Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

विकास यात्रा का उद्धेश्य पिछले किये हुये विकास कार्यों को बताना एवं अधूरे कार्यों को पूर्ण करना- रघुराज कंषाना

विकास यात्रा का उद्धेश्य पिछले किये हुये विकास कार्यों को बताना एवं अधूरे कार्यों को पूर्ण करना- रघुराज कंषाना मुरैना विधानसभा क्षेत्र के खि...


विकास यात्रा का उद्धेश्य पिछले किये हुये विकास कार्यों को बताना एवं अधूरे कार्यों को पूर्ण करना- रघुराज कंषाना

मुरैना विधानसभा क्षेत्र के खिरावली, रानसू, ऐंती, ग्रामों में पहुंची विकास यात्रा

विकास यात्रा में आज लगभग 67 लाख रूपये की लागत से लोकार्पण भूमिपूजन

मुरैना / प्रदेश सरकार द्वारा 5 से 25 फरवरी तक विकास यात्रायें निकाली जा रही हैं जिसमें मुरैना विधानसभा के अंतर्गत 8 फरवरी को खिरावली, रान्सू, ऐंती ग्राम में विकास यात्रा के दौरान लगभग 67 लाख से अधिक रूपये के लोकार्पण एवं भूमिपूजन किये गये हैं। विकास यात्रा का उद्धेश्य पिछले 5 वर्षों में किये गये कार्यों को अवगत कराना एवं अधूरे कार्यों को पूर्ण करना रहेगा। यह बात अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम के अध्यक्ष श्री रघुराज कंषाना ने संबोधित करते हुये कही। इस अवसर पर पर्वू मंत्री श्री रूस्तम सिंह, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हमीर सिंह पटेल श्रीमती गीता हर्षाना, जिला पंचायत सदस्य एदल मावई, अतेन्द्र गुर्जर, एसडीएम, एलके पाण्डे, सीईओ जनपद आरके गोस्वामी सहित समस्त विभागों के अधिकारी बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। 

अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम के अध्यक्ष श्री रघुराज कंषाना ने कहा कि मुरैना जिले के विधानसभा क्षेत्र ग्राम खिरावली में 7 लाख 8 हजार रूपये की लागत से आंगनवाड़ी इंद्रुखी का लोकार्पण किया है। इसके अलावा 14 लाख 86 हजार रूपये की लागत से न्यू तालाब खेरिया लज्जाराम बाबा के खेत के पास, ग्राम पंचायत रान्सू में 9 लाख 96 हजार रूपये की लागत से नवीन नाला निर्माण कार्य आंगनवाड़ी से शमशान घाट तक शिलान्यास किया। 14 लाख 99 हजार रूपये की लागत से नाला निर्माण कार्य टेंढ़े का पुरा पर शिलान्यास और 20 लाख रूपये की लागत से पादुका एवं वस्त्र त्याग भवन शनि मंदिर पर सांसद निधि से शिलान्यास किया गया है। इसके अलावा ग्राम पंचायत रान्सू में मनरेगा योजना के तहत नवीन नाला निर्माण आंगनवाड़ी से शांति धाम तक 9 लाख 96 हजार रूपये की लागत से जिसका लोकार्पण किया। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये पूर्व मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि प्रदेश के विकास चारों ओर दिख रहे हैं क्योंकि केन्द्र में और प्रदेश में सरकार इस बात को समझती है कि विकास कहां किस प्रकार का होना चाहिये। ग्रामीणों की मूल रूप से सड़क, बिजली, पानी समस्यायें थीं जिन्हें पिछले पांच साल में सरकार ने मूर्त रूप दिया है जो विकास हमारे आपके सामने दिख रहा है। 

इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हमीर सिंह पटेल ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के अथक प्रयासों से इस क्षेत्र के लिये अनेकों सौगातें मिली हैं जिसमें अभी नई सौगात आगरा से लेकर शनि मंदिर तक 300 करोड़ रूपये की लागत से फोर लेन निकाली जा रही है। उस रोड के बनने से हम और आपको दिल्ली पहुंचने में 3 घंटे का समय लगेगा। इसके अलावा केन्द्र व राज्य सरकार ने रसोई गैस से लेकर प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, पीडीएस जैसी अनेकों योजनायें गरीब के हित में चलाई हैं जिनका लाभ सीधे लोगों को मिल रहा है। कार्यक्रम के अंत में खिरावली में पांच लोगों को वृद्धवस्था पेंशन, दस लोगों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत लाभ तथा दो लाड़ली लक्ष्मियों को एक लाख 18 हजार की एनएफसी प्रमाण पत्र वितरित किये गये।

विकास यात्रा के दौरान मध्यान्ह भोजन व हाईस्कूल का किया निरीक्षण

विकास यात्रा ग्राम पंचायत रान्सू में पहुंची। कार्य को संपन्न करने के बाद पिछड़ा वर्ग वित्त विकास निगम के अध्यक्ष श्री रघुराज कंषाना, पूर्व मंत्री रूस्तम सिंह, शासकीय हाई स्कूल, माध्यमिक विद्यालय रान्सू पहुंचे। रान्सू में उन्होंने मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मात्र 10 से 12 बच्चों का भोजन समूह के द्वारा दिया गया। क्योंकि विद्यालय में भी तीन से चार, बच्चे प्रतिकक्षाओं में पाये गये थे। जबकि एसडीएम ने शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में बच्चों से गिनती व पहाड़े पूछे। शिक्षा का स्तर अच्छा नहीं पाया गया। 




No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles