Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र आज विकास यात्रा के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र आज विकास यात्रा के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे  दतिया  / मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय ...



गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र आज विकास यात्रा के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे 

दतिया  / मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग के मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र आज 12 फरवरी 2023 को जिले के प्रवास पर रहते हुए विकास यात्रा के तहत् आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे।     

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार गृह मंत्री डाॅ. नरोत्मत मिश्र 12 फरवरी 2023 को प्रातः  8.30 बजे डबरा से ग्राम सीतापुर के लिए प्रस्थान प्रातः 9.30 बजे ग्राम सीतापुर पहुंचेगे आयोजित सभा में सम्मिलित होंगे। प्रातः 10 बजे आप ग्राम गढ़ी में, प्रातः 11 बजे पहाड़ी में, दोपहर 12.30 बजे ग्राम गढ़ा में, देापहर 1 बजे ग्राम बरोह में, दोपहर 1.30 बजे ग्राम बुधेड़ा में, दोपहर 2 बजे ग्राम रिछरा में, दोपहर 2.30 बजे ग्राम सिरोल में आयोजित नुक्कड़ा सभा में सम्मिलित होंगे। सायं 7 बजे आप वार्ड नम्बर 4, 6 एवं 16 कुईयापुरा में दतिया में विकास यात्रा के कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। रात्रि 8 बजे दतिया से डबरा के लिए प्रस्थान कर रात्रि 8.30 बजे डबरा पहुंचेगे। 

विकास यात्रा जिले के 31 ग्रामों मंे पहुंचेगी आज 

दतिया / राज्य शासन की मंशा के अनुरूप में प्रदेश में रविदास जयंती के अवसर पर 5 फरवरी से शुरू हुई विकास यात्रा अभी तक 125 गांव में पहुंच चकी है। 12 फरवरी 2023 को जिले के 31 ग्रामों में विकास यात्रा पहुंचेगी।   

कलेक्टर श्री संजय कुमार ने बताया कि 12 फरवरी 2023 को जिले के दतिया विधानसभा के ग्राम सीतापुर, गढ़ी, पहाड़ी, गढ़ा, बरोह, बुधेड़ा, रिछरा, सिरोल में यात्रा पहुंचेगी। भाण्ड़ेर विधानसभा के ग्राम ततारपुर, खिरिया साहब, नोवाई, बेधारी, कुलरिया, बेंदा, कुडिला, मुसतरा, कुम्हरिया राय, अस्टोट, मुरिया, पिपरौआ कलां, निचरौली, यात्रा पहुंचेगी। सेवढ़ा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मोहनपुरा, भैंसाई, अतरेंटा, बहादुरपुर, बसई मलक, मरसैनी खुर्द, मरसैनी बुजुर्ग, चरोखरा, मलियापुरा में यात्रा पहुंचेगी। उक्त ग्रामों में संवाद एवं सम्पर्क शिविर भी आयोजित होंगे। 

पिछले वर्ग के बेरोजगार युवा विदेश में रोजगार हेतु अब 15 फरवरी तक आवेदन करें 

दतिय/ राज्य शासन द्वारा पिछड़ा वर्ग के बेरोजगार युवकों को जापान में रोजगार उपलब्ध कराने की योजना तैयार की है। इसके तहत् युवाआंे का चयन कर उन्हें प्रशिक्षित किया जायेगा। सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने पर, नियेक्ता की मांगअनुसार युवाओं को 3 से 5 वर्ष के लिए जापान भेजा जायेगा। विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण के लिए सीट उपलब्ध है, जिसमें मैन्युफैक्चरिंग 40 सीट, कंस्ट्रक्शन 40 सीट, हाॅस्पिलेलिटी केयर वर्गर 80 सीट, एग्रीकल्चर 40 सीट है। 

जापान में केयर वर्क जाॅब राॅल्स हेतु शासकीय अथवा निजी आईटीआई पाॅलीटेक्निक नर्सिग महाविद्यालयों में पाठ्क्रमों में अंतिम वर्ष में अध्ययनरत पिछड़ा वर्ग के युवक-युवतियां आवेदन कर सकते है। जिसके लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 30 वर्ष रखी गई है। योजना अंतर्गत आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2023 सायं 5 बजे तक तक है पूर्व यह तिथि 31 जनवरी 2023  रखी गई थी। 

आवेदन सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, एसपी बंगले के पास जिला दतिया से प्राप्त व जमा किये जा सकते है। 

नापतौल विभाग ने की प्रतिष्ठानों की जांच 

तीन दुकानों पर प्रकरण दर्ज 

दतिया / जिला नाप-तौल अधिकारी श्री आरके मिश्र द्वारा विगत दिवस दतिया बाजार में आकस्मिक निरीक्षण कर 15 से 20 दुकानों की जांच की गई। जांच में अनियमित्ता पाये जाने पर 3 संस्थानों पर प्रकरण दर्ज किये गए। जिसमें टाऊन हाॅल गंज के पास स्थित सिन्ध किराना स्टोर पर बिना कीमत और पैकिंग तिथि के नमकीन पैकेट विक्रय किया जा रहा था। नियमानुसार पैकेट जप्त कर प्रकरण दर्ज किया गया इसी प्रकार राजगढ़ चैराहा स्थित जय किसान इन्टर प्राईजेज हार्डवेयर दुकान पर बिना कीमत, निर्माण तिथि निर्माता कंपनी इत्यादि आवश्यक घोषणाओं के बिना मोटर स्टार्टर विक्रय हेतु रखे पाये जाने पर कार्यवाही की गई। विधिक माप विज्ञान अधिनियम 2009 की धारा 18 (1)/36(1) एवं पैक बंद वस्तु नियम 2011 के प्रावधानों के उल्लंघन मे प्रकरण दर्ज किये गए। बम-बम महादेव स्थित गंगा हार्डवेयर पर बिना मुद्रा एवं सत्यापन के इलेक्ट्रोनिक तौल कांटा के उपयोग होने पर विधिक माप विज्ञान अधिनियम 2009 की धारा 24/33 के उल्लंघन करते पाये जाने पर तौल कांटा जप्त करप्रकरण दर्ज किया गया। 

जिला नाप तौल अधिकारी ने बताया कि बाजार में विभागीय जांच निरंतर जारी रहेगी एवं नियम विरूद्ध पाये जाने पर शासन के निर्देशानुसार कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने जांच के दौरान समस्त दुकानदारों को निर्देश देते हुए कहा कि विभागीय नियमों से अवगत कराया। उन्हें बताया गया कि किसी भी प्रकार की पैक बंद वस्तु पर नियमानुसार उपभोक्ता हित आवश्यक घोषणाएं अंकित करना अनिवार्य है। जिसमें निर्माता का नाम, वस्तु का नाम, पैकेट में रखी गई वस्तु की शुद्ध मात्रा, एमआरपी निर्माण तिथि एवं कन्ज्यूमकर केयर नम्बर। 

जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में व्यवस्थित रूप से संचालित हो विकास यात्रायें 

दतिया / कलेक्टर श्री संजय कुमार ने बताया कि 5 फरवरी से शुरू हुई विकास यात्रा जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में व्यवस्थित रूप से संचालित हो रही है। संवाद एवं सम्पर्क शिविर के माध्यम से विकास यात्रा के दल के सदस्य भी गांव एवं वार्डो में जाकर जन सामान्य को विकास कार्यो से अवगत कराने के साथ-साथ गांवों के विकास के संबंध में ग्रामीणों के बीच बैठकर चर्चा भी कर रहे है। उन्होंने बताया कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा लोगों की भलाई एवं उनकी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए शासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों को भी के माध्यम से जन सामान्य को महसूस भी करया जा रहा है। 

विकास यात्रा में पटवारी का किया सम्मान 

दतिया 11 फरवरी 2023 / विकास यात्रा के दौरान उत्कृष्ट कार्य के लिए सेवढ़ा अनुविभागीय के पटवारी श्री मनोज कुशवाहा का अनुविभागीय दण्ड़ाधिकारी सेवढ़ा श्री अनुराग निगवाल ने पुष्पहार पहनाकर सम्मान किया। श्री निगवाल ने कहा कि इस प्रकार शासकीय सेवकों का सम्मान होना अन्य शासकीय सेवकों के लिए भी प्रेरणा बनेगा। 

विकास यात्रा के दौरान नशा मुक्ति की शपथ दिलाई 

दतिया  / दतिया जिले की भाण्ड़ेर विधानसभा क्षेत्र में विकास यात्रा के दौरान नागरिकों को क्षेत्रीय विधायक श्रीमती रक्षा संतराम सिरौनिया ने उपस्थितजनों को नशामुक्ति की शपथ दिलाई। 

कलेक्टर ने विकास यात्रा के दौरान दी योजनाओं की जानकारी 

दतिया  / कलेक्टर श्री संजय कुमार ने विकास यात्रा के दौरान सेवढ़ा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम अटरा में संवाद एवं सम्पर्क शिविर के माध्यम से विभागीय योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को देते हुए कहा कि योजनाओं का लाभ लेने हेतु आगे आयें। उन्होंने दल के सदस्यों को निर्देश दिए कि विकास यात्रा के दौरान गांव में किये गए कार्यो से भी लोगों को अवगत करायें और गांव के विकास के लिए ग्रामीणों से चर्चा कर कार्य योजना भी बनाएं। 

विकास यात्रा के दौरान प्रत्येक ग्रामों में प्रचार रथ के माध्यम से ग्रामीणजनों को शासन की योजनाओं की जानकारी भी दी जा रही है। 

खुशियों की दांस्ता 

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम ने नरेन्द्र को बनाया इंजीनियरिंग वर्कशाॅप का मालिक 

दतिया / दतिया जिले के ग्राम धीरपुरा निवासी श्री नरेन्द्र झा ने प्रधानमंत्री सृजन कार्यक्रम योजना का लाभ लेकर आज वह इंजीनियरिंग वर्कशाॅप के मालिक बन गए है। खुद को रोजगार मिलने के साथ अन्य 7 बेरोजगारों को रोजगार भी उपलब्ध करा रहे है। श्री नरेन्द्र झा ने बताया कि अर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि अपना व्यवसाय शुरू कर सकें। एक दिन समाचार पत्रों  से भारत सरकार की प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के बारे में जानकारी मिली। 

योजना का लाभ लेने हेतु श्री नरेन्द्र झा ने जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र दतिया की महाप्रबंधक सुश्री संगीता पंडोलिया से सम्पर्क किया। उन्हांेने बताया कि वह प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम का लाभ लेकर खुद का व्यवयाय शुरू कर सकते है। इसके लिए शासन द्वारा अनुदान भी उपलब्ध कराया जायेगा। श्री नरेन्द्र झा ने इंजीनियरिंग वर्कशाॅप शुरू करने हेतु अपना आवेदन उद्योग व्यापार केन्द्र दतिया में दिया। प्रकरण स्वीकृत होने के उपरांत पंजाब नेशनल बैंक बीरपुर शाखा द्वारा इंजीनियरिंग व्यवसाय के लिए 7 लाख की ऋण राशि श्री नरेन्द्र झा को दी गई। जिसें 2 लाख 45 हजार की अनुदान राशि भी प्राप्त हुई। इस राशि से श्री नरेन्द्र झा ने अपना इंजीनिरिंग वर्कशाॅप शुरू कर दिया। आज प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में मिले लाभ के कारण इंजीनियरिंग वर्कशाॅप के मालिक बनने के साथ अन्य 7 बेरोजगारों को रोजगार भी दे रहे हे। इस व्यवसाय से उन्हें अच्छी खासी आमदनी भी हो रही है। उन्होंने बताय कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम शुरू करने से शिक्षित बरोजगारों को खुद का व्यवसाय करने में काफी मदद मिलेगी। योजना के शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेष के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान का हृदय से धन्यवाद व्यक्त किया है।                                   

ट्राईसाईकिल मिलने पर दिव्यांग ठाकुरदास का आना-जाना हुआ आसान 

दतिया/ जिले के सेवढा जनपद के ग्राम छेकुरी के दिव्यांग श्री ठाकुर दास को ट्राई साईकिल मिल जाने से अब आने-जाने की परेशानी से निजात मिली है। ट्राई साईकिल प्राप्त होने पर ठाकुरदास अब बहुत खुश है। 

श्री ठाकुरदास ने बताया कि ट्राईसाईकिल मिलने से पहले उसे आने-जाने में बड़ी परेशानी होती थी। जिससे उसकी दिनचर्या भी प्रभावित होती थी। लेकिन सामाजिक न्याय विभाग द्वारा दिव्यांग योजना के तहत् मिली ट्राईसाईकिल ने उसकी सारी समस्याओं के अब हल कर दिया है। वह ट्राई साईकिल के माध्यम से आस-पास रहने वाले नाते-रिश्तेदारों के पास भी आसानी से ट्राई साईकिल से पहुंच रहे हे। श्री ठाकुर दास ने बताया कि ट्राई साईकिल को उपलब्ध कराने में सामाजिक न्याय विभाग के कलापथक दल के कलाकार श्री विनोद मिश्र का भी विशेष सहयोग रहा है। ठाकुरदास ने ट्राइ साईकिल मिलने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैळान के प्रति आभार व्यक्त किया है। 

                                                 

                                               

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles