Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

संत रविदास जयंती पर अभूतपूर्व उत्साह के साथ विकास यात्रा शुरू

संत रविदास जयंती पर अभूतपूर्व उत्साह के साथ विकास यात्रा शुरू कलश यात्रा एवं मंगल गीतों के साथ गांवों में हो रहा स्वागत चीतों के स्वागत के स...




संत रविदास जयंती पर अभूतपूर्व उत्साह के साथ विकास यात्रा शुरू

कलश यात्रा एवं मंगल गीतों के साथ गांवों में हो रहा स्वागत

चीतों के स्वागत के साथ ही सुरक्षा का संकल्प भी

विजयपुर विधानसभा क्षेत्र में यात्रा के दौरान लोकार्पण एवं शिलान्यास के साथ ही हितग्राहियों को लाभ का वितरण

श्योपुर /

राज्य शासन के निर्देशानुसार श्योपुर जिले की दोनो विधानसभाओं में संत रविदास की जयंती अवसर पर अभूतपूर्व उत्साह के बीच विकास यात्राओं का शुभारंभ समारोहपूर्वक किया गया। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में कलश यात्राएं निकाली गई, वंदन द्वार बनाये गये और मंगल गीतों के साथ उत्सवपूर्ण वातावरण में यात्रा का महिला एवं पुरषों द्वारा स्वागत किया गया। विकास ध्वज और विकास रथ के साथ निकल रही इन यात्राओं के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में जहां विकास कार्यो के लोकार्पण एवं शिलान्यास किये जा रहे है, वही मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत चयनित हितग्राहियों को बडी संख्या में लाभ का वितरण भी किया जा रहा है। कराहल विकासखण्ड में यात्रा के शुभारंभ अवसर पर जहां चीता स्वागत रैली निकाली गई, वही चीता मित्रों एवं कूनों के आसपास बसे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने चीतो की सुरक्षा का संकल्प भी लिया। इसके साथ ही वनों को बचाने की शपथ भी ली। कार्यक्रम की शुरूआत संत रविदास की प्रतिमा पर माल्यार्पण, दीप प्रज्जवलन एवं मध्यप्रदेश गान के साथ हुई। 

आदिवासी विकासखण्ड कराहल के ग्राम बासरैया से विकास यात्रा का भव्य शुभारंभ कलेक्टर श्री शिवम वर्मा की उपस्थिति में विधायक श्री सीताराम आदिवासी द्वारा किया गया, इस दौरान पूर्व विधायक श्री बाबूलाल मेवरा, जनपद पंचायत की उपाध्यक्ष श्रीमती अंजू जादौन तथा भाजपा नेता श्री बाबू सिंह गुर्जर, सरपंच श्रीमती ममता आदिवासी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, पंचायतों के प्रतिनिधि, एसडीएम श्री लोकेन्द्र सरल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

हितग्राहियों को लाभ का वितरण

ग्राम बासरैया में आयोजित कार्यक्रम के दौरान ग्राम सेंसईपुरा, कटिला, बासेड, मोरावन एवं टिकटोली में 22 स्वसहायता समूहों को 40 लाख रूपये की सीसीएल राशि का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री प्रसूति सहायता योजना अंतर्गत श्रीमती लक्ष्मी कुशवाह एवं श्रीमती निरमा आदिवासी को 12-12 हजार रूपये की राशि प्रदान की गई। लाडली लक्ष्मी योजना अंतर्गत कु. सुबी, कु. खुशबू एवं कु. कृर्तिका के माता पिता को 01 लाख 18 हजार रूपये की राशि के बॉड सौपे गये। उद्यानिकी विभाग की योजना के तहत श्री दिनेश कुमार यादव एवं श्रीमती फूलवती कुशवाह को स्प्रीकंलर सेट प्रदाय किये गये। श्री सुमेर पुत्र श्री मोहनलाल एवं श्री गुलाब पुत्र श्री फंचु को मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना के तहत अधिकार पत्र प्रदान किये गये। 

//2//

 डिलेवरी प्वाइंट सेंसईपुरा में पहली जन्मी लडकी को सम्मानित किया

इस अवसर पर स्वास्थ्य सुविधाओं में किये गये नवाचार के तहत सेंसईपुरा में बनाये गये डिलवेरी प्वाइंट में जन्मी पहली बालिका कामना पुत्री श्री दिलीप आदिवासी एवं 100वे स्थान पर जन्मी बालिका हिमांशी पुत्री श्री राजेन्द्र जाटव को सम्मानित किया गया। उक्त केन्द्र पर 152 के लगभग प्रसव हो चुके है। 

विकास यात्रा में चीता प्रोजेक्ट की धूम

‘‘चीता नामिबीया से लायें मोदी जी श्योपुर के कूनों में‘‘

विजयपुर विधानसभा क्षेत्र के कराहल विकासखण्ड में आज से शुरू हुई विकास यात्रा में श्योपुर को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने वाले चीता प्रोजेक्ट की धूम रही। रथ यात्रा के आगे पीछे चीता मित्र और चीता स्वागत रैली के दौरान ग्रामीणों ने श्योपुर के विकास में सबसे बडे प्रोजेक्ट चीता प्रतिस्थापन परियोजना के लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार भी जताया। इस दौरान नवोदय विद्यालय के छात्रों ने स्व रचित गीत ‘‘चीता नामिबीया से लाये मोदी जी श्योपुर के कूनों में‘‘ की संगीतमय आकर्षक प्रस्तुती देते हुए चीतो का रूप धारण कर लोगों को चीतो की सुरक्षा का संदेश भी दिया, इस दौरान ग्रामीणों ने चीतों की सुरक्षा के साथ ही वनों को बचाने का संकल्प भी लिया। श्री गिर्राज पालीवाल द्वारा पेसा एक्ट पर जागरूकता गीत की शानदार प्रस्तुती दी गई। 

42 लाख से अधिक राशि के कार्यो का भूमिपूजन, लोकार्पण

ग्राम बासरैया में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जल जीवन मिशन के तहत 32 लाख 15 हजार लागत की नलजल योजना, 1 लाख 30 हजार लागत के जमुनिया नाले पर रपटा निर्माण कार्यो का भूमिपूजन किया गया। इसके साथ ही पानी की टंकी से मैन रोड तक एवं आंगनबाडी तक सीसी रोड निर्माण के 8 लाख 50 हजार के कार्यो का लोकार्पण किया गया। 

उसकी निश्चल मुस्कान में शासन के प्रति कृतज्ञता भी थी

विकास यात्रा के उत्सव में शामिल हुआ नन्हा मेहमान

विकास यात्रा के उत्सव में शामिल होने आये नन्हे मेहमान 8 साल के पप्पू आदिवासी की निश्चल मुस्कान में शासन के प्रति कृतज्ञता भी थी, गंभीर बीमारी से पीडित बालक का बचपन कठिन दौर से गुजर रहा था, जिसे शासन की आरबीएसके योजना ने उडान भरने का अवसर दिया है। अब पूरी तरह से स्वस्थ्य पप्पू आदिवासी अपने माता-पिता के साथ कलेक्टर श्री शिवम वर्मा को माला पहनाने आया था, लेकिन जब कलेक्टर ने उसे देखा तो इस नन्हे मेहमान का उन्होंने खुद माला पहनाकर और अपने गले लगाकर सम्मान दिया। उपस्थित विधायक श्री सीताराम आदिवासी एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी बालक को स्वागत कर स्वस्थ बचपन और जीवन की शुभकामनाएं दी। 

कलेक्टर श्री शिवम वर्मा द्वारा गत 04 अक्टूबर 2022 को आदिवासी विकासखण्ड कराहल के सुदूरवर्ती ग्राम कुराचोर खुर्द में भ्रमण एवं ग्रामीणों से गृहभेंट के दौरान 08 वर्षीय बच्चें पप्पू आदिवासी की बीमारी के संज्ञान में आने पर मौके से ही दिये गये निर्देश के क्रम में आरबीएसके की टीम द्वारा फॉलोअप करते हुए बच्चें को श्योपुर जिला अस्पताल लाकर चैकअप किया गया था तथा बीमारी के बारे में वरिष्ठ चिकित्सको से कंसलटेन्ट के उपरांत 

//3//

मेडीकल कॉलेज ग्वालियर में ऑपरेशन के लिए 17 अक्टूबर को भेजा गया था, जहां 19 अक्टूबर को पीडियाट्रिक सर्जन डॉ. दिलीप गर्ग के नेतृत्व में चिकित्सको की टीम द्वारा बच्चें का सफल ऑपरेशन किया गया। 

उल्लेखनीय है कि पप्पू पुत्र श्री ठाकुरलाल आदिवासी इन्टेसटाइनल आर्ब्सट्रक्शन की बीमारी से पीडित था, जिसकी सर्जरी किया जाना आवश्यक थी यह आंत से संबंधित ऐसी बीमारी है, जिसके आंत में अवरोध आ जाता है तथा पीडित प्राकृतिक तरीके से मलमुत्र का त्याग नही कर पाता है। इस कारण वह एक पॉलिथीन बैग जो चिकित्सको ने बायपास कर लगाया था, उसके माध्यम से मलमूत्र का त्याग करता था। इस विषम स्थिति में वह न तो हमउम्र बच्चों के साथ खेल पाता था और न ही पढाई के लिए जा पाता था। आज बालक पूरी तरह से स्वस्थ होकर सामान्य जीवन व्यतित कर रहा है। शासन की आरबीएसके योजना में निशुल्क उपचार ने उसके चेहरे पर मुस्कान लौटाने का काम किया है।  

विधायक ने किया सेंसईपुरा में स्मार्ट क्लास का शुभारंभ

क्षेत्रीय विधायक श्री सीताराम आदिवासी द्वारा सेंसईपुरा हायर सैकेण्डरी स्कूल में 5 लाख 90 हजार रूपये से तैयार कराई गई स्मार्ट क्लास का फीता काटकर शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर एसडीएम श्री लोकेन्द्र सरल, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण श्री एमपी पिपरैया, डीपीसी डॉ पीएस गोयल, प्राचार्य श्री एसपी भार्गव आदि उपस्थित रहें। इस दौरान स्मार्ट क्लास की एलसीडी पर स्थानीय कलाकारो द्वारा निर्मित पेसा एक्ट मूवी का प्रदर्शन कर छात्र-छात्राओं एवं ग्रामीणों को पेसा अधिनियम के प्रति जागरूक किया गया। 

डिलेवरी प्वांइट सेंसईपुरा पर स्वागत कार्यक्रम आयोजित 

क्षेत्रीय विधायक श्री सीताराम आदिवासी के नेतृत्व में सेंसईपुरा पहुंची विकास यात्रा का डिलेवरी प्वांइट सेंसईपुरा में स्थानीय ग्रामीणों द्वारा भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर एसडीएम श्री लोकेन्द्र सरल, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहें।    


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles