित कर विकास एवं निर्माण कार्यो की जन सामान्य को भी सौगात देना है। उन्होंने कहा कि ऐसे ग्रामीण भाई, बहिन जो कच्चे मकानो में रह रहे है उन्हें दो वर्षो के अंदर पक्के आवास उपलब्ध कराकर उनका मालिक बनाया जायेगा। 

पहलीवार किसानों के खाते में पहुंच रही है 10 हजार की राशि 

उन्होंने बताया कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत् किसानों के खाते में 10-10 हजार रूपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है यह पहलीवार हुआ है।  

गृह मंत्री डाॅ. मिश्र ने कहा कि कोरोना के लाॅकडाउन के दौरान उनकी सरकार ने गरीबो को निःशुल्क खाद्यान, दवाईयां आदि की व्यवस्था की। वहीं बाहर से जाने वाले यात्रियों को भोजन आदि की व्यवस्था कर उन्हें जूते-चप्पल आदि पहानकर रवाना किया गया। उन्होंने कहा की क्षेत्र के लोगों से उनका दिल का रिशता है। विपरीत परिस्थतियों में भी वह हमेशा उनके लिए उपलब्ध रहेंगे। 

गृह मंत्री डाॅ. मिश्र ने इस दौरान ग्राम बनवास में 63 केव्ही का ट्राॅसफार्मर रखने की भी घोषणा की। 

विकास रथ के माध्यम से मिली लोगों को योजनाओं की जानकारी 

विकास यात्रा के दौरान जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में विकास रथों के माध्यम से जन सामान्य को आॅडियो एवं वीडियो के माध्यम से शासन की जन कल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं के साथ जल जीवन मिशन की जानकारी प्रदाय कर योजनाओं पर केन्द्रित प्रचार-साहित्य का वितरण किया जारहा है। 

गृह मंत्री ने लगभग 2 करोड़ की घोषणाएं की 

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने सोमवार को विधानसभा क्षेत्र दतिया में विकास यात्रा के दूसरे दिन सोमवार को विभिन्न ग्रामों में आयोजित विकास यात्रा में 1 करोड़ 83 लाख के विकास एवं निर्माण कार्यो की घोषणा की। जिसमें ग्राम हतलव में 15 लाख की लागत से राजाराम के खेत के पास पुलिया निर्माण, 12 लाख की लागत का मुक्तिधाम का निर्माण एवं बैंचों की व्यवस्था, 11 लाख की लागत से कालीमाता मंदिर की बाउण्ड्रीबाॅल का निर्माण एवं जीर्णोद्धार कार्य, 8 लाख की लागत से गांव में सीसी रोड़, 6 लाख की लागत से गांव में चैपाल निर्माण, 4 लाख की लागत का पुस्तकालय भवन निर्माण की घोषणा की। ग्राम नुनवाहा में 10 लाख की लागत से हाई स्कूल में पेपर ब्लाक का कार्य, 10 लाख की लागत का आंगनबाड़ी भवन, 15 हजार की राशि आंगनबाड़ी केन्द्र में उपयोग में होने वाले वर्तनों के लिए देने की घोषणा की। 8 लाख की लागत से अनुसूचित जाति बस्ती में सीसी रोड़ निर्माण, 8 लाख की लागत से पार्क का निर्माण, 8 लाख की लागत से पुस्तकालय भवन का निर्माण, 7 लाख की लागत से चैपाल निर्माण और पांच लाख रूपये की राशि स्ट्रीट लाईट लगाने हेतु घोषणा की। 

ग्राम कटीली में 25 लाख की लागत से पंचायत भवन का निर्माण, 5 लाख  25 हजार की लागत से खेल मैदान का निर्माण, 12 लाख की लागत से अनुसूचित जनजाति बस्ती में सामुदायिक भवन, 12 लाख की लागत से कुशवाहा समाज की बस्ती में पेपर ब्लाॅक, 10 लाख की लागत से गांव में शांतिधाम एवं प्रतिक्षालय का निर्माण, 8 लाख की लागत से पुलिया निर्माण, 8 लाख की लागत से हनुमान जी मंदिर पर पेपर ब्लाॅक, 6 लाख की लागत से सामुदायिक भवन, चैपाल निर्माण टीन शेड सहित और 5 लाख की राशि से गांव में स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था करने की घोषणा की। 

ग्राम सिकंदरा में 8 लाख की लागत से आरटीओ भवन के जीर्णोद्धार का कार्य, 8 लाख की लागत से पुस्तकालय भवन, 5 लाख की लागत से चैपाल निर्माण, 5 लाख की लागत से प्राथमिक विद्यालय में पेपर ब्लाक का कार्य कराने की घोषणा की। 

ग्राम जौहरिया में 15 लाख की लागत से खेल मैदान एवं बाउण्ड्री बाॅल का निर्माण, 10 लाख की लागत से शांति भवन सह प्रतिक्षालय, 10 लाख की लागत से माता मंदिर पर बाउण्ड्रीबाॅल का निर्माण, 10 लाख की लागत से सीसी रोड़ एवं नाली निर्माण, 8 लाख की लागत से पुस्तकालय भवन, 8 लाख की लागत से चैपाल निर्माण एवं पांच लाख की राशि स्ट्रीट लाईट देने की घोषणा की। 

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री धीरू दांगी, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री संतोष लशकरी, नगर पालिका दतिया अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री प्रशांत ढेंगुला, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री योगेश सक्सैना, जनपद पंचायत दतिया अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री बृजेश यादव, श्री विपिन गोस्वामी, श्री गिन्नी राजा परकार, श्री अतुल भूरे चैधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कमलेश भार्गव, एसडीएम दतिया श्री ऋषि कुमार सिंघई, जनपद पंचायत दतिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गिर्राज दुबे आदि उपस्थित थे। 

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र आज विकास यात्रा के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे 

दतिया  / मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग के मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र आज 7 फरवरी 23 को जिले के प्रवास पर रहते हुए विकास यात्रा के तहत् आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे।    

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र 7 फरवरी 2023 को प्रातः 8.30 बजे डबरा से प्रस्थान कर ग्राम हमीरपुर दतिया के लिए प्रस्थान कर प्रातः 9.30 बजे ग्राम हमीरपुर पहुंचेगे और आयोजित सभा में सम्मिलित होंगे। प्रातः 10 बजे आप ग्राम डगरई में, प्रातः 11 बजे आप ग्राम लरायटा में, दोपहर 12.30 बजे ग्राम फुलरा में, दोपहर 1 बजे ग्राम गंधारी में, दोपहर 1.30 बजे ग्राम लमायचा, दोपहर 2 बजे ग्राम रावतपुरा में, दोपहर 2.30 बजे ग्राम चितुवाॅ में आयोजित नुक्कड़ सभा को संबोधित करेंगे। सायं 4 बजे दतिया से डबरा के लिए प्रस्थान कर सायं 4.30 बजे डबरा पहुंचेगे और स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे। सायं 7 बजे आप डबरा से दतिया के लिए प्रस्थान कर साय ं7.30 बजे दतिया पहुंचेगे और वैवाहिक कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे। रात्रि  8.30 बजे दतिया से डबरा के लिए प्रस्थान कर रात्रि 9 बजे डबरा पहुंचेगे। 

विकास यात्रा 19 ग्रामों मंे पहुंचेगी आज 

दतिया / राज्य शासन की मंशा के अनुरूप में प्रदेश में रविदास जयंती के अवसर पर 5 फरवरी से शुरू हुई विकास यात्रा 7 फरवरी को जिले के 19 ग्रामों में विकास यात्रा पहुंचेगी।   

जिले के दतिया विधानसभा क्षेत्र में 7 फरवरी को दतिया के ग्राम हम्मीरपुर, डगरई, लरायटा, फुलरा, गंधारी, लमायचा, रावतपुरा, चितुवाॅ में यात्रा पहुंचेगी। भाण्ड़ेर विधानसभा के ग्राम रिछार, देवरा, सिकउआ, खरियाकबीर, सिमिरया, कुम्हरिया, गुलमऊ, खिरियानाई, कल्याणपुरा खुर्द, सडवारा, पेंटा में यात्रा का समापन होगा। 

जिला स्तरीय आरसेटी सलाहकार समिति की बैठक आज 

दतिया  / पीएनबी की जिला स्तरीय आरसेटी सलाहकार समिति की बैठक आयोजन आज 7 फरवरी 2023 को कलेक्टर श्री संजय कुमार की अध्यक्षता में न्यू कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में सायं 5 बजे से किया जायेगा। 

खुशियों की दांस्ता 

अनिल ने कहा विकास यात्रा से गांव के विकास के द्वार खुलेंगे 

दतिया  / रविदास जयंती से प्रदेश में शुरू हुई विकास यात्रा ग्रामीणांे के लिए उपहार लेकर आई है। दतिया जनपद पंचायत के ग्राम हतलव निवासी श्री अनिल भार्गव ने कहा कि गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र आज हमारे गांव हतलव में विकास यात्रा के दौरान पहुंचे है। जहां उन्होंने हमारे गांव के विकास एवं प्रगति के लिए अनेको सौगातें दी है। उन्होंने बताया कि नलजल योजना की सौगात मिलने से गांव की वर्षो पुरानी पेयजल की समस्या का अब निदान होगा। इसके साथ ही अब गांव के लिए अनेक मूलभूत सुविधायें भी मिली है। उन्होने कहा कि इस विकास यात्रा से गांव के विकास के द्वार भी खुलेंगे। विकास यात्रा शुरू करने के लिए श्री अनिल ने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान एवं प्रदेश के गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र के प्रति आभार व्यक्त किया है। 

                                                     अनूप सिंह भारतीय 

                                           

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles