Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

वंदेमातरम के साथ कार्यालयो में हुई कामकाज की शुरूआत

वंदेमातरम के साथ कार्यालयो में हुई कामकाज की शुरूआत श्योपुर / कलेक्टर श्री शिवम वर्मा के निर्देशन में माह फरवरी 2023 के प्रथम कार्य दिवस पर ...







वंदेमातरम के साथ कार्यालयो में हुई कामकाज की शुरूआत

श्योपुर /

कलेक्टर श्री शिवम वर्मा के निर्देशन में माह फरवरी 2023 के प्रथम कार्य दिवस पर कार्यालय प्रारंभ होने के तत्काल पूर्व संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन स्थित कार्यालयों के अधिकारी, कर्मचारियों ने राष्ट्रीयगीत वंदेमातरम का गायन कलेक्ट्रेट परिसर श्योपुर पर किया।  

इस अवसर पर अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, कलेक्टर कार्यालय के ओएस श्री दिलीप बंसल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारियों ने राष्ट्रीयगीत वंदे मातरम का गायन किया। इसके उपरांत शासकीय कार्यालयों में काम-काज की शुरूआत हुई।  

लोक सेवा गारंटी अधिनियम सुशासन की दिशा में प्रमुख कदम : पुरोहित

श्योपुर,

शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय श्योपुर में विश्वबैंक परियोजना के अंतर्गत आईसीटी कार्यक्रम के क्रम में द्वितीय दिवस आयोजित प्रशिक्षण में लोक सेवा प्रबंधक श्री योगेश पुरोहित ने कहा कि लोक सेवा गारण्टी अधिनियम तथा सीएम हेल्प लाइन के सेवाओ की प्रदायता सुशासन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। इससे आम नागरिकों को सेवाओं को लेने में सुविधा हो गई है 48 विभागों की 550 से अधिक सेवाएं लोक सेवा के माध्यम से समय सीमा में प्रदाय की जा रही है। लोक सेवा गारन्टी अधिनियम के तहत समय सीमा में सेवाओं को प्रदान किया जाता है। इसके अंतर्गत प्रथम अपील के प्रावधान की जानकारी देते हुए कहा कि किसी भी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए बार बार शासकीय विभागों में जाने की आवश्यकता नही रहती। इस सुविधा का उपयोग एमपी ऑनलाइन के द्वारा तथा स्वयं लोकसेवा केंद्र पर उपस्थित होकर कर सकते है। जिले में ब्लाक स्तर पर भी लोक सेवा केंद्र की सुविधाएं सुनिश्चित की गई है।

इस अवसर पर उन्होने सीएम हेल्पलाइन के बारे में भी जानकारी प्रदान करते हुए सन्तुष्टिपूर्ण बंद करने तथा उसकी प्रक्रिया के संबंध में अवगत कराया। लीड कॉलेज प्राचार्य डॉ एसडी राठौर के निर्देशन में आयोजित उक्त कार्यक्रम के दौरान डॉ ओपी शर्मा, विश्वबैंक परियोजना प्रभारी डॉ रमेश भारद्वाज तथा डॉ सीमा चौकसे आदि प्रोफेसर उपस्थित रहें। 

आनंद उत्सव फ़ोटो वीडियो प्रविष्टि की अंतिम तिथि 05 फरवरी

श्योपुर

14 जनवरी से 28 जनवरी तक श्योपुर जिले में आयोजित आनंद उत्सव कार्यक्रमों एवं आयोजनों के फोटो एवं वीडियों के लिये आयोजित प्रतियोगिता में फोटो एवं वीडियों वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तिथि 05 फरवरी निर्धारित है। इस प्रतियोगिता में कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। आनंद उत्सव कार्यक्रम से जुड़े नागरिक, आनंदक, आयोजक भी इस प्रतियोगिता में भाग ले सकेगे। जिसमें विजेता प्रतिभागियों को फोटो एवं वीडियों दोनो क्षेत्र में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार के रूप में क्रमशः 25 हजार, 15 हजार एवं 10 हजार रूपये की राशि प्रदान की जायेगी। उक्त प्रतियोगिता के तहत आनंद उत्सव अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम के फोटो एवं वीडियों अपलोड करने है।   

इच्छुक व्यक्ति राज्य आंनद संस्थान की वेबसाइट ूूण्ंदंदकेंदेजींदउचण्पद के अवसर टेब पर बनाये गये लिंक पर 05 फरवरी तक स्वयं की जानकारी सहित आयोजन की फोटो और वीडियो अपलोड कर सकेगे। प्रत्येक प्रतिभागी अधिकतम 03 फोटो एवं 02 वीडियो ही अपलोड कर सकेगे, वीडियो लगभग 02 मिनिट का तथा फोटो का साइज 03 एमबी तक होना चाहिए। जिस नाम से फोटो वीडियों अपलोड किये जायेगे, पुरस्कार की राशि उसी व्यक्ति को देय होगी। यदि एक ही फोटो वीडियों एक से अधिक व्यक्तियों द्वारा भेजा जाता है, तो जिस व्यक्ति की एन्ट्री पहले होगी, चयनित होने पर पुरस्कार उसी को प्रदान किया जायेगा। अधिक जानकारी के लिए राज्य आनंद संस्थान के मास्टर ट्रेनर श्री राजा खान 9907374234 पर सम्पर्क किया जा सकता है। 

नेशनल लोक अदालत 11 फरवरी को 

विधुत प्रकरणों में छूट आंकलित सिविल दायित्व राशि की सीमा निर्धारित

श्योपुर

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के दिशा-निर्देशानुसार एवं प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मा. श्री प्रदीप मित्तल के मार्गदर्शन में 11 फरवरी 2023 (शनिवार) को जिला न्यायालय श्योपुर एवं तहसील न्यायालय विजयपुर में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। 

नेशनल लोक अदालत में विधुत प्रकरणों के निराकरण में छूट संबंधी जारी किये गये निर्देशों के अनुसार यह छूट आकलित सिविल दायित्व राशि 10 हजार रूपये तक के प्रकरणों के लिए सीमित की गई है, जिससे लोक अदालत में पक्षकारो को निर्देशों के अनुरूप अधिक से अधिक लाभान्वित किया जा सकेंगा। मप्र शासन ऊर्जा विभाग द्वारा जारी निर्देशो के क्रम में नेशनल लोक अदातल के संदर्भ में उल्लेखित नियमों एवं शर्तो के अधीन निम्नदाब श्रेणी के समस्त घरेलू, समस्त कृषि, 5 किलोवाट तक के गैर घरेलू, 10 अश्वशक्ति भार तक के औद्योगिक उपभोक्ताओं को प्री-लिटिगेशन स्तर पर कंपनी द्वारा आंकलित सिविल दायित्व की राशि पर 30 प्रतिशत एवं लिटिगेशन स्तर पर कंपनी द्वारा आकलित सिविल दायित्व पर 20 प्रतिशत छूट एवं आकलित राशि के भुगतान में चूक किए जाने पर निर्धारण आदेश जारी होने की तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्त होने के पश्चात् प्रत्येक छः माही चक्रवृद्धि दर अनुसार 16 प्रतिशत वार्षिक दर पर लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत की छूट दिए जाने के संबंध में निर्देश जारी किए गए है। उपरोक्तानुसार दी जा रही छूट आकलित सिविल दायित्व राशि रूपये 10 हजार तक के प्रकरणों के लिए सीमित रहेगी। 

दुधारू गायों के लिए पुरस्कार योजना

श्योपुर

मुख्यमंत्री पशुपालन विकास योजना अंतर्गत वर्ष 2022-23 के लिए भारतीय उन्नत नस्ल की दुधारू गायों के लिए पुरस्कार योजना का आयोजन 01 फरवरी से 15 फरवरी के मध्य किया जायेगा। अधिक दूध देने वाली तीन गायों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार दिये जायेगे। जिला स्तर पर प्रथम स्थान के लिए 51 हजार, द्वितीय स्थान के लिए 21 हजार एवं तृतीय स्थान के लिए 11 हजार रूपये की राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जायेगी। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी चयनित पशुपालकों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किये जायेगे। पुरस्कृत गायों को राज्य स्तरीय पुरस्कार योजना में भी शामिल किया जायेगा। राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 02 लाख, द्वितीय पुरस्कार के लिए 01 लाख एवं तृतीय पुरस्कार के लिए 50 हजार रूपये की राशि प्रदान की जायेगी। 

उपसंचालक पशुपालन डॉ सुभाषबाबू दौहरे ने बताया कि योजना के तहत प्रदेश की भारतीय उन्नत नस्ल की दुधारू गायों के लिए पुरस्कार योजना के तहत उन पशुपालको की गायों को शामिल किया जायेगा। जिनकी गाय का प्रतिदिन दुग्ध उत्पादन 6 लीटर या उससे अधिक है। वे पशुपालक प्रतियोगिता में भाग ले सकते है। पुरस्कार में भाग लेने वाली गायों की टेगिंग यूनिक आईडी से करवाना एवं उनकी समस्त जानकारी इनॉफ पोर्टल पर दर्ज होना आवश्यक है। प्रतियोगिता के लिए पशुपालक अपने समीप के पशु चिकित्सा केन्द्र में संपर्क कर आवेदन कर सकते है। प्राप्त आवेदनों का समिति द्वारा वरियता के आधार पर अधिक दूध उत्पादन करने वाली 10 भारतीय उन्नत नस्ल की गायों को चयनित किया जायेगा एवं जिला स्तर पर आमंत्रित किया जायेगा, गायों के परिवहन एवं चारा-भूसा की व्यवस्था के साथ ही पशुपालको के लिए भोजन व्यवस्था निशुल्क रहेगी। जिले हेतु चयनित गायों का तीन समय का दुग्ध उत्पादन का आंकलन समिति के समक्ष किया जायेगा एवं सबसे अधिक दूध देने वाली गायों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार प्रदान किये जायेगे, शेष सभी भाग लेने वाली गायों के पशुपालको को प्रमाण पत्र प्रदाय किये जायेगे।  


अनुपस्थित कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं को नोटिस जारी 

श्योपुर

महिला बाल विकास विभाग परियोजना विजयपुर के परियोजना अधिकारी श्री राघवेन्द्र सिंह धाकड द्वारा विजयपुर क्षेत्र के आंगनबाडी केन्द्रों के भ्रमण के दौरान अनुपस्थित कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को तीन-तीन दिवस का वेतन काटे जाने हेतु कारण बताओ नोटिस जारी किये गये है। परियोजना अधिकारी विजयपुर श्री धाकड ने बताया कि आंगनबाडी केन्द्र चक पारोंद, सिसपुरा, देहरी की आंगनबाडी कार्यकर्ताओं एवं आंगनबाडी केन्द्र लादर, टीनापुरा, वबनवास की सहायिकाओं एवं उप आंगनबाडी केन्द्र की कार्यकर्ता को अनुपस्थित पाये जाने पर तीन-तीन दिवस का वेतन काटे जाने हेतु कारण बताओ नोटिस जारी किये गये है। इसके साथ ही निरीक्षण के दौरान कमिया पाये जाने पर भोजन एवं नाश्ता प्रदाय करने वाले स्वसहायता समूहों को भी नोटिस प्रदान किये गये है। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles