Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

फोती नामांतरण में देरी के लिये तहसीलदार व सीईओ भी जवाबदेह होंगे – संभाग आयुक्त श्री सिंह

  फोती नामांतरण में देरी के लिये तहसीलदार व सीईओ भी जवाबदेह होंगे – संभाग आयुक्त श्री सिंह  संभाग आयुक्त एवं कलेक्टर ने हस्तिनापुर में किया ...

 






फोती नामांतरण में देरी के लिये तहसीलदार व सीईओ भी जवाबदेह होंगे – संभाग आयुक्त श्री सिंह 

संभाग आयुक्त एवं कलेक्टर ने हस्तिनापुर में किया पंचायत कार्यालय व लोक सेवा केन्द्र का निरीक्षण 

संभाग आयुक्त ने जाँचा पटवारी का बस्ता 

ग्वालियर / विकास यात्रा के दौरान खसरा व बी-1 का वाचन करें। साथ ही फोती नामांतरण व राजस्व अभिलेखों में नाबालिगी व बेवा जैसे शब्द हटाने का काम भी किया जाए। फोती नामांतरण व इन्द्राज दुरूस्ती के लिये संबंधित पटवारी व सचिव के साथ-साथ तहसीलदार व जनपद पंचायतों के सीईओ भी व्यक्तिश: जवाबदेह होंगे। यह बात संभाग आयुक्त श्री दीपक सिंह ने गुरूवार को हस्तिनापुर में पंचायत कार्यालय व लोक सेवा केन्द्र के निरीक्षण के दौरान कही। संभाग आयुक्त श्री सिंह ने हस्तिनापुर के पटवारी का बस्ता खोलकर देखा और फोनी नामांतरण सहित अन्य राजस्व प्रकरण लंबित पाए जाने पर नाराजगी जताई। इस अवसर पर कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह भी उनके साथ थे। 

गुरूवार को शासकीय संस्थाओं के निरीक्षण और विकास यात्रा में शामिल होने के उद्देश्य से मुरार क्षेत्र के भ्रमण पर निकले संभाग आयुक्त एवं कलेक्टर ने बेहट क्षेत्र में 17 फरवरी को प्रस्तावित मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की यात्रा की तैयारियों का जायजा भी लिया। 

संभाग आयुक्त श्री सिंह ने शतप्रतिशत फोती नामांतरण कर आरसीएमएस में प्रकरण दर्ज कराने पर विशेष बल दिया। उन्होंने निर्देश दिए कि समयबद्ध कार्यक्रम के तहत सभी तहसीलदार अपने-अपने क्षेत्र में फौती नामांतरण व इन्द्राज दुरूस्ती के प्रकरण निपटाएँ। साथ ही आपसी सहमति से बटवारा व सीमांकन का कार्य भी तत्परता से किया जाए। यदि समय सीमा के बाद प्रकरण लंबित रहे तो संबंधित पटवारी के साथ-साथ तहसीलदार व नायब तहसीलदारों के खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी। 

संभाग आयुक्त श्री दीपक सिंह एवं कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने अभियान बतौर जाति प्रमाण-पत्र बनवाने के निर्देश भी दिए। अधिकारी द्वय ने कहा कि स्कूलों से आवेदन लेकर लोक सेवा केन्द्रों के जरिए भी जाति प्रमाण-पत्र बनाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि शासन के नए दिशा-निर्देशों के तहत जाति प्रमाण-पत्र बनाने की कार्रवाई की जाए। 

मुरार ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान संभाग आयुक्त श्री सिंह ने राजस्व अधिकारियों को आबादी भूमि घोषित करने की कार्रवाई को भी गंभीरता से अंजाम देने की हिदायत दी। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री आवासीय योजना के तहत भू-अधिकार पत्र देने की कार्रवाई भी प्रमुखता से हो। 

इस अवसर पर एसडीएम मुरार ग्रामीण श्री के के सिंह गौर, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण श्री ओम हरि शर्मा व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजीव मिश्रा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। 

कस्तूरबा गाँधी छात्रावास का भी किया औचक निरीक्षण 

संभाग आयुक्त श्री दीपक सिंह एवं कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने हस्तिनापुर में सभी वर्गों की बालिकाओं के लिये संचालित कस्तूरबा गाँधी बालिका छात्रावास का औचक निरीक्षण भी किया। उन्होंने छात्रावास की रसोई, पुस्तकालय व आवास व्यवस्था सहित छात्रावास परिसर में उपलब्ध अन्य सुविधाओं का बारीकी से जायजा लिया। साथ ही छात्रावास अधीक्षक को निर्देश दिए कि यहाँ से पढ़कर निकली छात्राओं के बारे में यह जानकारी संकलित करें कि उन्होंने किस – किस क्षेत्र में सफलता हासिल की है, जिससे अन्य बालिकाओं को प्रेरणा मिल सके। 

निर्माणाधीन तानसेन तहसील भवन का भी लिया जायजा 

संभाग आयुक्त श्री दीपक सिंह एवं कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने लगभग पाँच करोड़ की लागत से हस्तिनापुर में निर्माणाधीन तानसेन तहसील भवन का भी जायजा लिया। उन्होंने कार्यपालन यंत्री पीआईयू को निर्देश दिए कि भवन का शेष काम युद्ध स्तर पर पूर्ण करें। साथ ही मुख्य मार्ग से इस प्रकार कार्यालय भवन तक सुदृढ़ तकनीक से पहुँच मार्ग बनाएँ, जिससे दुर्घटना की कोई संभावना न रहे। उन्होंने सम्पूर्ण भवन उच्च गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने पर बल दिया। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles