Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

विकास यात्रा के संबंध में बैठक लेकर तैयारियों के संबंध में दिए आवश्‍यक दिशा-निर्देश

विकास यात्रा के संबंध में बैठक लेकर तैयारियों के संबंध में दिए आवश्‍यक दिशा-निर्देश गुना/कलेक्‍टर श्री फ्रेंक नोबल ए० द्वारा आज 05 फरवरी से ...



विकास यात्रा के संबंध में बैठक लेकर तैयारियों के संबंध में दिए आवश्‍यक दिशा-निर्देश

गुना/कलेक्‍टर श्री फ्रेंक नोबल ए० द्वारा आज 05 फरवरी से 25 फरवरी 2023 तक आयोजित विकास यात्रा के संबंध में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से बैठक लेकर तैयारियों के संबंध में आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्‍टर श्री आदित्‍य सिंह सहित समस्‍त अनुविभागीय अधिकारी एवं समस्‍त मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी वर्चुअली संबंद्ध रहे। 

बैठक में उन्‍होंने निर्देशित करते हुए कहा कि राज्‍य शासन के निर्देशानुसार 05 फरवरी से 25 फरवरी 2023 तक प्रदेश के समस्‍त ग्रामों एवं शहरी वार्डो में विकास यात्राओं का प्रदेश व्‍यापी आयोजन किया जाएगा। विकास यात्रा का उद्देश्‍य विकास और जनकल्‍याण के माध्‍यम से सुराज के लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करना राज्‍य शासन की सर्वोच्‍च प्राथमिकता है। इस संबंध में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में विकास यात्रा के रूट एवं रूपरेखा के निर्धारण के संबंध में जिला अधिकारियों को आवश्‍यक निर्देश दिए। उन्‍होंने निर्देशित किया कि विकास यात्रा के दौरान होने वाले लोकार्पण, शिलान्‍यास एवं हितलाभ वितरण की सभी तैया‍रियां सुनिश्चित रहे। विकास यात्रा के दौरान एक विकास की दीवार हेतु स्‍थल चि‍न्‍हांकित किया जाए और उस पर उस ग्राम या वार्ड से संबंधित जानकारी प्रदर्शित की जाए। जिस वार्ड या ग्राम में विकास रथ रूकेगा उस स्‍थान पर एक सम्‍मेलन भी आयोजित किया जाए और नोडल अधिकारी द्वारा संपूर्णं जानकारी उपस्थित लोगों को प्रदान की जाये। इस दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधियों के उद्बोधन की व्‍यवस्‍था भी करायी जावे। इस दौरान नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि ग्राम पंचायत एवं वार्ड की विस्‍तृत जानकारी प्राप्‍त कर भ्रमण दिनांक से पूर्व आवश्‍यक तैयारियां पूर्णं की जावे। 

 विकास यात्रा के दौरान विभिन्न शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के हितग्राहियों के साथ योजना के लाभ मिलने के पूर्व की स्थिति एवं लाभ मिलने के पश्चात उनकी स्थिति में परिवर्तन पर संवाद। ग्राम/नगर में नागरिकों, किसानों, मजदूरों, विद्यार्थियों, महिलाओं, स्व-सहायता समूहों आदि के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में की गई अभिनव पहल और उनकी सफलता की कहानियों पर चर्चा। केन्द्र और राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं और उनके लाभों के बारे में आम नागरिकों को दी जाएगी, जिसके संबंध में कलेक्‍टर द्वारा विस्‍तार से समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्‍यक निर्देश दिए।


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles