Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

नवागत कलेक्टर श्री सिंह ने ली अधिकारियों की बैठक

नवागत कलेक्टर श्री सिंह ने ली अधिकारियों की बैठक  विभागीय योजनाओं की वस्तुस्थिति और विकास यात्रा की तैयारियों की ली जानकारी  ग्वालियर/ जिले ...




नवागत कलेक्टर श्री सिंह ने ली अधिकारियों की बैठक 

विभागीय योजनाओं की वस्तुस्थिति और विकास यात्रा की तैयारियों की ली जानकारी 

ग्वालियर/ जिले में विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की क्या स्थिति है, क्या-क्या नवाचार हो रहे हैं और राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के तहत आयोजित होने वालीं विकास यात्राओं के लिये कौन से विभाग ने क्या-क्या तैयारियाँ की हैं। यह सब जानकारी नवागत कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने शुक्रवार को जिला व खण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर विभागवार प्राप्त की। 

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में निर्देश दिए कि सभी विभाग विकास यात्रा को पूरी गंभीरता से लें। विकास यात्रा केवल चर्चा व संवाद तक ही सीमित न रहे, धरातल पर भी परिणाम दिखना चाहिए। उन्होंने कहा कि विकास यात्रा के गाँव व वार्ड में पहुँचने के समय को ध्यान में रखकर रचनात्मक, सांस्कृतिक व खेल गतिविधियाँ आयोजित की जाएँ, जिससे यात्रा के प्रति सकारात्मक वातावरण बने और अधिकाधिक लोग सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकें। श्री सिंह ने छात्रावासों की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने, शेष राजस्व प्रकरणों का निराकरण, स्वच्छता व वृक्षारोपण जैसे रचनात्मक कार्यक्रम, आयुष्मान कार्ड बनाने इत्यादि काम भी विकास यात्रा के दौरान अंजाम देने को कहा। 

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आशीष तिवारी, जिले के सभी एसडीएम, जनपद पंचायतों के सीईओ व विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। 

पात्रता पर्चीधारियों की सूची का वाचन भी हो 

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि ग्राम सभाओं में होने वाले खसरा व बी-1 के वाचन की तर्ज पर विकास यात्रा के दौरान गाँव-गाँव में पात्रता पर्ची वाले परिवारों की सूची का वाचन भी अवश्य कराएँ। साथ ही उचित मूल्य की दुकान से मिलने वाले राशन की मात्रा व किस दुकान से कौन सा परिवार जुड़ा है, यह जानकारी भी दी जाए। 

राजस्व अभिलेखों के शुद्धिकरण का कार्य भी प्रमुखता से हो 

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने राजस्व अभिलेखों के शुद्धिकरण कार्य को प्रमुखता से अंजाम देने पर विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि लम्बे समय से चले आ रहे नाबालिग, बेवा इत्यादि शब्द हटाकर सही जानकारी प्रदर्शित कराएँ। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles