Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

विकास यात्रा के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने किया विभिन्न शासकीय संस्थाओं का निरीक्षण

  विकास यात्रा के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने किया विभिन्न शासकीय संस्थाओं का निरीक्षण  उचित मूल्य की दुकान पर किया वितरण व्यवस्था का सत्यापन...

 





विकास यात्रा के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने किया विभिन्न शासकीय संस्थाओं का निरीक्षण 

उचित मूल्य की दुकान पर किया वितरण व्यवस्था का सत्यापन 

ग्वालियर / सरकारी संस्थाओं का निरीक्षण भी विकास यात्राओं का अहम पहलू है। इसी कड़ी में कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने मंगलवार को विकास यात्रा के तहत ग्राम बरेठा व अन्य गाँवों में पहुँचकर उचित मूल्य की दुकान, आंगनबाड़ी, आरोग्यम उप स्वास्थ्य केन्द्र व स्कूलों सहित नल-जल योजनाओं का निरीक्षण किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आशीष तिवारी उनके साथ थे। 

कलेक्टर श्री सिंह ने बरेठा की उचित मूल्य की दुकान पर अपनी मौजूदगी में राशन लेने आए पात्रता पर्चीधारियों का मशीन से सत्यापन करवाया और लिंक मोबाइल फोन नम्बर पर राशन मिलने के एसएमएस देखे। उन्होंने उचित मूल्य की दुकान पर बड़े-बड़े अक्षरों में राशन वितरण की तिथियाँ, दर व उपलब्ध स्टॉक की जानकारी प्रदर्शित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बरेठा में निर्माणाधीन नल-जल योजनाओं के निरीक्षण के दौरान कार्यपालन यंत्री पीएचई से कहा कि वर्ष 2050 की आबादी को ध्यान में रखकर नल-जल योजना का काम कराएँ। श्री सिंह ने बरेठा के उप स्वास्थ्य केन्द्र में टीकाकरण का भी जायजा लिया। 


बच्चियों ने घूमकर बताया पृथ्वी व चंद्रमा अपनी धुरी पर ऐसे चक्कर लगाते हैं 


विकास यात्रा के तहत बरेठा पहुँचे कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने यहाँ के स्कूल में  सातवी कक्षा के बच्चों का शैक्षणिक ज्ञान परखा। उन्होंने बच्चों से भूगोल पाठ्यक्रम में शामिल इंद्रधनुष के रंग व पृथ्वी- चन्दमा की चक्रीय स्थित  एवं गणित विषय के त्रिकोणमिति से संबंधित सवाल किए। जिनमें से अधिकांश सवालों का बच्चो ने सही-सही जवाब दिया। साथ ही सातवीं कक्षा की बालिकाओं ने गोल घेरे में घूमकर बताया कि पृथ्वी और चंद्रमा अपनी धुरी पर इस प्रकार चक्कर लगाते हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने विद्यालय में ई-अटेंडेस व्यवस्था को सक्रिय करने के निर्देश प्राचार्य व प्रधानाध्यापक को दिए। उन्होंने मध्यान्ह भोजन की रसोई भी देखी। 


एक मानचित्र जो महिलाओं व बच्चों का भला करेगा


ग्वालियर जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में नवाचार के तहत एक ऐसा मानचित्र लगाने की पहल हुई है, जिसमें आँगनबाड़ी से जुड़ीं सभी महिलाओं व बच्चों की मैपिंग रहेगी।  इससे हर जरूरतमंद तक सरकार की सेवाएँ तत्काल पहुँच सकेंगी । यह मानचित्र डिजिटल रूप में भी संधारित रहेगा। कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने मंगलवार को विकास यात्रा के दौरान आँगन बाड़ी केन्द्र बरैठा का निरीक्षण किया और सभी आंगनबाडी केंद्रों में इस मानचित्र को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए।  

कलेक्टर श्री सिंह ने बरैठा आंगनबाड़ी केन्द्र में मातृ वंदना योजना, जन्म- मृत्यु पंजी व लाडली लक्ष्मी योजना सहित अन्य सेवाओं की पंजी देखीं। आंगनबाडी कार्यकर्ता ने जानकारी दी कि सरकार द्वारा आंगनबाड़ी के माध्यम से मुहैया कराई जा रही सेवाओं के फल स्वरूप शिशु एवं बाल मृत्यु दर पर प्रभावी अंकुश लगा है। साथ ही निर्देश दिए कि जिले की सभी एकीकृत बाल विकास परियोजनाओं के 15-15 आंगनबाड़ी केन्द्रों में शिशु एवं मातृ मृत्यु का सर्वे कराएं।


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles