Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

पीजी कॉलेज का बोटनिकल भ्रमण शिवपुरी में संपन्न

पीजी कॉलेज का बोटनिकल भ्रमण शिवपुरी में संपन्न श्योपुर/शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के आईक्यूएसी के अंतर्गत मध्यप्रदेश की उच्च शिक्षा गुणव...




पीजी कॉलेज का बोटनिकल भ्रमण शिवपुरी में संपन्न

श्योपुर/शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के आईक्यूएसी के अंतर्गत मध्यप्रदेश की उच्च शिक्षा गुणवत्ता परियोजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को वनस्पतियों तथा वन्य प्राणियों के संरक्षण के सम्बंध में अधिक जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से भ्रमण दल को जनभागीदारी अध्यक्ष श्री मनोज सराफ, सदस्य श्री दिनेश दुबोलिया द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ एसडी राठौर एवं प्रोफेसर श्री ओपी शर्मा आदि उपस्थित रहें। 

 बोटनी के विभागाध्यक्ष डॉ सुभाषचंद्र, प्रो अरविंद दोहरे, वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ एसएन शर्मा, डॉ रमेश भारद्वाज प्रो वीरेन्द्र धाकड़, प्रो अर्चना यादव के साथ साइंस एवं एनसीसी के स्टूडेंट्स ने शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क का भृमण कर विद्यार्थियों की वनस्पति तथा उनकी पहचान की जानकारी दी। वही वन्यप्राणियों की जीवनशैली को प्रत्यक्ष से अनुभव कर विद्यार्थियों को अत्यधिक प्रसन्नता की अनुभूति हुई। उक्त कार्यक्रम के सम्बंध में प्राचार्य डॉ एसडी राठौर ने बताया कि इस प्रकार के शिक्षा तथा प्रकृति सम्बंधित भ्रमण से विद्यार्थियों के ज्ञान में वृद्धि होती है, वही उनमें प्रकृति की विभिन्न दशाओं को समझने की क्षमता विकसित होती है। वही वनस्पति विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ सुभाषचंद्र ने कहा कि इस प्रकार के भ्रमण का उद्देश्य विद्यार्थियों में वनस्पतियों की विविधता को समझना तथा जैव विविधता एवं उसके लक्षणों की पहचान कर उसके उपयोग को समझने की दिशा में आगे बढ़ना है वही उनमें वन्यजीवों के प्रति संरक्षण की भावना के साथ उनकी जीवनशैली की जानकारी लेने की समझ विकसित करना है। विद्यार्थियों ने पुस्तकीय जानकारी से अलग प्रत्यक्ष वनस्पतियों तथा वन्यजीवो को देखकर उन्हें आनन्द की अनुभूति हुए। इस भृमण में महाविद्यालय का अन्य स्टाफ भी सहयोगी रहा।


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles